रूस के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य ! Amazing facts about Russia

1) रशिया USA से करीब दोगुना बड़ा है. रशिया इतना बड़ा है कि यहाँ पर 11 अलग-अलग टाइम जोन है.
2) रूस का कुल क्षेत्रफल प्लूटो ग्रह से अधिक है. रूस की लम्बाई-चौड़ाई करीब 10,000 किलोमीटर है जोकि चन्द्रमा के व्यास का लगभग तीन गुना है.
3) Russia के पास प्राकृतिक संसाधनों का खजाना है. रूस के पास जितना पेट्रोलियम, खनिज तत्व आदि है, उसका मूल्य करीब 75 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है. रूस में तेल की इतनी सरी पाइपलाइन फैली हुई हैं कि उससे दुनिया को 6 बार लपेटा जा सकता है.
4) दुनिया में Natural Gas का सबसे बड़ा स्रोत रूस के पास है. रूस प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है. दुनिया में कोयले का दूसरा सबसे बड़ा भंडार रूस के पास है. पेट्रोलियम के क्षेत्र में 8 वां सबसे बड़ा स्रोत भी रशिया के पास है.
5) रशिया में बहुतायत में पाए जाने वाले मुख्य धातु और खनिज तत्व इस प्रकार है. तांबा, चूना पत्थर, सोना, मैगनिशियम, माइका, एल्युमीनियम, कोबाल्ट, कोयला, बोरान, आर्सेनिक, टाइटेनियम, निकेल, स्टील, बॉक्साइट, वनैडियम, टिन, टंगस्टन, पोटाश, कैडमियम, पेट्रोलियम, फॉस्फेट आदि.
6) दुनिया के कुल सोने का करीब 40% स्रोत रशिया के पास…

शराब के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य ! Some Interesting Facts about Alcohol




Alcohol यानी की शराब के बारे में जो इसे पि रहे हे या जिसने कभी भी नहीं पि हे यह सभी लोग इसके बारे में इतना तो जानते ही हे की इससे नशा होता हे. इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता हे. लेकिन क्या कभी अपने यह जानने की कोशिस की हे की शराब शरीर में जाकर क्या करती हे ? इससे नशा क्यों होता हे? तो चलिए आज हम आपको Alcohol बारे में सारी जानकारी बताते हे

अल्कोहल क्या हे?
शराब कई सालो से हमारे यहाँ पि जाती हे लेकिन क्या आपको पता हे की शराब क्या हे? अल्कोहल एक प्रकार का ड्रग्स ही हे जी बियर, दारू, वाइन, व्हिशकी, वोडका आदि में पाया जाता हे. शराब को एक साइकोएक्टिव दवा के रूप में भी जाना जाता हे इसका मतलब यही हे की शराब एक एसी दवा हे जो हमारे मन और शरीर के बाकी Parts को भी प्रभावित करती हे.
अल्कोहल के बारे में रोचक तथ्य
1.शराब कभी भी पचती नहीं हे बल्कि हमारी रक्त वाहिनी द्वारा सोख ली जाती हे.
2.जायदातर लोगो शराब को पुरानी यादो को भुलाने के लिए पीते है लेकिन मे शराब से किसी चीज या याद को भुलाई नही जा सकती.
3.शराब हमारे दिमाग के सेल को सिर्फ 6 मिनिट में ही अपने वस में कर लेता हे.
4.क्या आपको पता हे की शराब की वजह से हर 10 सेकण्ड में एक आदमी की मोत होती हे.
5.इस समय में बियर का सेवन पानी से भी ज्यादा होता हे.
6.आप यकीन नहीं करोगे लेकिन ज्यादातर सब्जिओ में थोडा सा नशा होता हे क्यूंकि इसको पकाने के लिए नशीली दावा का इस्तमाल किया जाता हे.
7.अगर आप भूखे पेट शराब पीतेहो तो नशा 3 गुना ज्यादा बढ़ जायेगा.
8.दुनिया में सबसे ज्यादा शराब रुस में पि जाती हे.
9.दुनिया की सबसे स्ट्रोंग बियर में 68% अल्कोहोल होती हे.
10.ज्यादातर लोगो को लगता हे की देवता भी सोमरस यानि की मदिरा का पान करते थे लेकिन सोम एक औषधि है जिसको कूट-पीसकर इसका रस निकालते हैं और इसके रस को दूध और दहीमें मिलाया जाता हे जिसे सोमरस कहा जाता हे. तो यह कोई मदिरा नहीं हे.

Comments