दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम ! Strange rules of marriage in different parts of the world

दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम कौन से हैं?


मंगोलिया मे शादी करने से पहले युवा जोड़े एक साथ एक चाकू पकड़ कर एक चिकन (मुर्गी के बच्चा) को मरते हैं। इसके बाद उस मारे चिकन के शरीर से लीवर को खोज कर निकालना होता हैं। अगर लीवर स्वस्थ हैं तो युवा अपनी शादी का दिन खुद निर्धारित करेंगे अन्यथा उन्हे फिर से चिकन को मारना होगा। भारत मे कई जगह मान्यता हैं की जब कोई लड़की मांगलिक होती हैं तो जिस व्यक्ति के साथ उसकी शादी होगी वह जल्दी मर जाएगा। इस लिए उस मांगलिक लड़की की शादी एक पेढ के साथ कर दी जाती हैं और फिर उस पेड को काट दिया जाता हैं। इसके बाद माना जाता हैं की लड़की का मांगलिक दोष समाप्त हो गया हैं। चाइना मे शादी के एक महिना पहले से दुल्हन रोज एक घंटे के लिए रोटी हैं फिर दस दिन बाद दुल्हन की माँ दुल्हन के साथ एक घाटे के लिए रोटी हैं उसके दस दिन बाद दुल्हन की दादी भी रोना प्रारम्भ कर देती हैं। और शादी के दिन घर की सभी महिलाए रोना प्रारम्भ कर देती हैं। दक्षिणी सुडान मे पति पत्नी की सदी जब तक मान्य नहीं होती हैं जब तक पत्नी दो बच्चो को जन्म न दे दे। अगर पत्नी दो बच्चो…

जियो ने शुरु किया पेमेंट बैंक, जानिए क्या है ये?




टेलीकॉम की दुनिया में धमाका करने के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस jio ने पेमेंट बैंक लॉन्च कर दिया न शुरु हो गया है जिसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी. रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है जिन्हें अगस्त, 2015 में भुगतान बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी और अब तीन अप्रैल से इसका ऑपरेशन शुरु हो गया.




जियो के पेमेंट में सेविंग अकाउंट खोलकर एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं. जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करें आप इसमें खाता खोल सकते हैं. जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की साझेदारी में चल रहा है जिसमें रिलायंस की 70 फीसदी हिस्सेदारी है.

टेलीकॉम क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू किया था. पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट बैंक मई, 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में ऑपरेशन शुरु किया था. जियो के आने के बाद पेमेंट बैंक की दुनिया में बाकी राइवल्स को कड़ी टक्कर मिलने वाली है..

Comments