मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य ! Some fun facts about the human body

मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य क्या हैं?
50+ मानब देह से जुड़े अद्भुत तथ्य। हमारा यह शरीर दुनिया की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है. हमारे देह का गठन इतना जटिल है कि इसे हर कोई समझ नहीं सकता.. आज मै आप लोगो को मानव देह (Human Body) के बारे में कुछ रोचक, कुछ मजेदार, कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों बताने जा रहा हूँ.. … 1. इंसान के शरीर पर 1,00,000 Mile’s लंबी रक्त वाहिकाएं ( blood Vessel’s ) होती है। 2. क्या आपको पता है आप की नाक 50,000 अलग अलग गंध सूंघ (Smell) सकती है ? जी हां, यह सच है!! Saliva 3. अगर एक इंसान के पूरे जिन्दगी के लार ( Saliva ) को इकट्ठा किया जाये तो उससे दो Swimming pool आराम से भेदा जा सकता है। 4. क्या आपको पता है ? जहा एक तरफ इंसान के कान और नाक का बढ़ना कभी बन्द नहीं होता और वही दूसरी तरफ आँखे कभी बढ़ता ही नहीं। Nail 5. शायद आप को यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि एक इंसान के शरीर में इतना लोहा (Iron) होता है जिससे एक 3 inch का कील बन सकता है। 6. हमारे finger print’s के तरह ही हमारे tongue print’s भी unique होते है। 7. इतना तो सब को पता होता है कि इंसानी शरीर में Bacteria हो…

इन Apps की मदद से घर बैठे ले सकते हैं फिटनेस ट्रेनिंग

आज के भागदौड़ की दुनिया । में किसी के पास इतना सयम नहीं होता है कि वो अपनी सेहत पर ध्यान दे सकें। इस स्मार्टफोन के युग में अगर हम स्मार्ट बनने से चुक जाए तो गलती शायद हमारी ही होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि जब टाइम ही नहीं है तो स्मार्ट कैसे बनें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स की जानकारी देंगे जिसके जरिए आप घर बैठे ही फिटनेस ट्रेनिंग ले सकते है और दूसरों से भी साझा कर सकते हैं।
---------
Strava App

यह ऐप पूरी तरह से एकदम फ़्री हे। इसमें जीपीएस डिस्टेंस ट्रैकर और मील काउंटर है। इसकी मदद से दौड़, तैराकी और राइड को आप ट्रैक कर सकते हैं। इसमें चैलेंज पूरा करने का चांस मिलता ह। रनिंग और साइकलिंग के अलावा जिम वर्कआउट, इनडोर साइक्लिंग और योग भी इसके जरिए कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड व आईओएस दोनों डिवाइस में काम करता है।
----------
Endomondo App

एनडोमोन्डो ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर दोनों पर यूज कर सकते हैं। इसे भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसके जरिए आप रनिंग, वॉकिंग, साइक्लिंग समेत कई ऐक्टिविटीज कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां ऑडियो फीडबैक और हार्ट रेट की जानकारी भी ले सकते हैं। इसे वियरेबल (फिटनेस बैंड आदि) से कनेक्ट किया जा सकता है।
------------
Runtastic App

इस ऐप को ऐप्पल और एंड्रॉयड दोनों यूजर डाउनलोड कर सकते हैं। यही निजी फिटनेस ट्रैकर की तरह है, जहां वॉयस कोच की सेवा ले सकते है औरर ऑडियो फीडबैक भी जान सकते हैं। इस दौरान जिम की तरह ऐप में ही गाना सुनते हुए एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर सेहत से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस ऐप की साइट RUNTASTIC.COM पर जाकर ले सकते हैं।
------------
Nike Training Club App

इस ऐप की मदद से कहीं भी वर्कआउट कर सकते है। यहां से आप आपनी वर्कआउट की रिपोर्ट भी ले सकते हैं। यह ऐप आपको ट्रेनिंग प्लान सुझाएगा, जिसकी मदद से सेहत से जुड़ी कई जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने आपको काफी फिट रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसके जरिए रोज की दौड़ और व्यायामों को आसानी से ट्रक कर सकते हैं। साथ ही यह ऐप आपसे जुड़ी सारी जानकारी भी रखेंगा।
-----------
HealthifyMe App

हेल्दीफाईमी ऐप किसी से कम नहीं है। यहां आप फिटनेस के लक्ष्य को तय कर सकते हैं और इसकी मदद से कैलरी काउंट कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप एसएमएस, स्टोरेज, ऑडियो के लिए भी रिक्वेस्ट करता है, जिसे आप ऐलाउ कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये आपकी सेहत का भी काफी ध्यान रखता है। यहां आप कोई भी फिटनेस टिप्स ले सकते हैं।

Comments