पुरुष लिंग के बारे में चार रोचक तथ्य ! Interesting Facts About Male Gender

अभय गुप्ता (Abhay Gupta)

हर पुरुष और स्त्री के अंदर एक गुप्तांग होता है जिसे सामान्यतः हम लिंग के नाम से जानते हैं। स्त्री के अंदर मौजूद गुप्तांग को योनि और पुरुष के अंदर मौजूद गुप्तांग को लिंग कहते हैं। सेक्स के दौरान जब इन दोनों गुप्तांगों का मिलन होता है तो इससे ही स्त्री का गर्भ ठहर जाता है और वो माँ बन जाती है। आज हम आपको लिंग के बारे में हैरान कर देने वाली बातों को बताएंगे तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ते रहें। 1. हर देश के लोगों का लिंग एक समान नही होता। किसी का लिंग मोटा और लम्बा होता है तो किसी का लिंग छोटा और पतला। अफ्रीकी देशों के लोगों का लिंग एशिया देशों के लोगों के लिंग से काफी लंबा और मोटा होता है जबकि एशिया देशों के लोगों का लिंग अफ्रीकी देशो के लोगों के लिंग से छोटा और पतला होता है। 2. लिंग की नॉर्मल लंबाई 6 से 13 सेंटी मीटर तक होती है जबकि तनाव की स्थिति में यह 7 से 17 सेंटी मीटर तक हो जाती है। 3. लम्बे लिंग के मुकाबले छोटा लिंग अधिकतर तने होने के कारण ज्यादा लंबा हो जाता है। 4. लिंग का साइज वंश और नश्ल पर भी निर्भर करता है।

जियो ने शुरु किया पेमेंट बैंक, जानिए क्या है ये?




टेलीकॉम की दुनिया में धमाका करने के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस jio ने पेमेंट बैंक लॉन्च कर दिया न शुरु हो गया है जिसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी. रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है जिन्हें अगस्त, 2015 में भुगतान बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी और अब तीन अप्रैल से इसका ऑपरेशन शुरु हो गया.




जियो के पेमेंट में सेविंग अकाउंट खोलकर एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं. जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करें आप इसमें खाता खोल सकते हैं. जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की साझेदारी में चल रहा है जिसमें रिलायंस की 70 फीसदी हिस्सेदारी है.

टेलीकॉम क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू किया था. पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट बैंक मई, 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में ऑपरेशन शुरु किया था. जियो के आने के बाद पेमेंट बैंक की दुनिया में बाकी राइवल्स को कड़ी टक्कर मिलने वाली है..

Comments