भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

राजस्थान के बारे में कुछ रोचक तथ्य



राजस्‍थान से जुडे रोचक तथ्य पढ़ लो
भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। Rajasthan को भारतीय गणराज्य का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है, लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं राजस्थान के बारे में जो आम लोग नहीं जानते
राजस्थान का इतिहास"
प्राचीन राजस्थान का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। उस समय राजस्थान में क्षत्रिय राजपूत राजाओं का शासन हुआ करता था। राजपूत राजाओं ने राजस्थान के अनेकों भागों पर कब्ज़ा करके अपना राज किया था। भारत में ब्रिटिश काल काल की समय मे अंग्रेजों ने राजस्थान को "राजपूताना" का नाम लिया था राजा महाराणा प्रताप की राज्य भक्ति और वीरता के कारण राजस्थान का नाम काफी उठा है।
1. 2018 की जनगणना के अनुसार राजस्थान की जनसंख्या 7 करोड़ 71 लाख है।
2. राजस्थान का क्षेत्रफल 342,239 Km square है और यह उत्तर पश्चिमी से Pakistan की ओर फैला हुआ है।
3. राजस्थान की राजधानी जयपुर है और यहां पर बोले जाने वाली भाषा Rajasthani है और यहां के लोग Hindi भी समझते हैं।
4. Rajasthan का थार मरुस्थल पूरे भारत का सबसे बड़ा और पूरी दुनिया का 18 वा सबसे बड़ा रेगिस्तान है।
5. राजस्थान के लोगों को हाथी, ऊंट , गाय पालने का बहुत शौक है और रेगिस्तान का इलाका होने के कारण यहां पर ऊंट की तादाद बहुत ज्यादा है।
6. पूरे भारत में सबसे ज्यादा संगमरमर पत्थर राजस्थान से आते हैं, क्योंकि यहां पर मार्बल्स की खाने हैं।
7. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 3 Israel देश मिलकर भी एक राजस्थान नहीं बना पाएंगे।
8. राजस्थान पूरे भारत का सबसे बड़ा फूल उत्पादक राज्य और तीसरा नमक उत्पादक राज्य है।
9. राजस्थान की सीमाएं Uttar Pradesh , Pakistan , Haryana , Gujarat आदि राज्यों से मिलती हैं।
10. अगर हम हस्तशिल्प की बात करें तो राजस्थान की हस्तशिल्प कला पूरी दुनिया भर में मशहूर है

Comments