दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

दुनिया के सबसे खतरनाक पुल (ब्रिज) ! World's Most Dangerous Bridge

दुनिया के सबसे खतरनाक पुल (ब्रिज)  ! World's Most Dangerous Bridge

1. Glass Bottomed Bridge
 चीन में बना इस ब्रिज की ऊंचाई और लंबाई दुनिया में सबसे अधिक है। यह पुल 1230 फुट ऊंचा और 984 फुट लंबा है। यह पुल कांच का बना है और इस पर चलना खतरे से खाली नहीं है।
2. Titlis Cliff Walk
यह पुल स्विट्जरलैंड में बना है और यह समुद्र तल से करीब 10 हजार फुट की ऊंचाई पर बना है। दो पहाड़ियों का आपस में जोड़ने वाला यह ब्रिज यूरोप का सबसे ऊंचा पुल है। इसकी लंबाई 320 फुट और चौड़ाई 3 फुट है।
3. Glass Suspension Bridge
चीन में बने इस ब्रेव मैन पुल को भी दुनिया को सबसे खतरनाक पुल कहा जाता है। इसकी लंबाई 430 मीटर और ऊंचाई 300 मीटर है।
4. Carrick A Rede Bridge
नार्थ आयरलैंड में बना यह ब्रिज रस्सियों से बना है और यह जमीन से लगभग 100 फुट की ऊंचाई पर है। दो पहाड़ों को आपस में जोड़ने वाले इस ब्रिज पर चलना खतरे से खाली नहीं है।
5. Capilano Suspension Bridge
कनाडा में बने इस पुल का निर्माण 1889 में हुआ था और इसे नदी को पार करने के लिए बनाया गया था। इसकी ऊंचाई 230 फुट है और लंबाई 460 फुट है।

Comments