क्यों बनाई जाती हैं मां दुर्गा की मूर्ति वेश्‍यालय की मिट्टी से?

विनय गोस्वामी (Vinay Goswami),
जी हाँ, ये बात न केवल सत्य है बल्कि इसके पीछे बहुत ही गहराई पूर्ण उद्देश्य भी है। यों तो दुर्गा पूजा या दुर्गा उत्सव सम्पूर्ण भारतवर्ष में मनाया जाने वाला त्योहार है लेकिन इसकी शुरआत पश्चिम बंगाल से हुई थी। यह त्योहार पश्चिम बंगाल का मुख्य त्योहार है जिसमे बड़े बड़े पंडाल सजाकर उनमे मां दुर्गा की प्रतिमा की पूजा की जाती है। कलकत्ता का एक खास इलाका पूजा की मूर्तियों के निर्माण और निर्माण करने वाले कारीगरों के लिये पूरे भारत मे प्रसिद्ध है। विधि विधान से मां दुर्गा की मूर्ति बनाने की जो परंपरा सदियों से चली आ रही है उसके अनुसार जिस मिट्टी से प्रतिमा तैयार की जाती है उस मिट्टी में थोड़ी मिट्टी पवित्र गंगा के किनारे से, थोड़ी सी मिट्टी वेश्याओं के आंगन से और कुछ गौमूत्र और गोबर, इन सब को मिलाया जाता है। इसमे जो बात अनजान लोगों को अचम्भित करती है वो ये हां की इतनी पवित्र मूर्तियों मे वेश्याओं के आंगन की मिट्टी भला क्यों मिलाई जाती है ? यों तो इसके पीछे कई किंवदंतिया मशहूर है जिनमे से एक यह भी है कि- एक दफा एक वेश्या ने मां दुर्गा की अनन्य भक्ति की …

विकीलीक्स के भारत सम्बंधी चौंकाने वाले खुलासे ! Shocking revelations related to Wikileaks in India

written by- 

यूँ तो विकीलीक्स पूरी दुनिया में खुलासे करने के लिए जानी जाती है लेकिन आज हम जानेंगें विकीलीक्स के भारत संबंधित कुछ हैरान कर देने वाले खुलासों के बारे में-
1-पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान को परमाणु तकनीक देने की पेशकश की थी। यूएस एम्बेसी ने इंदिरा गांधी का बयान अमेरिकी सरकार को भेजा था।
पोखरण में 1974 में हुए न्यूक्लियर टेस्ट के बाद इंदिरा गांधी ने 22 जुलाई को पार्लियामेंट में ये बयान दिया था। बयान के अनुसार, ‘मैंने प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को लिखे खत में इसके शांतिपूर्ण प्राकृतिक और आर्थिक उद्देश्य साफ कर दिए हैं। यह भी लिख दिया है कि भारत दूसरे देशों की तरह पाकिस्तान से भी परमाणु तकनीक साझा करने को तैयार है। बशर्ते आपसी समझ का माहौल बने और भरोसा कायम हो।’
2-विकीलीक्स ने बताया था कि राजीव गांधी पीएम बनने से पहले स्वीडन की कंपनी ‘साब स्कॉनिया’ के लिए मध्यस्थ का काम करते थे।
- यह कंपनी भारत में लड़ाकू विमान बेचना चाहती थी। स्वीडिश कंपनी अपने विजेन लड़ाकू विमान को भारत में बेचने की कोशिश कर रही थी। - हालांकि, इस रेस में ब्रिटिश कंपनी स्पेसकेट जगुआर ने बाजी मार ली। 'साब स्कॉनिया' अमेरिका के दबाव में पीछे हट गई थी।
3-पनामा पेपर्स लीक
इन दस्तावेजों में बातया गया था कि कैसे पैसे वाले लोग ऐसी जगह अपना पैसा लगाते हैं जहां टैक्स का कोई चक्कर ही नहीं होता। इन देशों को टैक्स चोरी का स्वर्ग कहा जाता है। इन दस्तावेजों में इन दस्तावेजों में नवाज शरीफ, रूस के प्रधानमंत्री ब्लामिदीर पुतिन,
पाकिस्तान की दिवगंत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो सहित भारत के 500 लोगों के नाम भी शामिल थे, जिनमें अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी जैसे दिग्गजों का भी नाम था।
यही नहीं 143 राजनेताओं का नाम था जिनमें से 12 अपने - अपने देश के राष्ट्राध्यक्ष थे। उनके परिवार व नजदीकी लोग इससे जुड़े हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स में नाम होने के कारण पद से हटा दिया गया था।
4-पैराडाइज पेपर्स लीक
'पैराडाइज पेपर्स' में 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं। इनमें से ज़्यादातर ‘एप्पलबी’ नाम की एक लॉ-फर्म से हैं। इस खुलासे के जरिये उन फर्मों और फर्जी कंपनियों के बारे में बताया गया है जो दुनिया भर में अमीर और ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में भेजने में उनकी मदद करते हैं।
पैराडाइज पेपर्स लीक में पनामा की तरह ही कई भारतीय राजनेताओं, अभिनेताओं और कारोबारियों के नाम सामने आए हैं। आईसीआईजे के भारतीय सहयोगी मीडिया संस्थान इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस लिस्ट में कुल अमिताभ बच्चन, नीरा राडिया, नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा, भाजपा से राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा, विजय माल्या सहित 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं साथ ही लिस्ट के मुताबिक भारत 19वें स्थान पर है।
5-कांग्रेस अपने मुसलिम वोट बैंक को बचाने के लिए किस हद तक जा सकती है, इसी का नया खुलासा किया है विकीलीक्स ने। विकीलीक्स के खुलासे के अनुसार सोनिया गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ बांग्लादेशी घुसपैठियों से उसके हक में नया कानून लाने का वादा किया था। सोनिया गांधी ने ऐसा वादा नाराज बांग्लादेशी घुसपैठियों और मुसलिमों को अपनी ओर रिझाने के लिए किया था।
जबकि सोनिया गांधी के पति स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 14 अगस्त 1985 को असम समझौता किया था। उसी समझौते के आधार पर आज राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर बना है। लेकिन इससे इतर सोनिया गांधी मुसलिम वोट बैंक बचाने के लिए बांग्लादेशी घुसपैठियों से उनके हक में कानून बनाने का वादा कर आई, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ था।
6-सोशल मीडिया पोस्ट्स ये दावा कर रहें हैं कि विकिलीक्स (एक संगठन जो वर्गीकृत मीडिया को
प्रकाशित करता है) ने खुलासा किया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोलंबिया की एक महिला से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं जो लंदन में रहते हैं। आपको बता दें की यह दावे झूठे हैं ।
वायरल पोस्ट में एक विदेशी महिला के साथ गांधी की तस्वीर को इस्तेमाल किया गया है । पोस्ट के साथ कैप्शन कहता है: विकीलीक्स ने खुलासा किया है कि राउल विंची शादीशुदा है । इसके 2
बच्चे हैं जो लन्दन में रहते है । इसकी बीबी कोलंबियन है । पहली संतान 14 वर्ष का लड़का नियाक है और दूसरी सन्तान माइनक 10 साल की लड़की है । अविवाहित कहकर राहुल गांधी देश को गुमराह कर रहा है !
फैक्टचेक
जबकि अतीत में कांग्रेस अध्यक्ष का ज़िक्र कुछ विकीलीक्स केबल में था, उनमें से कोई भी उनकी
वैवाहिक जीवन के बारे में बात नहीं करता है । बूम को कोई विकिलीक्स केबल या समाचार लेख नहीं मिला जिसमें कहा गया हो कि गांधी का विवाह कोलंबिया की किसी महिला से हुआ था और उनके दो बच्चे हैं, जो लंदन में रहते हैं ।
कौन है वायरल तस्वीर में दिख रही महिला
बूम ने एक रिवर्स इमेज के ज़रिये पता लगाया की फ़ोटो में दिख रही महिला नतालिया रामोस हैं जो
एक टेलीविज़न सीरीज़ में दिखाई देने वाली ]स्पेनिश-अमेरिकी अभिनेत्री हैं ।
रामोस ने 15 सितंबर, 2017 को इंस्टाग्राम पर गांधी के साथ अपनी तस्वीर पोस्ट की थी । दोनों की मुलाकात सितंबर 2017 में लॉस एंजिल्स के बर्गग्रेन इंस्टीट्यूट में हुए एक कार्यक्रम के दौरान हुई ।

Comments