सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

तो इसी कारणों की वजह से दीपिका ने अनुष्का को नहीं दी शादी की बधाई



11 दिसंबर को विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा की शादी के बाद इस कपल को सोशल मीडिया पर कई सेलिब्रीटीज ने बधाई दी. इसमें सिनेमा, राजनीति और उद्योग जगत की कई हस्तियां शामिल हैं. ले‍किन दो ऐसे नाम सामने आए जिन्होंने सोशल मीडिया में इस नए जोड़े को विश नहीं किया. ये चर्चा का विषय है.

सोशल मीडिया में बधाई न देने वालों में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह का नाम सामने आया.  बधाई न देने के मामले को अनुष्‍का और दीपिका के बीच चल रहे कोल्‍ड वॉर से जोड़ा जाने लगा.

हालांकि एक रिपोर्ट में दूसरी वजहें सामने आई हैं. ‘पिंकविला’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ दीपिका ने सोशल मीडिया पर बधाई नहीं देने की बजाय विराट-अनुष्का को पर्सनली शुभकामना संदेश भेजा. जबकि कथित तौर पर अनुष्‍का के एक्‍स रणवीर सिंह की ओर से मैसेज तो नहीं लेकिन अनुष्का विराट की शादी की फोटोज लाइक करने की बात सामने आ रही है. 

विरुष्‍का को अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर तक सभी बड़े सेलेब्स ने न्यूलीवेड कपल को शुभकामनाएं दी. बुधवार की देर रात इस कपल से चुनिंदा बधाई संदेशों पर रिप्लाई भी कर रहे हैं.

Comments