दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

भारत के मानचित्र में श्रीलंका को क्यों दर्शाया जाता है? ! Why is Sri Lanka shown in the map of India?



आइये जानते है।
शायद आपने भारत के मानचित्र का अध्ययन ध्यान से नही किया है, भारत के मानचित्र मे केवल श्रीलंका ही नही बल्कि भारत के सभी पडोसी देशो को दर्शाया जाता है। जिसे आप निम्न मानचित्र की सहायता से समझ सकते है।
चित्र स्त्रोत - मेरा यंत्र
अब आप इसे ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे कि इस मानचित्र मे श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार और बांग्लादेश को भी दर्शाया गया है। क्योकी ये सभी भारत के पडोसी देश है।
इसे दूसरे तरीके से आप ऐसे भी समझ सकते है, की भारत की सबसे दक्षिणी भूमि जो कि बंगाल की खाडी मे श्रीलंका से नीचे तक स्थित है। और हमे हमारी भूमि को दर्शाने के लिए उसके क्षेत्र मे आने वाले अन्य देशो को दर्शाना अनिवार्य हो जाता है।
आप किसे अन्य देश के मानचित्र को भी देख सकते है। संयुक्त राज्य अमेरिका का मानचित्र।
चित्र स्त्रोत - गूगल

Comments