रूस के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य ! Amazing facts about Russia

1) रशिया USA से करीब दोगुना बड़ा है. रशिया इतना बड़ा है कि यहाँ पर 11 अलग-अलग टाइम जोन है.
2) रूस का कुल क्षेत्रफल प्लूटो ग्रह से अधिक है. रूस की लम्बाई-चौड़ाई करीब 10,000 किलोमीटर है जोकि चन्द्रमा के व्यास का लगभग तीन गुना है.
3) Russia के पास प्राकृतिक संसाधनों का खजाना है. रूस के पास जितना पेट्रोलियम, खनिज तत्व आदि है, उसका मूल्य करीब 75 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है. रूस में तेल की इतनी सरी पाइपलाइन फैली हुई हैं कि उससे दुनिया को 6 बार लपेटा जा सकता है.
4) दुनिया में Natural Gas का सबसे बड़ा स्रोत रूस के पास है. रूस प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है. दुनिया में कोयले का दूसरा सबसे बड़ा भंडार रूस के पास है. पेट्रोलियम के क्षेत्र में 8 वां सबसे बड़ा स्रोत भी रशिया के पास है.
5) रशिया में बहुतायत में पाए जाने वाले मुख्य धातु और खनिज तत्व इस प्रकार है. तांबा, चूना पत्थर, सोना, मैगनिशियम, माइका, एल्युमीनियम, कोबाल्ट, कोयला, बोरान, आर्सेनिक, टाइटेनियम, निकेल, स्टील, बॉक्साइट, वनैडियम, टिन, टंगस्टन, पोटाश, कैडमियम, पेट्रोलियम, फॉस्फेट आदि.
6) दुनिया के कुल सोने का करीब 40% स्रोत रशिया के पास…

भगवन हनुमान के बारे में क़ु६ रोचक तथ्य



एक युद्ध के बारे में बता रहा हु शायद अपने पढ़ा है कि नही एक बार की बात है बाली ने श्री रामचंद्र जी को कुछ भला बुरा कह दिया, ये बाते हनुमान जी को पता चली त वो गुस्सा हो गए । बाली भी युद्ध करना चाहता था हनुमान जी से। दोनों राज़ी हो गए युद्ध के लिए अगले दिन युद्ध निर्धारण हुआ।
चूँकि बाली को वरदान था कि कोई भी उनसे युद्ध करने आयेग तो उसकी आधी शक्ति उनको मिल जाएगा इसलिए बाली को कोई भी युद्ध मे परास्त नही कर सकता था। सुबह हुआ हनुमान जी युद्ध के लिए निकल पड़े रास्ते मे ब्रह्मा जी उनसे मिले वो बोले- हे पवनसुत आप युद्ध तो करने जा रहे है लेकिन आप अपने शक्ति का 10वां हिस्सा ही लेकर जाइये। हनुमान जी मान गए और ब्रह्मा जी को नमस्ते बोलै और युद्ध के लिए चल पड़े।
जब बाली और हनुमान जी आमने सामने आए तो चूँकि बाली के वरदान के कारण हनुमान जी की आधी शक्ति बाली के शरीर मे जाने लगी, जाते ही बाली को बहुत गर्मी और ऐसा की जैसे कोई उसके शरीर को दबा रहा है और इस दबाव के कारण बाली का दम घुटने लगा, जैसे कि अभी प्राण निकल जायेगा बाली समझ गए ये कोई आम आदमी नही कोई भगवान है जिनकी शक्ति मुझमे धराड़ करने की शक्ति नही है। बाली नतमस्तक होकर बोले हे प्रभु आप किसके अंश है। फिर हनुमान जी ने बताया ये बस भगवान राम जी की भक्ति के कारण है।

Comments