हार्ट अटैक होने से पहले हमारे शरीर को ऐसे कौनसे संकेत मिलते हैं जिससे हम सावधान हो जाएं ! What are the signs heart attack

Anil Kumar Sharma,
हर्ट अटैक से मरने वाले अधिकतर लोगों को पहले से पता ही नहीं होता कि उन्हें दिल की बीमारी है, जबकि हर्ट अटैक से एक महीने पहले ही इसके लक्षण रोगी में दिखाई देने लगते हैं। अगर इन्हें समय रहते पता लिया गया तो रोगी का जान बचाई जा सकती है। आज हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं। थकान – अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट नहीं करते या फिर आपने कोई भी ऐसा काम नहीं किया जिसमें ज्यादा मेहनत लगी हो और ऐसे में भी आपको काफी थकान महसूस हो रही हो तो समझ लीजिए कि आपको हर्ट अटैक आ सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सांस लेने में दिक्कत – अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही हो तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती हो सकती है। दरअसल दिल के ठीक से काम न करने पर फेफड़ों तक उतनी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता जितनी उसको जरूरत होती है। इस वजह से व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। बाजुओं में दर्द होना – जब दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती तो स्पाइन प्रभावित होने लगता है। इससे हार्ट, स्पाइन और बाजुओं से जुड़ी तंत्रिकाओं …

लड़कियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य ! Some interesting facts about girls



मनुष्य के रूप में, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अलग हैं। महिलाएं अद्भुत प्राणी हैं। वे अपने आप में सुंदर, अविश्वसनीय और शक्तिशाली हैं। वे कुछ भी हासिल कर सकते हैं जो वे अपने दिमाग को सेट करते हैं।
सदियों से उत्पीड़न और असमानता से निपटने के लिए, महिलाओं की बहुत सारा चीजों के लिए संघर्ष करना पड़ा है और समान रूप से आश्चर्यजनक महिलाओं की सफल पीढ़ियों के लिए भविष्य को बदलना परता है।
आज हम Girlish Facts In Hindi या फिर Girl Facts In Hindi के बारे में तथ्य देखते हैं जो आपकी होस उड़ा सकते हैं। ठीक है, इसलिए ये तथ्य सिर्फ भारत में महिलाओं के लिए नहीं हैं, बल्कि पूरे ग्रह की महिलाओं के लिए हैं।
हालांकि इनमें से कुछ तथ्य सर्वथा अपमानजनक हैं, फिर भी उनमें से कुछ ऐसे हैं जो रूढ़ियों की पुष्टि करते हैं।
तो अगली बार जब कोई महिला आपको बताएगी कि वह बात करना पसंद नहीं करती है, तो उसे प्वाइंट नंबर 2 दिखाते हुए उसकी खिल्ली उड़ाना।
ऐसी कई चीजें हैं जो एक लड़की को पसंद है लेकिन इसे मौखिक रूप से नहीं बल्कि कार्यों के साथ कहना पसंद करते हैं। वे आपको संकेत देते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि आप इसे हर बार नहीं पकड़ सकते हैं, इसलिए हमने कुछ ऐसी चीजें सूचीबद्ध की हैं जो लड़कियों को पसंद हैं।
1. लड़कियां आसानी से डर जाती हैं और अक्सर भाग जाती हैं यदि खतरा उनके पास होता है तोह, लेकिन कभी-कभी, यह डर उनके लिए इस दुनिया को और भी खतरनाक बना देता है। इसलिए लड़कियां उन लोगों को पसंद करती हैं जो उनकी रक्षा कर सकें और उन्हें सुरक्षित महसूस करा सकें।
2. लड़कियां, हालांकि, उन लोगों को पसंद नहीं करती हैं जो Overprovactive होते हैं। उनके पास अपने माता-पिता के साथ पर्याप्त है, जब वे किसी रिश्ते में प्रवेश करते हैं तो वे एक और Protective गार्ड नहीं चाहते हैं।
3. लड़कियों को सरप्राइज पसंद होता है। आदमी सरप्राइज आयोजन से थक सकता है, लेकिन कुछ लड़कियां कभी भी इन अजीबोगरीब चीजों से नहीं थकती है।
4. लड़कियों को अपने बॉयफ्रेंड के साथ हाथ मिलाना पसंद होता है। वे हर बार अपने प्रेमी को महसूस करना पसंद करते हैं जब वे पार्क में या कहीं और टहल रहे होते हैं।
5. लड़कियों से सलाह मांगे जाते हैं। इससे उन्हें लगता है कि उन पर भरोसा किया जाता है।
6. जब उन्हें लगता है कि आप एक निश्चित कपड़े के साथ अच्छे दिखते हैं, तो वे चाहते हैं कि आप इसे अधिक बार पहनें।
7. लड़कियां उन लोगों को पसंद करती हैं जो केवल सेक्स के बारे में बात नहीं करते हैं। वे ऐसे रिश्ते चाहते हैं जो केवल शारीरिक स्नेह की श्रृंखला से अधिक हो।
8. लड़कियों को ऐसे लड़के पसंद नहीं होते जो बहुत ज्यादा फ्लर्टी(Flirti) होते हैं। यदि आप किसी लड़की के साथ हैं, तो Flirt करना छोड़ दें।
9. लड़कियां उन लोगों को चाहती हैं जो उन पर गर्व करते हैं, जो लोगों को यह बताने में शर्मिंदा नहीं होंगे कि आप एक साथ हैं।
10. लड़कियों को ऐसे लड़के पसंद आते हैं जो जानते हैं कि उनकी पसंद-नापसंद क्या है और इसके बारे में सचेत हैं।
11. लड़कियों को ऐसे लड़के पसंद आते हैं जो रोमांटिक हों। वे उन लोगों को पसंद करते हैं जो अपनी परियों की कहानी बनाने को तैयार हैं। जैसे पेड़ के नीचे kiss के सपने।
12. लड़कियां उन लड़कों को नापसंद करती हैं, जो अपने निर्वासन(Exile) के बारे में बात करते रहते हैं। यह उन्हें लगता है कि आप अभी भी उसके साथ नहीं हैं।
13. लड़कियों को दूसरी महिला की तुलना में नापसंद है।
14. लड़कियों को अपनी सीमा से धक्का देना पसंद नहीं है। यदि आप उस मूड में नहीं देखते हैं, तो उसे रहने दें।
15. लड़कियां उन लोगों को नापसंद करती हैं जो उनके लिए बहुत अधिक क्षमा चाहते हैं। means sorry बोलते है।

Comments