सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

क्या कारण है की ख़ूबसूरत लड़कियां आवारा लड़को से ही मोहित होती है?



अक्सर एक खूबसूरत, पढ़ी-लिखी लड़की किसी अच्‍छे समझदार लड़के को छोड़कर किसी आंवारा, बुरे लड़के से पट जाती है। ये सब देखकर आपको भी कई बार हैरानी तो हुई ही होगी। आखिर खूबसूरत लड़की आंवारा लड़के की बातों में आ कैसे जाती हैं। सबसे पहले तो आपको बता दें कि लड़के असल में बुरे नहीं होते हैं वो बस अपने मन की सुनते हैं और जो करना होता है करते हैं, जो कहना होता है कह देते हैं।
क्यों पटती हैं लड़कियां:
#कॉन्फिडेन्स: ऐसे लड़कों में कॉन्फिडेंस की कोई कमी नहीं होती है। इसी वजह से लड़कियां इनसे जल्‍दी इंप्रेस हो जाती हैं। ये उसी चीज़ के पीछे भागते हैं जो इन्‍हें चाहिए होता है और जो मन में होता है वही बोलते हैं और वही करते हैं।
#सुरक्षा: सुंदर लड़कियों के पीछे लड़के ज्‍यादा पड़े होते हैं। ऐसे में किसी भी लड़की को सेफ फील करने के लिए प्रोटेक्‍शन की जरूरत पड़ती है जोकि एक गुड बॉय उसे नहीं दे सकता है। वो तो खुद ही डरपोक होता है तो लड़की को क्‍या प्रोटेक्‍शन देगा।
#लड़की को खुश:बुरे लड़कों की सबसे खास बात होती है कि उन्‍हें लड़कियों को खुश करना आता है। वो उन्‍हें बोर नहीं होने देते हैं। अच्‍छे लड़के पढ़ाई, करियर पर ध्‍यान देते हैं और इस चक्‍कर में उन्‍हें लड़कियों को खुश करने के गुर सीखने को ही नहीं मिलते है।

Comments