दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

नमक के बारे में कुछ रोचक तथ्य ! Some interesting facts about salt



1. भारत नमक के उत्पादन के मामले में तीसरे नंबर पर है. भारत में 70% नमक समुद्र के पानी से बनता है.
2. भारत में सेंघा नमक हिमाचल प्रदेश में ही उत्पन्न होता है.
3. आजादी से पहले भारत में नमक की बहोत ही कमी थी जिसकी वजह से हमको नमक का आयात करना पड़ता था.
4. वैज्ञानिको के अनुसार दुनिया में नमक कभी भी खत्म नही होगा क्यूंकि समुद कभी सुख नहीं सकता है.
5. अगर सही मात्रा में नमक का इस्तमाल किया जाए तो यह हमारे शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति को बढाता है.
6. अगर आप ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तमाल करते हो तो आपकी मौत भी हो सकती है.
7. काले नमक का उपयोग दवाई में अधिक मात्रा में होता है क्यूंकि यह शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है और इसको कही भी उगाया या बनाया नही जाता है बल्कि यह कुदरत की दें है जो पहाड़ो और ज्वालामुखी के पत्थर से मिलता है.
8. काले नमक में सोडियम, क्लोराइड, सल्फर, आयरन, हाइड्रोजन , पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम, गेगेट, आयोडीन जैसे 80 तरह के खनिज तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है.
9. अगर आपको पता ना हो तो बता दे की समुदी नमक में एल्युमिनियम सिलिकेट और पोटेशियम अयोडेट जैसे घातक राशायन होते है इसी वजह से अमेरिका, डेनमार्क सहित दुनिया के 56 देशो ने सफ़ेद नमक पर रोक लगा दी है लेकिन भारत में 90% लोग सफ़ेद नमक का ही इस्तमाल करते है.
10. हर साल सफ़ेद नमक का इस्तमाल करने के कारण कई सारे लोगो को कैंसर, शिर पर गांठ जैसी बीमारी हो जाती है और मर जाते है.

Comments