दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम ! Strange rules of marriage in different parts of the world

दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम कौन से हैं?


मंगोलिया मे शादी करने से पहले युवा जोड़े एक साथ एक चाकू पकड़ कर एक चिकन (मुर्गी के बच्चा) को मरते हैं। इसके बाद उस मारे चिकन के शरीर से लीवर को खोज कर निकालना होता हैं। अगर लीवर स्वस्थ हैं तो युवा अपनी शादी का दिन खुद निर्धारित करेंगे अन्यथा उन्हे फिर से चिकन को मारना होगा। भारत मे कई जगह मान्यता हैं की जब कोई लड़की मांगलिक होती हैं तो जिस व्यक्ति के साथ उसकी शादी होगी वह जल्दी मर जाएगा। इस लिए उस मांगलिक लड़की की शादी एक पेढ के साथ कर दी जाती हैं और फिर उस पेड को काट दिया जाता हैं। इसके बाद माना जाता हैं की लड़की का मांगलिक दोष समाप्त हो गया हैं। चाइना मे शादी के एक महिना पहले से दुल्हन रोज एक घंटे के लिए रोटी हैं फिर दस दिन बाद दुल्हन की माँ दुल्हन के साथ एक घाटे के लिए रोटी हैं उसके दस दिन बाद दुल्हन की दादी भी रोना प्रारम्भ कर देती हैं। और शादी के दिन घर की सभी महिलाए रोना प्रारम्भ कर देती हैं। दक्षिणी सुडान मे पति पत्नी की सदी जब तक मान्य नहीं होती हैं जब तक पत्नी दो बच्चो को जन्म न दे दे। अगर पत्नी दो बच्चो…

तो इसी कारणों की वजह से दीपिका ने अनुष्का को नहीं दी शादी की बधाई



11 दिसंबर को विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा की शादी के बाद इस कपल को सोशल मीडिया पर कई सेलिब्रीटीज ने बधाई दी. इसमें सिनेमा, राजनीति और उद्योग जगत की कई हस्तियां शामिल हैं. ले‍किन दो ऐसे नाम सामने आए जिन्होंने सोशल मीडिया में इस नए जोड़े को विश नहीं किया. ये चर्चा का विषय है.

सोशल मीडिया में बधाई न देने वालों में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह का नाम सामने आया.  बधाई न देने के मामले को अनुष्‍का और दीपिका के बीच चल रहे कोल्‍ड वॉर से जोड़ा जाने लगा.

हालांकि एक रिपोर्ट में दूसरी वजहें सामने आई हैं. ‘पिंकविला’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ दीपिका ने सोशल मीडिया पर बधाई नहीं देने की बजाय विराट-अनुष्का को पर्सनली शुभकामना संदेश भेजा. जबकि कथित तौर पर अनुष्‍का के एक्‍स रणवीर सिंह की ओर से मैसेज तो नहीं लेकिन अनुष्का विराट की शादी की फोटोज लाइक करने की बात सामने आ रही है. 

विरुष्‍का को अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर तक सभी बड़े सेलेब्स ने न्यूलीवेड कपल को शुभकामनाएं दी. बुधवार की देर रात इस कपल से चुनिंदा बधाई संदेशों पर रिप्लाई भी कर रहे हैं.

Comments