दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

Interesting fact about Microsoft | माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की रोचक बातें

Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) दुनिया की जानी-मानी टेक कंपनी हैं. 


यही वो कंपनी हैं जिसके दम पर बिल गेट्स (Bill Gates) दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन गया. आज हम आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Microsoft Company Facts) बताने जा रहे हैं : MicroSoft कंपनी का नाम पहले Micro-Soft रखा गया था, लेकिन बाद में बदल लिया और इसकी शुरूआत New Mexico से की गई थी. बिल गेट्स व पॉल एलन ने एक दिन के अंदर कंपनी का लोगों डिजाईन किया था. सन् 1987 में बिल गेट्स को 31 साल की उम्र में सबसे छोटे बिलियनयर का ख़िताब मिला। इसके बाद साल 1995 में वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए. Microsoft कंपनी ने एक को दुनिया का सबसे अमीर आदमी, दो को खरबपति और 12,000 लोगो को अरबपति बनाया. Microsoft कंपनी के 48,000 से ज्यादा पेटेंट्स हैं. 1997 में Apple कंपनी तब बैंकरप्ट होते-होते बची, जब Microsoft ने Apple में 150 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया. ऊपर दिया गया, Window XP का Background Wallpaper इतिहास में सबसे ज्यादा देखा गया फोटो हैं. Computer start होने पर जो 6 सैकेंड की आवाज आती हैं उसे “Brian Emo” ने बनाया था. शुरूआत में टीवी पर Windows की ads खुद बिल गेट्स करते थे. माइक्रोसॉफ्ट ने टाईमैक्स के साथ मिल कर सबसे पहली स्मार्टवॉच तैयार की थी. जो कि साल 1994 में पेश हुई. Microsoft की एप Excel ने सफलता के कई झंडे गाड़े हैं. आज यह हर जगह हैं. Microsoft Campus में सबसे पसंदीदा फूड Pizza हैं. Microsoft कंपनी के कर्मचारियों को “Softie” कहा जाता हैं. Microsoft कंपनी कर्मचारियो को फ्री में ड्रिंक्स देती हैं. Microsoft Campus में छोटे-छोटे खरगोशों की भरमार हैं. मेडिना, वाशिंगटन में मौजूद बिल गेट्स के घर की कीमत आज करीब 123 मिलियन डॉलर हैं.

Comments