आखिर क्यों मच्छर झुंड में सिर पर मंडराते हैं ! Why the mosquitoes roam on the head

अभिषेक सिंह (Abhishek Singh)
ऐसा हमने जरूर बचपन मे देखा होगा और सोचा भी होगा की आखिर क्यों ऐसा मेरे साथ हो रहा है। सबसे अजीब बात ये की उस जगह से भागने पर भी वापस सिर पर मंडराने लगते थे। लेकिन शायद ही अब कोई ध्यान देता हो, मगर ऐसा अभी भी होता ही हैं कि मच्छर आपके सिर पर कई बार मंडराते हैं। ऐसी आदत न केवल मच्छरों है कि होती है बल्कि अन्य मक्खियों और कीड़े भी ऐसा करते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि यह मादा मच्छर है, तो यह आपके सिर पर मंडराती है क्योंकि यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य पदार्थों (पसीना, गंध और गर्मी सहित) में रुचि रखता है जिसे आप लगातार निकालतेे हैं। उनके एंटीना पर सेंसर लगे होते हैं जो इन चीजों का पता लगाते हैं और भोजन के स्रोत का पता लगाने में उनकी मदद करते हैं। मच्छर विशेष रूप से ऑक्टेनॉल (मानव पसीने में पाया जाने वाला एक रसायन) के शौकीन हैं, इसलिए यदि आपको बहुत पसीना आ रहा होता हैं, तो आप इनके आसान लक्ष्य बन जाते हैं। कभी-कभी, आपने देखा होगा कि बगीचे में अपने दोस्तों से बात करते समय, मच्छरों का झुंड विशेष रूप से आपके सिर के ऊपर मंडरा रहा होता है और दूसरो…

ऐसे कौन से कानून है जिनके बारे में ज़्यादातर लोगों को नहीं पता है ! What are the laws that most people do not know about in INDIA




मुझे भारत के कुछ ऐसे कानून पता है जो शायद ही किसी को पता हो. मैं नीचे पेश कर रहा हूँ ताकि आपको भी पता लग सके.


1. इंडियन लॉ के The Aircraft Act 1934 के अनुसार बिना पुलिस की प्रमिशन लिये गुब्बारें और पतंग उड़ाना गैरकानूनी है.
2. Indian Sarais Act 1867 के अनुसार आप किसी भी होटल में फ्री में पानी और बाथरूम यूज करने के लिए पूछ सकते है, चाहें वह होटल 7 Star ही क्यों न हो.
3. केरल में तीसरा बच्चा पैदा करने पर 10,000 रूपये का जुर्माना लगता है.
4. The Land Acquisition Act, 1894 के तहत सरकार आपकी जमीन को किसी भी समय खरीद सकती है. आपके ना चाहते हुए भी.
5. सूर्य छिपने के बाद और सुबह सूर्य निकलने से पहले पुलिस महिला को गिरफ्तार नही कर सकती. बहुत ही serious case में अगर गिफ्तार करना ही है तो मजिस्ट्रेट से लिखित में प्रमिशन लेनी होगी.
6. यदि आपके वाहन का दिन में एक बार किसी चीज के लिए चालान हो जाता है तो उसका पूरे दिन दोबारा चालान नही होगा। e.g: अगर आप पर दिन में एक बार हेलमेट ना पहनने का चालान हो गया है तो रात तक आप बिना हेलमेट पहने घूम सकते है.
7. 2011 में Ministry of Women and Child Development ने ये कानून बनाया कि एक अकेला आदमी किसी लड़की को गोद नही ले सकता.
8. Hindu Adoption and Maintenance Act, 1956 के अनुसार किसी विवाहित हिंदू जोड़े के पास यदि पहले से लड़का है तो वह लड़का गोद नही ले सकता यही बात लड़की पर भी लागू होती है.
9. Indian Panel Code के section 309 के अनुसार, आत्महत्या करना कानूनी है लेकिन बच जाने पर 1 साल तक की जेल हो सकती है.
10. आंध्रप्रदेश में मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर बनने के लिए अच्छे दांत होने चाहिए.
11. यदि आप पार्क वगैरह या सार्वजनिक जगह पर अश्लील हरकत करते है तो 3 महीने की जेल हो सकती है.
12. यदि पति पत्नी के सेक्स संबंध अच्छे नही है तो इसे कोर्ट में तलाक के लिए सबूत के तौर पर पेश किया जा सकता है.
13. Prevention of Seditious Meetings Act, 1911 के तहत एक डाँस फ्लोर पर एक साथ 10 से ज्यादा लोग नही नाच सकते.
14. Indian Air Force में पाइलट भर्ती होने के लिए आपकी टाँगे 90cm लंबी होनी जरूरी है.
15. यदि रेप करने के बाद लड़के और लड़की की शादी हो जाती है तो लड़के पर से रेप केस हट जाता है.
16. Dentist Act, 1948 के Section 49 के Chapter V के अनुसार सड़क किनारे दाँत निकालना और कान साफ करना गैरकानूनी है.
17. इंडियन लॉ के अनुसार भारत में कोठो पर सेक्स करना कानूनी है लेकिन इस काम के लिए दलाल बनना गैरकानूनी है.
18. Factories Act, 1948 के तहत महिलाओं का रात में फैक्ट्री में काम करना कानून के खिलाफ है.
19. IPC के Section 377 के अनुसार ओरल सेक्स यानि मुँह से सेक्स करना काननून अपराध है.
20. कानून धारा 377 के तहत किसी भी जानवर के साथ अप्राकृतिक सेक्स का दोषी पाए जाने पर उम्रकैद की सजा हो सकती है.

  • Motor vehicle act के नियम 66 के अनुसार आप किसी अनजाने व्यक्ति को अपनी कार में लिफ़्ट नही दे सकते। अगर दिया तो आप पर 5000 रुपए तक का जुर्माना लग सकता है या 3 महीने सज़ा हो सकती है। 
  • Aircraft act 1934 के मुताबिक़ आप पंतग नही उड़ा सकते। पतंग उड़ाना एक तरह से विमान उड़ाने के बराबर माना गया है। इस नियम में अगर आपको दोषी पाया गया तो 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ा सकता है। 
  • अगर किसी मामले में आपको गिरफ्तार किया गया है और पुलिस आपसे पूछताछ करना चाहती है तो आप अपने वक़ील के आने की प्रतीक्षा कर सकते है आपको पुलिस को कुछ कहने/बताने की ज़रूरत नही।
  • पुलिस को FIR लिखना अनिवार्य है यदि पुलिस FIR लिखने से मना करती है तो आप डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट से शिकायत कर सकते है। वो उन्हें FIR दर्ज़ करने का आदेश देगी। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट 24x7 उपलब्ध होते हैं। यही बात बेल लेने में लागू होती है। शनिवार है रविवार है का बहाना नही चलता।
  • अगर गिरफ्तार किया जा रहा है तो आप वारंट पूछ सकते है। पुलिस अगर वारंट प्रस्तुत नहीं करती तो आप चार्ज क्या लगाया पूछ सकते है। हालांकि हर बार वारंट जरूरी नही होता। शराब पीकर गाड़ी चलाने या संगीन अपराध के मामले में बिना वारंट गिरफ्तारी हो सकती है।
  • Live-in relationship अवैध नही है। सुप्रीम कोर्ट live-in relationship को शादी के बराबर मानती है। पार्टनर को छोड़ने पर maintenance और alimony देना पड़ेगा। Domestic violence के नियम भी मान्य है। 
  • 1867 के सराय एक्ट के तहत आप किसी भी होटल से मुफ़्त में पानी पी सकते है और वॉशरूम का प्रयोग कर सकते है। होटल वाले मना नही कर सकते। 

Comments