कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

RACE 3 के लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सीख रही हैं जैकलीन फर्नांडीस

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री और पूर्व मिस श्रीलंका जैकलीन फर्नांडीस


 अपनी आने वाली फिल्म रेस 3 के लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सीख रही है। 
 जैकलीन बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में मानी जाती है। वह इन दिनों सलमान खान के साथ ‘रेस 3’ की शूटिंग कर रही हैं जिसमें उसके कुछ धमाकेदार ऐक्शन सीन भी हैं।


 उन्होंने पिछली फिल्म ‘अ जेंटलमैन’ के चार मिनट के गाने के लिए पोल डांसिंग सीखा था और अब ‘रेस 3’के लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को नए व्यायाम के रूप में अपना लिया है। 
 जैकलीन ने एक लंबी अवधि के लिए पोल डांसिंग का अभ्यास किया था, जिसका परिणाम अविश्वसनीय था। वह कुछ महीनों से हर दिन दो घंटे मन लगा कर इसका प्रशिक्षण कर रही हैं, यही नहीं ट्रेनिंग के दौरान कई बार वह चोटिल भी हो चुकी हैं।  
अब अपनी दिनचर्या में जैकलीन ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को भी शामिल कर लिया है। जैकलीन ने कहा कि मैं अपने किरदार के लिए कुछ नया सीखने में विश्वास करती हूं, जो ना केवल मेरे किरदार को उभारता है, लेकिन यह मेरे व्यक्तित्व में भी एक नया पहलू जोड़ देता है जो जिंदगीभर मेरे साथ रहता है।

Comments