पुरुष लिंग के बारे में चार रोचक तथ्य ! Interesting Facts About Male Gender

अभय गुप्ता (Abhay Gupta)

हर पुरुष और स्त्री के अंदर एक गुप्तांग होता है जिसे सामान्यतः हम लिंग के नाम से जानते हैं। स्त्री के अंदर मौजूद गुप्तांग को योनि और पुरुष के अंदर मौजूद गुप्तांग को लिंग कहते हैं। सेक्स के दौरान जब इन दोनों गुप्तांगों का मिलन होता है तो इससे ही स्त्री का गर्भ ठहर जाता है और वो माँ बन जाती है। आज हम आपको लिंग के बारे में हैरान कर देने वाली बातों को बताएंगे तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ते रहें। 1. हर देश के लोगों का लिंग एक समान नही होता। किसी का लिंग मोटा और लम्बा होता है तो किसी का लिंग छोटा और पतला। अफ्रीकी देशों के लोगों का लिंग एशिया देशों के लोगों के लिंग से काफी लंबा और मोटा होता है जबकि एशिया देशों के लोगों का लिंग अफ्रीकी देशो के लोगों के लिंग से छोटा और पतला होता है। 2. लिंग की नॉर्मल लंबाई 6 से 13 सेंटी मीटर तक होती है जबकि तनाव की स्थिति में यह 7 से 17 सेंटी मीटर तक हो जाती है। 3. लम्बे लिंग के मुकाबले छोटा लिंग अधिकतर तने होने के कारण ज्यादा लंबा हो जाता है। 4. लिंग का साइज वंश और नश्ल पर भी निर्भर करता है।

इन Apps की मदद से घर बैठे ले सकते हैं फिटनेस ट्रेनिंग

आज के भागदौड़ की दुनिया । में किसी के पास इतना सयम नहीं होता है कि वो अपनी सेहत पर ध्यान दे सकें। इस स्मार्टफोन के युग में अगर हम स्मार्ट बनने से चुक जाए तो गलती शायद हमारी ही होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि जब टाइम ही नहीं है तो स्मार्ट कैसे बनें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स की जानकारी देंगे जिसके जरिए आप घर बैठे ही फिटनेस ट्रेनिंग ले सकते है और दूसरों से भी साझा कर सकते हैं।
---------
Strava App

यह ऐप पूरी तरह से एकदम फ़्री हे। इसमें जीपीएस डिस्टेंस ट्रैकर और मील काउंटर है। इसकी मदद से दौड़, तैराकी और राइड को आप ट्रैक कर सकते हैं। इसमें चैलेंज पूरा करने का चांस मिलता ह। रनिंग और साइकलिंग के अलावा जिम वर्कआउट, इनडोर साइक्लिंग और योग भी इसके जरिए कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड व आईओएस दोनों डिवाइस में काम करता है।
----------
Endomondo App

एनडोमोन्डो ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर दोनों पर यूज कर सकते हैं। इसे भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसके जरिए आप रनिंग, वॉकिंग, साइक्लिंग समेत कई ऐक्टिविटीज कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां ऑडियो फीडबैक और हार्ट रेट की जानकारी भी ले सकते हैं। इसे वियरेबल (फिटनेस बैंड आदि) से कनेक्ट किया जा सकता है।
------------
Runtastic App

इस ऐप को ऐप्पल और एंड्रॉयड दोनों यूजर डाउनलोड कर सकते हैं। यही निजी फिटनेस ट्रैकर की तरह है, जहां वॉयस कोच की सेवा ले सकते है औरर ऑडियो फीडबैक भी जान सकते हैं। इस दौरान जिम की तरह ऐप में ही गाना सुनते हुए एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर सेहत से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस ऐप की साइट RUNTASTIC.COM पर जाकर ले सकते हैं।
------------
Nike Training Club App

इस ऐप की मदद से कहीं भी वर्कआउट कर सकते है। यहां से आप आपनी वर्कआउट की रिपोर्ट भी ले सकते हैं। यह ऐप आपको ट्रेनिंग प्लान सुझाएगा, जिसकी मदद से सेहत से जुड़ी कई जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने आपको काफी फिट रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसके जरिए रोज की दौड़ और व्यायामों को आसानी से ट्रक कर सकते हैं। साथ ही यह ऐप आपसे जुड़ी सारी जानकारी भी रखेंगा।
-----------
HealthifyMe App

हेल्दीफाईमी ऐप किसी से कम नहीं है। यहां आप फिटनेस के लक्ष्य को तय कर सकते हैं और इसकी मदद से कैलरी काउंट कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप एसएमएस, स्टोरेज, ऑडियो के लिए भी रिक्वेस्ट करता है, जिसे आप ऐलाउ कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये आपकी सेहत का भी काफी ध्यान रखता है। यहां आप कोई भी फिटनेस टिप्स ले सकते हैं।

Comments