जर्मनी के दिलचस्प अनकहे तथ्य ! Interesting Untold Facts of Germany

वरूण चौहान (Varun Chauhan)
जर्मनी में एक कैदी के लिए कोई सजा नहीं है जो जेल से भागने की कोशिश करता है, क्योंकि यह मुक्त होने के लिए एक स्वाभाविक मानव वृत्ति है।जर्मनी में 65% राजमार्ग (ऑटोबान) की कोई गति सीमा नहीं है।जर्मनी का एक-तिहाई हिस्सा अभी भी जंगलों और जंगली जमीन से भरा है। जर्मनी यूरोप का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, जनसंख्या 81 मिलियन।बर्लिन में यूरोप का सबसे बड़ा ट्रेन स्टेशन है।बर्लिन पेरिस से 9 गुना बड़ा है और इसमें वेनिस की तुलना में अधिक पुल हैं।जर्मनी में 1,500 से अधिक विभिन्न किस्म की बियरें हैं। जर्मनी दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है।जर्मनी नौ अन्य देशों के साथ सीमाएँ साझा करता हैं। डेनमार्क, पोलैंड, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड।जर्मनी दुनिया के सबसे बड़े कार उत्पादकों में से एक है। पहली मुद्रित (प्रिंटिड) पुस्तक जर्मन में थी।जर्मनी दुनिया के प्रमुख पुस्तक राष्ट्रों में से एक है। हर साल लगभग 94,000 शीर्षकों का प्रकाशन होता है।पहली बार देखी गई पत्रिका 1663 में जर्मनी में लॉन्च की गई थी। जर्मन दुनिया भर में स…

Unbelievable Death Facts


मौत से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य
जो आपको हैरान कर देंगी


मौत से जुड़ी बातें अक्सर हमने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनी ही होंगी. आज हम आपको मौत से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी. तो चलिए जानते हे मौत से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें


1. अधिकतर लोगों की मृत्यु का कारण उनकी उम्र नहीं बल्कि किसी भी उम्र में होने वाले रोग होते हैं.
2. लगभग 1,59,635 लोगों की मृत्यु ठीक उसी दिन होगी जिस दिन आपकी होगी.
3. धरती की तुलना में कोई भी मृत शरीर पानी में 4 गुना ज्यादा सड़ती है.
4. सुबह 3 से 4 बजे का बीच आपका शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती है.
5. उल्टे हाथ से लिखने वाले लोग सीधे हाथ से लिखने वाले लोगों की अपेक्षा जल्दी मरते हैं.
6. पूरी दुनिया में हर साल 40 सेकेण्ड में एक आत्महत्या होती है.
7. भारत में हर घण्टे एक महिला की मौत दहेज के कारण होती है.
8. इस बात की ज्यादा सम्भावना है कि आपकी मृत्यु किसी आतंकवादी हमले की जगह बाथरूम में गिरने की वजह से हो.
9. जिन बीमारियों का इलाज आसानी से हो सकता है सिर्फ उनकी वजह से 4 लाख से ज्यादा मौतें हर साल होती हैं.
10. प्रथम विश्व युद्ध में 4 करोड़ और दूसरे विश्व युद्ध में 6 करोड़ से अधिक लोग मारे गए थे.
11. हर 90 सेकेण्ड में एक महिला की मौत बच्चा पैदा करते समय होती है.
12. फांसी देने के बाद किसी पुरुष का लिंग सख्त हो जाता है और कभी कभी तो उससे वीर्य भी निकल जाता है.
13. कोई डेड बॉडी कितनी पुरानी हो चुकी है इसका पता लगाने के लिए मृत शरीर पर पड़ने वाले कीड़ों की प्रजाती को देखकर पता लगाया जा सकता है.
14. कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि मृत्यु के बाद भी इंसान के नाखून बढ़ते रहते हैं लेकिन सच यह है कि किसी इंसान की मृत्यु हो जाने के बाद उसके हाथ और पैर के नाखून सूखने लगते हैं और सिकुड़ने लगते हैं जिनकों द्खकर ऐसा लगता है कि वो बढ़ने लगे हैं.


Comments