सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

सूअर के बारे में कुछ रोचक तथ्य ! Some interesting facts about pigs



1. दुनिया में करीब 2 अरब सूअर है और इनमें से आधों का कत्ल हर साल मीट के लिए कर दिया जाता है।
2. सबसे ज्यादा सूअर चीन में है, करीब 44 करोड़. दूसरे नंबर पर अमेरिका है।
3. हर साल 1 March को अमेरिका में “National Pig Day” के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरूआत सन् 1972 में की गई थी।
4. क्या आपको लगता है सूअर धीमा भागता है ? एक सूअर 1 मिनट में 1000 फीट, यानि 11mile/hour की speed से दौड़ सकता है। भागते हुए सूअर का पीछा करना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि ये सीधा भागने की बजाय़ टेढा-मेढा भागता है।
5. चमड़ा, गोंद, चरबी, खाद, इंसुलिन और 40 तरह की दवाईयाँ हमें सुअरों से मिलती है।
6. सूअर के बाल इतने टाईट होते है कि पेंट करने वाली ब्रुश इन्हीं की बनती है।
7. हड्डी टूटने पर सूअर के घी की मालिश करने से बहुत जल्द ठीक हो जाती है।
8. सूअर के पैर पर 4 ऊंगलियाँ होती है लेकिन ये सिर्फ 2 पर ही चलते है।
9. चीनी राशि के 12 जानवरों में से सूअर आखिरी है। चीनी राशि के अनुसार सूअर भाग्य, ईमानदारी, खुशी और पागलपन को दर्शाता है।
10. सबसे कम सूअर ‘अफगानिस्तान‘ में है, सिर्फ एक सूअर, जिसका नाम है “Khanzir” जिसे यहाँ की राजधानी ‘काबुल‘ के चिड़ियाघर में रखा गया है।
11. जितनी डेनमार्क की जनसंख्याँ है उससे दो गुना ज्यादा यहाँ पर सूअर है।
12. इजरायल में यहूदी सुअर नही पाल सकते और फ्रांस में सूअर का नाम नेपोलियन नही रख सकते। दोनों देशों में यह कानूनन जुर्म है।
13. सुअरनी साल में 2 बार बच्चे पैदा करती है। इसका गर्भ 114 दिन (3 महीने 3 हफ्ते 3 दिन का) होता है और यह एक बार में 7 से 12 बच्चों को जन्म देती है।
14. सूअर के पास पसीने छोड़ने वाली ग्रंथियाँ नही होती इसलिए यह गर्मियों में अपने शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए कीचड़ में भिगोता है।
15. सूअर 3 साल के बच्चें और कुत्ते से ज्यादा समझदार होते है। समझदारों की सूची में ये चिम्पेंज़ी, डाॅल्फिन्स और हाथी के बाद चौथे नंबर पर आते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सूअर विडियो गेम भी खेल सकते है।
16. सूअर की चीख की आवाज़ 115 decibels तक हो सकती है।ये एक सुपरसोनिक विमान (आवाज की गति से भी तेज चलने वाले जहाज) से भी 3 decibels ज्यादा ही है, जबकि इंसान के कान 120 decibels तक की आवाज सुन सकते है।
17. शरीर के आकार के हिसाब से सूअर के फेफड़े बहुत छोटे होते है।
18. सूअर, इंसानो से ज्यादा तरह के स्वाद चख सकते है। इंसानों के पास 9000 जबकि सुअरों के पास 15000 स्वाद कलिकाएँ होती है।
19. सूअर की त्वचा टैटू छापने के लिए बहुत अच्छी होती है, बिल्कुल हम इंसानों की तरह।
21. सूअर आसमान की तरफ नही देख सकते, क्योंकि इसकी आंखे इसके सिर के किनारों पर होती है।
22. दुनियाभर में “Pork“(सुअर का मांस) सबसे ज्यादा खाया जाने वाला मांस है। सूअर के मांस में किसी भी और फूड से 3 गुना ज्यादा thiamine होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को ताकत्तवर बनाता है।
23. खाने में सूअर के शरीर का सबसे स्वाटिष्ट हिस्सा उसके कंधे के पास वाला भाग होता है जिसे butt कहा जाता है।
24. 10 इंच की लंबाई और 6 किलो वजन के साथ “Pygmy Hogs” दुनिया के सबसे छोटे सूअर है। जो अब केवल भारत में पाए जाते है और 150 से भी कम बचे हुए है।
25. अभी तक के रिकाॅर्ड के अनुसार सबसे बड़ा सूअरपौलेंड-चीन का “Big Bill” था। जिसका वजन करीब 1157 किलो और कंधे तक की ऊंचाई 5 फीट और लंबाई 9 फीटथी। इसकी 1933 में मौत हो गई, ये इतना बड़ा था कि चलते हुए इसका पेट धरती में लगता था।

Comments