कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

20 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य ! 20 Awsome Facts


 
दिमाग हिला देने वाले तथ्य –
१. आपको लगता होगा कि दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं होगी जहा कोई मच्छर ना हो लेकिन आपको बता देंकि दुनिया में एक ऐसा देश मौजूद है जहां एक मच्छर तक नहीं है. जी हाँ और इस देश का नाम है आइसलैंड.
२. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो लोग ज्यादा हंसते हैं उनके अंदर उतना ही ज्यादा दर्द सहन करने की क्षमता भी होती है.
3. आपको शायद इस बात का पता ना हो लेकिन एक साइंटिफिक रिसर्च में यह सामने आया है कि लोग आप के बारे में अच्छा सुनने पर शक करते हैं लेकिन बुरा सुनने पर तुरंत यकीन कर लेते हैं.
४. क्या आपने भी ये सोचा है कि काश समय कुछ पलों के लिए पीछे चला जाए? अगर हाँ तो आपको बता देंकि आप दुनिया की उस 90% प्रतिशत आबादी में आते हैं जो कि ठीक यही सोच रखते हैं. ऐसा इसलिए भी मुमकिन है क्योंकि हर कोई अपनी कुछ पलों पहले हुई गलतियों को सुधारना चाहता है.
५. आप को बता दें कि अगर कोई आपसे छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाता है तो इसका मतलब है कि उसे आप के साथ और प्यार की जरूरत है. यानि की वो व्यक्ति आपसे कुछ खास एक्स्पेक्टेशन रखता है.
६. ये बात जानकर शायद आपको इतनी हैरानी ना हो लेकिन फिर भी बता दें कि महिलाएं अपनी पूरी जिंदगी का एक साल यह तय करने में लगा देती हैं कि आज क्या पहनें.
७. यदि आप जागते हुए भी किसी का सपना देख रहे हैं तो इसका मतलब है या तो आप उन्हें मिस कर रहे हैं या फिर आप उनसे बेहद प्यार करते हैं और आपको उनके बारे में हर पल सोचना अच्छा लगता है.

Comments