कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

14th Death Facts

मौत से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य
जो आपको हैरान कर देंगी

मौत से जुड़ी बातें अक्सर हमने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनी ही होंगी. आज हम आपको मौत से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी. तो चलिए जानते हे मौत से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें


1. अधिकतर लोगों की मृत्यु का कारण उनकी उम्र नहीं बल्कि किसी भी उम्र में होने वाले रोग होते हैं.
2. लगभग 1,59,635 लोगों की मृत्यु ठीक उसी दिन होगी जिस दिन आपकी होगी.
3. धरती की तुलना में कोई भी मृत शरीर पानी में 4 गुना ज्यादा सड़ती है.
4. सुबह 3 से 4 बजे का बीच आपका शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती है.
5. उल्टे हाथ से लिखने वाले लोग सीधे हाथ से लिखने वाले लोगों की अपेक्षा जल्दी मरते हैं.
6. पूरी दुनिया में हर साल 40 सेकेण्ड में एक आत्महत्या होती है.
7. भारत में हर घण्टे एक महिला की मौत दहेज के कारण होती है.
8. इस बात की ज्यादा सम्भावना है कि आपकी मृत्यु किसी आतंकवादी हमले की जगह बाथरूम में गिरने की वजह से हो.
9. जिन बीमारियों का इलाज आसानी से हो सकता है सिर्फ उनकी वजह से 4 लाख से ज्यादा मौतें हर साल होती हैं.
10. प्रथम विश्व युद्ध में 4 करोड़ और दूसरे विश्व युद्ध में 6 करोड़ से अधिक लोग मारे गए थे.
11. हर 90 सेकेण्ड में एक महिला की मौत बच्चा पैदा करते समय होती है.
12. फांसी देने के बाद किसी पुरुष का लिंग सख्त हो जाता है और कभी कभी तो उससे वीर्य भी निकल जाता है.
13. कोई डेड बॉडी कितनी पुरानी हो चुकी है इसका पता लगाने के लिए मृत शरीर पर पड़ने वाले कीड़ों की प्रजाती को देखकर पता लगाया जा सकता है.
14. कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि मृत्यु के बाद भी इंसान के नाखून बढ़ते रहते हैं लेकिन सच यह है कि किसी इंसान की मृत्यु हो जाने के बाद उसके हाथ और पैर के नाखून सूखने लगते हैं और सिकुड़ने लगते हैं जिनकों द्खकर ऐसा लगता है कि वो बढ़ने लगे हैं.

Comments