दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

एशिया महाद्वीप से जुड़े रोचक तथ्य !! Untold Facts About Asia

Untold Facts About Asiaएशिया महाद्वीप से जुड़े रोचक तथ्य 

                                          एशिया महाद्वीप से जुड़े रोचक तथ्य !! Untold Facts About Asia     पूरी दुनिया की 30% धरती और 4 अरब लोगो के साथ एशिया सबसे बड़ा और सबसे अधिक जनसंख्या वाला महाद्वीप हैं.  विश्व के पाँच प्रमुख धर्मों : हिन्दू, ईसाई, इस्लाम, चीनी लोक सभ्यता तथा बौद्ध का उदय यहीं एशिया में हुआ.  पूरी दुनिया में उपजाए गए चावल का 90% तो एशिया में ही उपयोग कर लिया जाता हैं.  एशिया के 2 अरब लोगो को शराब नही पचती क्योंकि उनमें इसके लिए जरूरी लिवर एन्जाइम नही होता.  बंदरों के दिमाग को चीन, दक्षिण एशिया तथा अफ्रीका के कुछ हिस्सों में बड़े चाव से खाया जाता हैं.  प्रचलित धारणा के ठीक विपरीत अफ्रीका में कोई जंगली बाघ नहीं पाया जाता; ये बस एशिया में पाए जाते हैं.  एशिया के सबसे अमीर आदमी Sir Ka-shing Li ने 15 साल में स्कूल छोड़ दिया था.  नेपाल एशिया का पहला देश है जहाँ समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी गई. यहां फांसी की सजा भी न दिए जाने का प्रावधान हैं.  आधे एशिया, अफ्रीका तथा दो – तिहाई यूरोप के लोगों को हर साल TV लाइसेंस शुल्क अदा करना होता हैं.  “चंगेज खाँ” ने एशिया और यूरोप के 4 करोड़ लोगो को मौत के घाट उतार दिया था.  साल 2010 में एशिया में करीब 33 लाख लोग लखपति थे; उत्तरी अमेरिका के 34 लाख से कुछ ही कम.  एशिया में ही विश्व का सबसे ऊँचा बिंदु माऊंट एवरेस्ट तथा सबसे गहरा बिंदु मृत सागर मौजूद हैं.  दुनिया की दस सबसे ऊँची इमारतों में से नौ एशिया में हैं.  एशिया में ही दुनिया का सबसे ज्यादा समाचार पत्र पढ़ने वाला देश हैं.  एशिया में कुल 110 करोड़ हिन्दू हैं; यानि हर चौथा आदमी हिन्दू हैं.  एशिया का सबसे छोटा देश हिंद महासागर में भारत के नज़दीक बसा मालदीव हैं.  एशिया अकेला ऐसा महाद्वीप है, जिसकी सीमा अन्य दो महाद्वीपों से जुड़ी हुई हैं; अफ्रीका और यूरोप. .एशिया के लोगों ने ही दुनिया को लिखने की कला दी हैं.


Watch The Video

Comments