दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

क्या भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को अन्य देशों की यात्रा के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता है?



फिलहाल तो इस दुनिया में केवल एक ही व्यक्ति है जो बिना पासपोर्ट के अन्य देशों में कानूनी रूप से यात्रा कर रहा है और वह है क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय।
अब आते है प्रश्न पर। जी हाँ, जिस तरह एक आम नागरिक के पास विदेश जाने के लिए एक पासपोर्ट होना जरूरी है। उसी तरह हमारे देश के प्रधानमंत्री के पास भी विदेश जाने के लिए पासपोर्ट होना जरूरी है। लेकिन एक आम नागरिक के पासपोर्ट में और प्रधानमंत्री के पासपोर्ट मे सिर्फ यही एक अंतर है कि प्रधानमंत्री को विदेश यात्रा के दौरान किसी वीजा की जरूरत नही पड़ती है।
पीएम मोदी के पास टाइप 'डी' पासपोर्ट है - डी का मतलब 'डिप्लोमैटिक' है। डिप्लोमैटिक पासपोर्ट जो कि एक मैरून रंग के कवर का होता है। इस तरह का पासपोर्ट, भारतीय राजनयिकों, शीर्ष रैंकिंग सरकारी अधिकारियों को जारी किया जाता है।

Comments