कुछ रोचक तथ्य क्या हैं जो सुनने में तो एकदम बकवास लगते हैं परंतु सत्य हैं

ध्रुपद ओबेरॉय (Dhrupad Oberoi),
कुछ रोचक तथ्य जो अती सत्य है। 1. दुनिया में 11 प्रतिशत लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं। 2. दुनिया की 90 प्रतिशत जनसंख्या किस करती है। 3. खाने का स्वाद उसमें सलाइवा (लार) मिलने के बाद ही आता है। 4. औसतन लोग बिस्तर में जाने के 7 मिनिट में सो जाते हैं। 5. भालू के 42 दांत होते हैं। 6. शुतुरमुर्ग की आंख उसके दिमाग से बड़ी होती है। 7. नींबू में स्ट्राबेरी के मुकाबले अधिक शक्कर होती है। 8. आठ प्रतिशत लोगों में एक अतिरिक्त पसली होती है। 9. स्विट्जरलैंड में दुनिया में सबसे अधिक चॉकलेट खाई जाती है। यहां हर व्यक्ति एक साल में 10 किलो के औसत से चॉकलेट खाता है। 10. अगस्त में सबसे ज्यादा लोग पैदा होते हैं। 11. मिक्की माउस का इटली में नाम टोपोलिनो है। 12. एक केकड़े का खून रंगहीन होता है। ऑक्सीजन मिलने के बाद यह नीला हो जाता है। 13. पक्षियों को निगलने के लिए ग्रेविटी की जरूरत होती है। 14. अंग्रेजी अल्फाबेट का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला लेटर E है। 15. विश्व की दो सबसे अधिक कॉमन इस्तेमाल होने वाली भाषाएं मैंड्रियन चायनीज, स्पैनिश और अंग्रेजी है। 16. बिल्ली के हर…

दुनिया के सबसे खतरनाक पुल (ब्रिज) ! World's Most Dangerous Bridge

दुनिया के सबसे खतरनाक पुल (ब्रिज)  ! World's Most Dangerous Bridge

1. Glass Bottomed Bridge
 चीन में बना इस ब्रिज की ऊंचाई और लंबाई दुनिया में सबसे अधिक है। यह पुल 1230 फुट ऊंचा और 984 फुट लंबा है। यह पुल कांच का बना है और इस पर चलना खतरे से खाली नहीं है।
2. Titlis Cliff Walk
यह पुल स्विट्जरलैंड में बना है और यह समुद्र तल से करीब 10 हजार फुट की ऊंचाई पर बना है। दो पहाड़ियों का आपस में जोड़ने वाला यह ब्रिज यूरोप का सबसे ऊंचा पुल है। इसकी लंबाई 320 फुट और चौड़ाई 3 फुट है।
3. Glass Suspension Bridge
चीन में बने इस ब्रेव मैन पुल को भी दुनिया को सबसे खतरनाक पुल कहा जाता है। इसकी लंबाई 430 मीटर और ऊंचाई 300 मीटर है।
4. Carrick A Rede Bridge
नार्थ आयरलैंड में बना यह ब्रिज रस्सियों से बना है और यह जमीन से लगभग 100 फुट की ऊंचाई पर है। दो पहाड़ों को आपस में जोड़ने वाले इस ब्रिज पर चलना खतरे से खाली नहीं है।
5. Capilano Suspension Bridge
कनाडा में बने इस पुल का निर्माण 1889 में हुआ था और इसे नदी को पार करने के लिए बनाया गया था। इसकी ऊंचाई 230 फुट है और लंबाई 460 फुट है।

Comments