जर्मनी के दिलचस्प अनकहे तथ्य ! Interesting Untold Facts of Germany

वरूण चौहान (Varun Chauhan)
जर्मनी में एक कैदी के लिए कोई सजा नहीं है जो जेल से भागने की कोशिश करता है, क्योंकि यह मुक्त होने के लिए एक स्वाभाविक मानव वृत्ति है।जर्मनी में 65% राजमार्ग (ऑटोबान) की कोई गति सीमा नहीं है।जर्मनी का एक-तिहाई हिस्सा अभी भी जंगलों और जंगली जमीन से भरा है। जर्मनी यूरोप का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, जनसंख्या 81 मिलियन।बर्लिन में यूरोप का सबसे बड़ा ट्रेन स्टेशन है।बर्लिन पेरिस से 9 गुना बड़ा है और इसमें वेनिस की तुलना में अधिक पुल हैं।जर्मनी में 1,500 से अधिक विभिन्न किस्म की बियरें हैं। जर्मनी दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है।जर्मनी नौ अन्य देशों के साथ सीमाएँ साझा करता हैं। डेनमार्क, पोलैंड, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड।जर्मनी दुनिया के सबसे बड़े कार उत्पादकों में से एक है। पहली मुद्रित (प्रिंटिड) पुस्तक जर्मन में थी।जर्मनी दुनिया के प्रमुख पुस्तक राष्ट्रों में से एक है। हर साल लगभग 94,000 शीर्षकों का प्रकाशन होता है।पहली बार देखी गई पत्रिका 1663 में जर्मनी में लॉन्च की गई थी। जर्मन दुनिया भर में स…

गर्मियों में नारियल पानी पीने के 6 फायदे






लोगो को गर्मियों में होनी वाली स्किन प्रॉबल्म और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने वाली है। गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना पसंद करते है जैसे -जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी। नारियल पानी न केवल हमें गर्मी से बचाएं रखता है बल्कि नारियल पानी पीने से सेहत संबंधी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है और गर्मी मेंहोने वाली टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में नारियल पानी पीने के ही कुछ फायदों के बारे में बता रहे है, जिन्हें जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे। (अगर आपको यह article अछि लगी तो इशे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे)


No 1. सिर दर्द से छुटकारा
गर्मी की वजह से शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में नारियल पानी पीया जा सकता है क्योंकि नारियल पानी शरीर में ठंड के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम भी करता है।



No 2. हाई ब्लड प्रैशर
गर्मियों में बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, उन मरीजों के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने का काम करते है।



No 3. वजन घटाने के लिए
जिन लोगों की बढ़ते मोटापे की दिक्कत है तो उनके लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट होती है, जो भूख और प्यास को कम रखता है और शरीर को आवश्यकता अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है।



No 4. शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आप इस परेशानी से बचे रहना चाहते है तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी से शरीर को नैचुरली तरीके पानी मिलता रहता है।



No 5. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार
गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें, इससे स्टेमिना बढ़ेगा।




NO 6. त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए
इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिनको करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर होते है, और स्किन से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर रहती है।

Comments