कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

Top 10 Smartphone Of The Year 2017

इस साल के टॉप-10 स्मार्टफोन 
iPhone X – ऐपल ने iPhone की दसवीं सालगिरह पर पर iPhone X लॉन्च किया जो दुनिया भर में पॉपुलर हुआ. 89 हजार रुपये शुरुआती कीमत होने के बावजूद हालत ये है कि कंपनी डिमांड पूरी करने में फिलहाल नाकामयाब दिख रही है.
Google Pixel 2 – गूगल ने इस स्मार्टफोन से साबित कर दिया है कि किसी भी स्मार्टफोन में बोके इफेक्ट यानी बैकग्राउंड ब्लर वाली शानदार तस्वीरों के लिए दो लेंस लगाने की जरूरत नहीं है. कैमरे के लिहाज से यह स्मार्टफोन iPhone X से लेकर दूसरे कैमरा स्मार्टफोन्स को टक्कर देता है.

Galaxy Note 8 – डिस्प्ले और परफॉर्मेंस की बात हो तो सैमसंग का यह फैबलेट किसी भी हाई एंड स्मार्टफोन से आसानी से टक्कर ले सकता है. डुअल कैमरा और ओलेड डिस्प्ले वाला यह फैबलेट इस साल के चंद बेहतरीन गैजेट्स में से एक है.

Galaxy S8 plus – सैमसंग का फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिछले कुछ सालों से टॉप पर है. इस बार भी इसे टॉप-10 स्मार्टफोन में हमने रखा है. चाहे कैमरा, डिस्प्ले और यूज करने के अनुभव की बात हो तो यह स्मार्टफोन हर डिपार्टमेंट में खरा उतरता है. परफॉर्मेंस कमाल की है और यह स्मार्टफोन खास कर उनके लिए है जो कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन चाहते हैं जो बेस्ट हो.
Xiaomi Mi Mix 2 – शाओमी का यह स्मार्टफोन इस साल काफी सुर्खियों में रहा है. वजह इसकी डिस्प्ले और डिजाइन है. इस स्मार्टफोन में न के बराबर बेजल हैं और इसका सिरैमिक डिजाइन इसे किसी भी दूसरे स्मार्टफोन से अलग करता है. यह एक खूबसूरत स्मार्टफोन है और इसे खरीदेंगे तो आपको किसी भी दूसरे साधारण स्मार्टफोन से अलग अनुभव देगा. यह निश्चित तौर पर इस साल के बेस्ट स्मार्टफोन्स में से एक है.


One Plus 5T – इस कंपनी ने ये स्मार्टफोन 2017 के आखिरी में लॉन्च किया है, इसलिए अभी इसका रिव्यू किया जाना बाकी है. लेकिन इस्तेमाल के आधार पर इसे टॉप स्मार्टफोन की लिस्ट में रखा जा सकता है. बेजल लेस डिस्प्ले, पावरफुल हार्डवेयर, डिस्प्ले और इसकी कीमत इसे दूसरों से अलग बनाती है.
iPhone 8 Plus – ऐपल का फ्लैगशिप iPhone 8 Plus हालांकि इस साल ज्यादा सुर्खियां नहीं बटोर पाया क्योंकि वजह iPhone X है. तमाम सुर्खियां iPhone X को मिल गई. हालांकि यह स्मार्टफोन काफी बेहतरीन है और खास तौर पर अगर आईफोन पहली बार खरीद रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित होगा.
Moto Z2 Force – लेनोवो का इस मॉड्यूलर स्मार्टफोन में काफी संभावनाए हैं. इसमें दी गई डिस्प्ले शैटर प्रूफ है और है इसमें स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है. इसके लिए कई मॉड (ऐक्सेसरीज) हैं जिसमें Moto 360 कैमरा भी है. ऐसे ही मॉड इस स्मार्टफोन को दूसरे से अलग बनाते हैं.

LG V30 – एलजी का यह स्मार्टफोन देखने में काफी खूबसूरत है और बिल्ड क्वॉलिटी शानादर है. डिस्प्ले बेल लेस है और इसका कैमरा काफी बेहतरीन है. ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में भी यह स्मार्टफोन बेहतरीन है. डिस्प्ले के तौर पर इसमें ओलेड पैनल का इस्तेमाल किया गया है जो इसे और भी उम्दा बनाता है.
Nokia 8- एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया के कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स इस साल लॉन्च किए हैं. Nokia 8 कंपनी का फ्लैगशिप है और इसमें बोथी फीचर दिया गया है जिससे फ्रंट और रियर दोनों कैमरे एक साथ काम करते हैं. इस स्मार्टफोन में और भी कई खासियत है, लेकिन कुछ फीचर्स इसे दूसरों से अलग बनाते हैं, इसलिए हमने इसे इस साल के बेस्ट स्मार्टफोन्स में से एक बनाया है.

Comments