सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

14th Death Facts

मौत से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य
जो आपको हैरान कर देंगी

मौत से जुड़ी बातें अक्सर हमने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनी ही होंगी. आज हम आपको मौत से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी. तो चलिए जानते हे मौत से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें


1. अधिकतर लोगों की मृत्यु का कारण उनकी उम्र नहीं बल्कि किसी भी उम्र में होने वाले रोग होते हैं.
2. लगभग 1,59,635 लोगों की मृत्यु ठीक उसी दिन होगी जिस दिन आपकी होगी.
3. धरती की तुलना में कोई भी मृत शरीर पानी में 4 गुना ज्यादा सड़ती है.
4. सुबह 3 से 4 बजे का बीच आपका शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती है.
5. उल्टे हाथ से लिखने वाले लोग सीधे हाथ से लिखने वाले लोगों की अपेक्षा जल्दी मरते हैं.
6. पूरी दुनिया में हर साल 40 सेकेण्ड में एक आत्महत्या होती है.
7. भारत में हर घण्टे एक महिला की मौत दहेज के कारण होती है.
8. इस बात की ज्यादा सम्भावना है कि आपकी मृत्यु किसी आतंकवादी हमले की जगह बाथरूम में गिरने की वजह से हो.
9. जिन बीमारियों का इलाज आसानी से हो सकता है सिर्फ उनकी वजह से 4 लाख से ज्यादा मौतें हर साल होती हैं.
10. प्रथम विश्व युद्ध में 4 करोड़ और दूसरे विश्व युद्ध में 6 करोड़ से अधिक लोग मारे गए थे.
11. हर 90 सेकेण्ड में एक महिला की मौत बच्चा पैदा करते समय होती है.
12. फांसी देने के बाद किसी पुरुष का लिंग सख्त हो जाता है और कभी कभी तो उससे वीर्य भी निकल जाता है.
13. कोई डेड बॉडी कितनी पुरानी हो चुकी है इसका पता लगाने के लिए मृत शरीर पर पड़ने वाले कीड़ों की प्रजाती को देखकर पता लगाया जा सकता है.
14. कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि मृत्यु के बाद भी इंसान के नाखून बढ़ते रहते हैं लेकिन सच यह है कि किसी इंसान की मृत्यु हो जाने के बाद उसके हाथ और पैर के नाखून सूखने लगते हैं और सिकुड़ने लगते हैं जिनकों द्खकर ऐसा लगता है कि वो बढ़ने लगे हैं.

Comments