दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम ! Strange rules of marriage in different parts of the world

दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम कौन से हैं?


मंगोलिया मे शादी करने से पहले युवा जोड़े एक साथ एक चाकू पकड़ कर एक चिकन (मुर्गी के बच्चा) को मरते हैं। इसके बाद उस मारे चिकन के शरीर से लीवर को खोज कर निकालना होता हैं। अगर लीवर स्वस्थ हैं तो युवा अपनी शादी का दिन खुद निर्धारित करेंगे अन्यथा उन्हे फिर से चिकन को मारना होगा। भारत मे कई जगह मान्यता हैं की जब कोई लड़की मांगलिक होती हैं तो जिस व्यक्ति के साथ उसकी शादी होगी वह जल्दी मर जाएगा। इस लिए उस मांगलिक लड़की की शादी एक पेढ के साथ कर दी जाती हैं और फिर उस पेड को काट दिया जाता हैं। इसके बाद माना जाता हैं की लड़की का मांगलिक दोष समाप्त हो गया हैं। चाइना मे शादी के एक महिना पहले से दुल्हन रोज एक घंटे के लिए रोटी हैं फिर दस दिन बाद दुल्हन की माँ दुल्हन के साथ एक घाटे के लिए रोटी हैं उसके दस दिन बाद दुल्हन की दादी भी रोना प्रारम्भ कर देती हैं। और शादी के दिन घर की सभी महिलाए रोना प्रारम्भ कर देती हैं। दक्षिणी सुडान मे पति पत्नी की सदी जब तक मान्य नहीं होती हैं जब तक पत्नी दो बच्चो को जन्म न दे दे। अगर पत्नी दो बच्चो…

गलती से न जलाएं अगरबत्ती ,घर में हो सकता है ये विनाशकारी असर





हिन्दू धर्म में हर संकट है निवारण हम पूजा पाठ को मानते है हम देवी देवताओ खुश करने के लिए आरती में धूप दीप और अगरबत्ती जलाते है। इससे सुगंध होते है। लेकिन शायद ही आप लोगो को इस बात की जानकारी होगी कि पूजा-पाठ के दौरान धूप का प्रयोग करना तो उचित है, और सबसे हैरान तो आप तब होंगे जब आपको ये पता चलेगा, की अगरबत्ती का प्रयोग करना बहुत अशुभ होता है।



शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान की पूजा में कभी भी अगरबत्ती नही जलानी चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों, तो आपको बताते है कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है। हिन्दू जब दाह संस्कार जैसे कर्म में भी बांस की लकडी नही जलाते तो फिर क्यों अगरबत्ती के माध्यम से इस लकडी को जलाए। यदि आपको ईश्वर की पूजा में सुगंध ही करनी है तो आप धूप बत्ती का प्रयोग कर सकते है। शास्त्र में भी बताया गया है की कभी बांस की लकडी नही जलानी चाहिए। 




पूजा में क्यों मना है अगरबत्ती इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है वैज्ञानिको के अनुसार भी जब अगरबत्ती को जलाया जाता है तब उसमे लगा बांस जलने लगता है। इसके जलने से एक गैस निकलती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Comments