दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

भारत के अपराधी ब्रिटेन में ही क्यों शरण लेते हैं ! Why do the criminals of India take shelter in Britain?


 

बहुत अच्छा सवाल लोगो को सच की जानकारी नही है
कारण
भारत का कॉमनवेल्थ का सदस्य होना ।
● जिससे भारत सरकार को भी कई तरह के फायदे होते है । जैसे जिन देशो से भारत के राजदूत आवास नही होते है वहा अगर ब्रिटेन के राजनयिक सम्बन्ध है तो भारत उनकी मदद ले सकता है ।
● साथ ही भारतीय नागरिकों का ब्रिटेन की नागरिकता लेना आसान होता है । साथ ही अनेक तरह की प्रॉपर्टी अधिकार स्कॉलरशिप से लेकर अनेक सुविधाओं का लाभ मिलता है ।
● ऐसी सुविधाओं का लाभ अन्य कॉमनवेल्थ देश भी उठाते है ।
● इसके बदले ब्रिटेन भी लाभ लेता है जैसे रॉयल परिवार को कॉमनवेल्थ देश की यात्रा में वीजा की जरूरत नही होती साथ ही भारत मे अभी भी ब्रिटिश सरकार की काफी प्रोपर्टी है नॉर्थ ईस्ट में द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगो का कब्रिस्तान भी ब्रिटेन की क्षेत्र माना जाता है ।
● चूँकि इस सुविधा का लाभ सरकार और भारत का एलीट समाज दोनो उठाते है ऐसे में आम इंसान को सच कभी पता नही चलता है ।
● पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान के लोगो की ब्रिटेन में आबादी बढ़ने का कारण भी यही रहा है ।
● भारत के कई अरबपति भारत से भागकर ब्रिटेन की नागरिकता ले लेते है ।

Comments