भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

विश्व में सबसे अच्छा वेतन किस देश का है ! Which country is the best salary in the world


शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो अच्छी सैलरी पाना नहीं चाहता। इस दुनिया में जितने लोग नौकरी कर रहे हैं, वे सब उस जगह जाना चाहते हैं, जहां उन्हें अच्छा पैकेज मिले। अगर आप भी अच्छे पैकेज की इच्छा रखते हैं और दुनिया में कहीं भी काम करने को तैयार हैं तो आइए हम आपको बताते हैं दुनिया के उन मुल्‍कों के बारे में जहां काम करने वालों को सबसे अच्‍छी सैलरी दी जाती है।
लक्समबर्ग: लक्‍समबर्ग एक बहुत छोटा देश है यह जनसंख्‍या और आकार में भी बांकी देशों के मुकाबले में बहुत छोटा है। यहां की अर्थव्‍यवस्‍था बैंकिंग और निवेश पर ज्‍यादा निर्भर होती है। यहां तक कि ये यूनाइटेड स्‍टेट में निवेश फंड सेंटर के रुप में जाना जाता है। कई ऑनलाइन कंपनियां लक्‍समबर्ग से ही दुनिया भर में राज कर रही हैं जैसे कि अमेजन और स्‍काइप। तो वहीं कुछ समय पहले तक लक्‍समबर्ग स्‍टील बनाने में सबसे आगे था। यहां पर औसत सैलरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा $61511 है।
इन देशों के लोगों को मिलता हैं सबसे ज्यादा सैलरी
फ्रांस- यहां एक सामान्य व्यक्ति घंटे के हिसाब से लगभग 550 रुपए कमाता है।
लक्जमबर्ग- यहां कानूनी रुप से काम करने वाला व्यक्ति घंटे के हिसाब से 600 रुपए कमाता है, जिसके तहत हफ्ते में 40 घंटे काम के हिसाब से लगभग डेढ़ लाख रुपए बनते हैं।
ऑस्ट्रेलिया- घंटे के हिसाब से 600 और हफ्ते में 38 घंटे काम करके यहां एक व्यक्ति सप्ताह में 22 लाख का वेतन पाता है।
नीदरलैंड्स- यहां हफ्ते में 40 घंटे काम के हिसाब से डेढ़ लाख का वेतन बनता है, जो महीने के हिसाब से लगभग 6 लाख से भी अधिक हो जाता है।
भविष्य में सबसे ज्यादा सैलरी दिलाने वाले ये प्रोफेशन
फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार आने वाले समय में कुछ ऐसे प्रोफेशन रहेंगे जो सबसे ज्यादा फलेंगे-फूलेंगे और उनमें वेतन सबसे अधिक मिलने की संभावना है। इनमें सबसे पहले नंबर पर सर्जन हैं, जिनकी सालाना आय 2-3 करोड़ रुपए होगी। इनके अलावा कॉरपोरेट एक्जीक्यूटिव, पेट्रोलियम इंजीनियर, फार्मासिस्ट और डाटा साइंटिस्ट जैसे विकल्प वेतन के मामले में सबसे ऊंचाई पर रहेंगे।

Comments