मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य ! Some fun facts about the human body

मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य क्या हैं?
50+ मानब देह से जुड़े अद्भुत तथ्य। हमारा यह शरीर दुनिया की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है. हमारे देह का गठन इतना जटिल है कि इसे हर कोई समझ नहीं सकता.. आज मै आप लोगो को मानव देह (Human Body) के बारे में कुछ रोचक, कुछ मजेदार, कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों बताने जा रहा हूँ.. … 1. इंसान के शरीर पर 1,00,000 Mile’s लंबी रक्त वाहिकाएं ( blood Vessel’s ) होती है। 2. क्या आपको पता है आप की नाक 50,000 अलग अलग गंध सूंघ (Smell) सकती है ? जी हां, यह सच है!! Saliva 3. अगर एक इंसान के पूरे जिन्दगी के लार ( Saliva ) को इकट्ठा किया जाये तो उससे दो Swimming pool आराम से भेदा जा सकता है। 4. क्या आपको पता है ? जहा एक तरफ इंसान के कान और नाक का बढ़ना कभी बन्द नहीं होता और वही दूसरी तरफ आँखे कभी बढ़ता ही नहीं। Nail 5. शायद आप को यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि एक इंसान के शरीर में इतना लोहा (Iron) होता है जिससे एक 3 inch का कील बन सकता है। 6. हमारे finger print’s के तरह ही हमारे tongue print’s भी unique होते है। 7. इतना तो सब को पता होता है कि इंसानी शरीर में Bacteria हो…

जापान के बारे में कुछ चौंकाने वाले तथ्य


जापान के बारे में चौंका देने वाले रोचक तथ्य - facts About Japan in hindi
दुनिया का सबसे मेहनती देश कहा जाने वाला जापान 6800 देशों से मिलकर बना है। जापान के लोग इतने मेहनती हैं कि अमेरिका जैसा देश भी दूसरे विश्वयुद्ध में जापान को झुका नहीं पाया। आज हम आपको जापान से जुड़े रोचक तथ्य बताएंगे।
1. 2018 की जनगणना के अनुसार जापान की जनसंख्या 12 करोड़ 71 लाख है। जापान की राजधानी "Tokyo" है।
2. जापान की करेंसी "Japanese yen" है और यहां पर बोले जाने वाली भाषा "Japanese" है।
3. जापान का क्षेत्रफल 377,972 km² है।
4. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जापान में हर साल 1500 से ज्यादा भूकंप आते हैं यानी हर दिन या 4 भूकंप आते हैं।
5. पूरी दुनिया में Japan एक ऐसा देश है जो मुसलमानों को नागरिकता नहीं देता। यहां तक कि यहां मुसलमानों की किराए पर मकान भी नहीं मिल सकता।
6. Japan के किसी भी School ओर University मैं कोई भी इस्लामी भाषा नहीं सिखाई जाती।
7. जापान में हर साल कितने भूकंप आते हैं जापान इतनी मुसीबत झेलता है, फिर भी जापान पूरी दुनिया की दूसरी अर्थव्यवस्था है।
8. जापान का एक कानून है कि यहां पर बच्चे और अध्यापक दोनों मिलकर क्लास रूम की सफाई करते हैं
9. जापान के लोग की दुनिया में सबसे ज्यादा जीते हैं। यहां पर 100 साल से ज्यादा की उम्र के 50000 से ज्यादा लोग है।
10. पूरी दुनिया में जापान इकलौता ऐसा देश है जिस पर परमाणु बम का हमला हुआ है, जो अमेरिका ने 9 अगस्त 1945 को जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर किया था।
11. Japan में साक्षरता दर लगभग सौ प्रतिशत है। जहां बाकी देशों में न्यूज़ चैनल और अखबारों में खून-खराबे और राजनीतिक विवाद की खबरें छपती हैं, वहीं जापान के अखबारों में सिर्फ आधुनिक चीजों की जानकारी के बारे में खबर छपती

Comments