हार्ट अटैक होने से पहले हमारे शरीर को ऐसे कौनसे संकेत मिलते हैं जिससे हम सावधान हो जाएं ! What are the signs heart attack

Anil Kumar Sharma,
हर्ट अटैक से मरने वाले अधिकतर लोगों को पहले से पता ही नहीं होता कि उन्हें दिल की बीमारी है, जबकि हर्ट अटैक से एक महीने पहले ही इसके लक्षण रोगी में दिखाई देने लगते हैं। अगर इन्हें समय रहते पता लिया गया तो रोगी का जान बचाई जा सकती है। आज हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं। थकान – अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट नहीं करते या फिर आपने कोई भी ऐसा काम नहीं किया जिसमें ज्यादा मेहनत लगी हो और ऐसे में भी आपको काफी थकान महसूस हो रही हो तो समझ लीजिए कि आपको हर्ट अटैक आ सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सांस लेने में दिक्कत – अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही हो तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती हो सकती है। दरअसल दिल के ठीक से काम न करने पर फेफड़ों तक उतनी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता जितनी उसको जरूरत होती है। इस वजह से व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। बाजुओं में दर्द होना – जब दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती तो स्पाइन प्रभावित होने लगता है। इससे हार्ट, स्पाइन और बाजुओं से जुड़ी तंत्रिकाओं …

Interesting Facts About Narendra Modi Hindi


नरेन्द्र मोदी की रोचक बाते |
 Interesting Facts About Narendra Modi Hindi









Narendra Modi हमारे प्रधानमंत्री जिन्होंने पूरी दुनियाभर में भारत को फिर से एक शक्तिशाली और महत्वपूर्ण देश की सूचि में शामिल किया. ये उनकी अप्पर मेहतन और लगन का ही नतीजा है. दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के बारे में आप बहुत कुछ जानते होंगे और कुछ ऐसी भी बाते होंगी की शायद् वो आपको पता नहीं होंगी. आज हम आपके लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कुछ रोचक बाते / Interesting Facts About Narendra Modi Hindi लेकर आये हैं, ये हमारा एक छोटासा प्रयास है उनके बारे में और अधिक बातोँ को जानने का जिसमे कुछ बाते शायद आप जानते होंगे तो आईये पढ़ते हैं नरेंद्र मोदीजी के बारे कुछ रोचक बाते …











नरेन्द्र मोदी की रोचक बाते / Interesting Facts About Narendra Modi Hindi


• नरेन्द्र मोदी का जन्म गुजरात के वडनगर में 17 सितम्बर 1950 को एक मध्यम वर्गीय परीवार में हुआ.


• उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद और माता का नाम हीराबेन था. उनके माता-पिता को कुल छह संताने थी.


• मोदी ने वडनगर की स्कूल से ही शिक्षा ग्रहण की. बचपन से ही उन्हें राजनीती ने रूचि थी. बाद में उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीती विज्ञानं में मास्टर डिग्री प्राप्त की.


• युवावस्था में ही वे अपनी भाई के साथ एक चाय स्टाल चलाते थे. इंडो-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशन पर सैनिक बनकर भी सेवा की थी.












• नरेन्द्र मोदी शाकाहारी है और एक बेहतरीन वक्ता है. वे एक अन्तर्मुखी और सदा काम करते रहने वाले व्यक्ति है.


• अपने स्कूल के समय से ही वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य थे. बाद में भारतीय जनता पार्टी में उनका नामनिर्देशन किया गया.


• भारतीय जनता पार्टी में मोदी ने कड़ी महेनत से काम किया और इसीलिए उन्हें पार्टी का जनरल सेक्रेटरी बनाकर दिल्ली भेजा गया. बाद में उन्हें बीजेपी का नेशनल सेक्रेटरी भी बना दिया गया.


• 2001 में नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया. उन्होंने केसुभाई पटेल की जगह ले ली थी.


• 2002 में राजनैतिक दबाव के चलते उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन उसी साल चुनाव में वे भारी बहुमतो से विजयी होकर पुनः गुजरात के मुख्यमंत्री बने.


• इसके बाद दोबारा 2007 और 2012 के चुनावो में वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने गुजरात का मुख्यमंत्री बनकर 2063 दिनों तक सेवा करने का रिकॉर्ड बनाया है.








• मोदी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी काफी प्रसिद्ध है. 31 अगस्त 2012 को गूगल प्लस के Netizens से बातचीत करने वाले वे पहले भारतीय राजनेता है.


• पुरे भारत के इतिहास में कांग्रेस के बाद सिर्फ बीजेपी ही ऐसी पार्टी है जिसने अपने दम पर लोकसभा चुनावों 2014 में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया। BJP ने अपने पुरे इतिहास में लोकसभा में पूर्ण बहुमत नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही प्राप्त किया है.


• हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सिर्फ 5 घंटे से भी कम नींद लेते हैं, वो रात को कितने भी देर से सोये लेकिन वो हर हालात में सुबह 5 बजे तक उठ जाते हैं.








• मोदी जी किसी भी बड़ा कम करने से पहले और अपने जन्मदिन पर अपनी माँ हीराबेन का आशीर्वाद जरुर लेते हैं.


• 1976 में आपातकाल काल के समय में नरेंद्र मोदीजी ने इंदिरा गांधीजी के खिलाफ काफी जमकर लढाई लढी, उस वक्त पर उनके मार्गदर्शक जय प्रकाश नारायण जी थे.

Comments