दुनिया में कुछ अजीब पेशे/रोजगार ! Some strange profession / jobs in this world

इस दुनिया में कुछ अजीब पेशे/रोजगार क्या हैं? नग्न मॉडल- इनका काम होता है की वे अपने वस्त्र उतारकर नग्न अवस्था में कला के छात्रो के सामने बैठ जाए। मराठी फिल्म "न्यूड" एकभारतीय नग्न मॉडल के सामने आने वाली समस्याओं पर आधारित है। पेशेवर पुशर (Professional Pusher)- इनका काम सभी लोगों को ट्रेन में धकेलना होता है, ताकि किसी की भी ट्रैन न छूटे। इस तरह की नौकरी टोक्यो, जापान में बहुत आम है। किराये का बॉयफ्रेंड- टोक्यो में किराये के बॉयफ्रेंड भी मिलते है। उलटी क्लीनर (Vomit cleaner)- रोलर कोस्टर राइड में कई लोगो को उल्टी आ जाती है इसलिए मनोरंजनकारी उद्यान (Amusement parks) के मालिक उल्टी साफ़ करने के लिए कुछ लोगो को रखते है। डिओडोरेंट टेस्टर (Deodorant tester)- डिओडरंट कंपनिया ऐसे लोगो को नौकरी पर रखती है जिनका काम यह चेक करना होता है की डिओडरंट कितना असरदार है, डिओडरंट लगाने से शरीर की गंध जाती है या नहीं। वाटर स्लाइड परीक्षक- इनका काम होता है की वह चेक करकर ये बताये की वाटर स्लाइड सुरक्षित है या या नहीं। <

अमेरिका के राष्ट्रपति भवन को व्हाइट हाउस क्यों कहा जाता है ! Why is the President of America called the White House?



अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट ने 1901 इस इमारत को व्हाइट हाउस का नाम दिया. और भी कई उपनाम है प्रेसिडेंट पैलेस, राष्ट्रपति भवन और कार्यकारी हवेली है.
व्हाइट हाउस के बाहरी दीवारों को पेंट करने के लिए 570 गैलन रंग की जरूरत पड़ती है।सन् 1994 में पेंट का खर्च 2,83,000 डॉलर यानी एक करोड़ 72 लाख रुपए से ज्यादा था। व्हाइट हाउस में आज भी वही पत्थर की दीवारें हैं, जो राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन के तहत बनवाई गई थीं।
व्हाइट हाउस की नींव अक्टूबर 1792 में रखी गयी थी. और इसका डिज़ाइन अमेरिकी आर्किटेक्ट जेम्स होबन ने किया था. और इसको बनाने में 8 साल का समय लगा।
वाइट हाउस को 18 एकड़ जमीन में बनाया गया है एंव कुल 55000 वर्ग फीट के एरिया में बनाया गया है और धरती से इसकी ऊंचाई 70 फीट है जबकि गहराई 85 फिट है और 170 फुट चौड़ाई है
व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति और प्रथम महिला को उनके भोजन, प्रसाधन, ड्राई क्लीनिंग सहित अन्य सभी चीजों के लिए भुगतान करना पड़ता है।

Comments