What is the current conflict between China and India?

Why is there tension on the borders?


It is a common misconception that the tensions ferment at the border and then it reaches the capitals. That never is the case.

The primary duty of a government is to give a decent life to its citizens. And that requires money. Money, which is raised through industries and services. India and China are two of the biggest economies in the world today, and by 2050, China would become the biggest economy with India coming at the second number.

I have lived in Europe and North America and the Made in China has completely overwhelmed me. There are hardly anything that you buy, that is not Made in China. In contrast to that, this laptop that I bought from India, my mobile which I bought from India, my cloths and other accessories are still Made In India. China sees India as a huge untapped market and wants to flood its good with it, however the Indian government has not budged till now and there are still a lot of trade restriction, despite the trade bal…

मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य ! Some fun facts about the human body





50+ मानब देह से जुड़े अद्भुत तथ्य।
हमारा यह शरीर दुनिया की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है. हमारे देह का गठन इतना जटिल है कि इसे हर कोई समझ नहीं सकता.. आज मै आप लोगो को मानव देह (Human Body) के बारे में कुछ रोचक, कुछ मजेदार, कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों बताने जा रहा हूँ.. …
1. इंसान के शरीर पर 1,00,000 Mile’s लंबी रक्त वाहिकाएं ( blood Vessel’s ) होती है।
2. क्या आपको पता है आप की नाक 50,000 अलग अलग गंध सूंघ (Smell) सकती है ? जी हां, यह सच है!!
Saliva
3. अगर एक इंसान के पूरे जिन्दगी के लार ( Saliva ) को इकट्ठा किया जाये तो उससे दो Swimming pool आराम से भरा जा सकता है।
4. क्या आपको पता है ? जहा एक तरफ इंसान के कान और नाक का बढ़ना कभी बन्द नहीं होता और वही दूसरी तरफ आँखे कभी बढ़ता ही नहीं।
5. शायद आप को यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि एक इंसान के शरीर में इतना लोहा (Iron) होता है जिससे एक 3 inch का कील बन सकता है।
6. हमारे finger print’s के तरह ही हमारे tongue print’s भी unique होते है।
7. इतना तो सब को पता होता है कि इंसानी शरीर में Bacteria होते है. लेकिन यह शायद आप को पता नही होगा की अगर हमारे शरीर के सारे Bacteria को एक साथ एकत्र किया जाए तो उसका वजन होगा लगभग 4 Pounds मतलब 1.814 Kg.
8. इंसान के शरीर में खून हर रोज 60,000 mile तक बहती है. जी हां, सुनने में अजीब लगता है पर यह सच है ।
9. जब हम किसी चीज़ को छूते है तो उसकी जानकारी हमारे दिमाग में 124 kmph की स्पीड से पोहोच ती है।
10. हमारे पेट में पैदा होनेवाले Acid इतना शक्तिशाली होता है जिससे एक bleed भी पिघल सकती है।
11. हमारे शरीर की हड्डियां पत्थर से कहीं ज्यादा ठोस होती है।लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसके ऊपर experiment करना शुरू कर दो ।
12. क्या आपको पता है जब हम छींकते (sneeze) है तब हमारे body functions कुछ मिलिसेकण्ड्स के लिए रुक जाती है.. हमारे दिल के धड़कन भी !!!
13. क्या आपको पता है जब हम छींकते (sneeze) है तब हमारी आँखे क्यों बंद हो जाती है ?? क्यों की हमारे छींकने की रफ्तार इतनी ज्यादा होती है जिससे हमारी Eye Ball’s बाहर गिर जाने का खतरा होता है।
इसलिए जब भी हम छींकते है तो हमारे आँखे automatic बंद हो जाती है। अब आप छींकते वक़्त अपनी आँखे जबरदस्ती खुला रखने का कोशिश न करे।
14. जब आप मोबाइल खरीदते हो तो उसके कमरे के pixel के बारे में बहुत ध्यान रखते हो लेकिन क्या आपको पता है आपकी आँखों की Megapixel कितना है ?? It’s 576 Megapixel..
15. हमारे आँख के लेंस (lens) 65% पानी और 3% प्रोटीन से बना है ।
16. हमारे शरीर के बाल सबसे तेजी से बढ़ने वाले tissue है ।
17. हमारा शरीर हर रोज लगभग एक लीटर बलगम (mucus) पैदा करता है ।
18. आज क दिन में हमारे इस धरती की आबादी है लगभग 740 करोड़, यह तो आप सब को पता ही होगा!! लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि इससे कही ज्यादा बैक्टीरिया तो हमारे मुंह (mouth) के अंदर है ।
19. D.N.A. तो हर इंसान के शरीर में होता है, अगर किसी इंसान के D.N.A को खींचा (stretch) जाये तो उसकी लम्बाई इतनी हो जाएगी जो सीधे धरती से प्लूटो (Pluto) जाकर वापस धरती पे आ सकता है.
20. वैसे तो हम न जाने दिन में कितना कदम चलते है, लेकिन क्या आप को पता है हमारे एक कदम चलने के लिए हमारे शरीर के 200 muscles कि जरूरत पड़ती है।
21. जब भी कोई इंसान पैदा होता है तो उसके शरीर में 300 हड्डियां (bones) होती है, लेकिन 18 साल के उम्र तक पोहोचते-पोहोचते 206 हड्डियां रह जाती है।
22. एक 60 साल का इंसान अपनी जिंदगी का 20 साल सिर्फ नींद में ही बिता देता है क्युकी हम सब को पता है स्वस्थ रहने के लिए दिन में 8 घंटे की नींद जरुरी होता है. अब आप खुद हिसाब लगा कर देखलो।
23. हमारे चेहरे के बाल हमारे शरीर के और किसी भी हिस्से के बाल से ज्यादा तेज़ी से बढ़ते है।
24. हमारे हाथों की उंगलियों की नाख़ून हमारे पैरों की उंगलियों की नाख़ून से लगभग तीन गुना ज्यादा तेज़ी से बढ़ता है।
25. हमारे शरीर का सबसे बड़ा internal organ है हमारा लिवर और यह सबसे ज्यादा भारी भी है।
26. क्या आपको पता है हमारे फेफड़े हर रोज़ करीब 20 लाख लीटर हवा फिल्टर करते है ।
27. मनुष्य के दिमाग का वजन लगभग 1500 ग्राम तक होता है. लेकिन दिमाग का आकार और दिमाग का वजन दिमागी ताकत पर कोई भी प्रभाव नही डालता।
Albert Einstein का नाम तो सुना ही होगा आप लोगों ने. उनके दिमाग का वजन था 1230 ग्राम जो की एक सामान्य मनुष्य से कम था, लेकिन फिर भी वो कितने महान वैज्ञानिक थे वो तो आप लोगो को पता ही होगा।
28. अगर हमारे चमारी की तरह हमारे दिमाग के कोशिकाएं (cells) भी बदल जाये तो क्या होगा पता है ?? बस ज्यादा कुछ नहीं आप की बत्ती गुल हो जाएगी।
29. अगर किसी इंसान के फेफड़े को खींचा (stretch) जाये तो उसकी लम्बाई एक Tennis Court जितनी बड़ी हो जाएगी।
30. एक स्वस्थ इंसान का दिल एक दिन में करीब 1 लाख बार धडकता है।
31. हमारा किडनी, हमारे खून को एक मिनट में 300 से भी ज्यादा बार फ़िल्टर करता है।
32. वैसे तो हमारे शरीर के पसीने में किसी तरह की कोई बदबू नहीं होती है. लेकिन हमारे शरीर के bacteria के वजह से ही हमारे शरीर के पसीने में दुर्गन्ध होता है।
33. एक इंसान अपने पूरे जीबन काल में लगभग ढाई करोड़ बार अपने उँगलियों को मोड़ता है।
34. हमारे शरीर के हड्डियों की जोड़ो में एक लचीला पदार्थ पाया जाता है जिसे Synovial Fluid कहा जाता है। यह पदार्थ दुनिया की सबसे लचीला पदार्थ है।
35. हमारे शरीर के सबसे मजबूत हड्डी हमारी जांघो में होती है।
36. हमारे शरीर के सबसे छोटी हड्डी हमारी कान में होती है।
37. आप कभी अपनी सांसो को रोक कर खुद को नही मार सकते।
38. आप कभी आपने आप को गुदगुदी नही कर सकते। मतलब कर तो लोगे, लेकिन वो गुदगुदी वालो फ़ीलिंग नही आएगी।
39. इंसानी शरीर से एक घंटे में इतनी गर्मी निकलती है जिससे लगभग 4 लीटर पानी को उबला जा सकता है।
40. एक 60 साल का इंसान अपने जीबन में लगभग 60,000 लीटर पानी पी जाता है।। आब आप सोच रहे हो कि मैं यह कैसे बोल रहा हु!! बचपन के 5 साल को छोड़ दो और 3 लीटर पानी प्रतिदिन के हिसाब से calculate करके देखो।
41. Kiss करने से ज्यादा हाथ मिलाते समय कीटाणु एक शरीर से दूसरे शरीर में जाता है।
42. ज्यादातर इंसानों के लिए अपनी कोहनी को चाट पाना नामुमकिन है।
43. Headphone का इस्तेमाल शायेद आप भी करते होंगे। तो यहाँ पर आपको थोड़ा साबधान हो जाना चाहिए क्योंकि केबल आधे घंटे तक Headphone के इस्तेमाल से आपकी कानों में जिबाणुयों की संख्या 700 गुना बढ़ जाती है।
44. हमारी शरीर की 25 फीसदी हड्डियां हमारे पैरों में होती है।
45. क्या आपको पता है दुनिया में 60 प्रतिशत लोग ऐसे है जिनके एक पैर दूसरे पैर से थोड़ा छोटा है।
46. एक इंसान का दिल हर रोज़ इतनी ऊर्जा पैदा करता है जिससे एक truck लगभग 32 किलोमीटर तक चल सकती है।
47. बिना नींद लिए रहने का सबसे लंबा record “Randy Gardner” के नाम दर्ज है। उन्होंने कुल 11 दिन और 25 मिनट तक बिना नींद लिए रहे थे।
48. जब हम सोते है तब हमें कोई भी गंध महसूस नही होती।
49. क्या आपको पता है इंसान के शरीर में रहने वाले Enzymes जो हमारे खाने को पचाने का काम करती है वही Enzymes इंसान के मरने के 3 दिन बाद शरीर को ही खाना शुरू कर देता है।
50. क्या आप जानते है हमारा मुंह दुनिया का सबसे उन्नत रासायनिक प्रयोगशाला (chemical laboratory) है।
51. हमारा मुंह एक अरब से भी ज्यादा स्वादों में अंतर कर सकती है।
52. औसत एक इंसान एक वर्ष में लगभग चार किलोग्राम त्वचा शेड करता है ।
53. आपकी बिस्तर में रहनेवाले ज्यादातर धूल असल में आपके ही dead skin होती है।
54. हर मिनट इंसान की शरीर में 200 मिलियन कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और पुनर्निर्मित भी हो जाती हैं।

Comments