आखिर क्यों मच्छर झुंड में सिर पर मंडराते हैं ! Why the mosquitoes roam on the head

अभिषेक सिंह (Abhishek Singh)
ऐसा हमने जरूर बचपन मे देखा होगा और सोचा भी होगा की आखिर क्यों ऐसा मेरे साथ हो रहा है। सबसे अजीब बात ये की उस जगह से भागने पर भी वापस सिर पर मंडराने लगते थे। लेकिन शायद ही अब कोई ध्यान देता हो, मगर ऐसा अभी भी होता ही हैं कि मच्छर आपके सिर पर कई बार मंडराते हैं। ऐसी आदत न केवल मच्छरों है कि होती है बल्कि अन्य मक्खियों और कीड़े भी ऐसा करते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि यह मादा मच्छर है, तो यह आपके सिर पर मंडराती है क्योंकि यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य पदार्थों (पसीना, गंध और गर्मी सहित) में रुचि रखता है जिसे आप लगातार निकालतेे हैं। उनके एंटीना पर सेंसर लगे होते हैं जो इन चीजों का पता लगाते हैं और भोजन के स्रोत का पता लगाने में उनकी मदद करते हैं। मच्छर विशेष रूप से ऑक्टेनॉल (मानव पसीने में पाया जाने वाला एक रसायन) के शौकीन हैं, इसलिए यदि आपको बहुत पसीना आ रहा होता हैं, तो आप इनके आसान लक्ष्य बन जाते हैं। कभी-कभी, आपने देखा होगा कि बगीचे में अपने दोस्तों से बात करते समय, मच्छरों का झुंड विशेष रूप से आपके सिर के ऊपर मंडरा रहा होता है और दूसरो…

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi



जियोफोन, जिसका काफी वक्त से इंतजार हो रहा था उसकी प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रिलायंस ने आधिकारिक बयान जारी करके बताया है कि शाम पांच बजे से इसकी बुकिंग की जा सकेगी। इस फोन का ऐलान रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में किया गया था। फोन की कीमत 1500 रुपए है। वैसे एक तरह से फोन फ्री है क्योंकि पैसे सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर लिए जा रहे हैं जो कि फोन वापस देने पर रिफंड मिल जाएंगे। फोन ‘पहले आओ-पहले पाओ‘ के तर्ज पर दिया जाएगा।
जियोफोन में होंगी ये सुविधाएं: जियोफोन पर कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी। जियोफोन पर 153 रुपए हर महीने देकर कॉलिंग और अनलिमिटिड डाटा का लुत्फ उठाया जा सकेगा। यह बाकी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स से काफी सस्ता है।
जियो कुछ सस्ते प्लान भी लाने वाला है। इसके तहत एक हफ्ते तक फ्री नेट और कॉलिंग के लिए 53 रुपए और दो दिन के लिए 23 रुपए देने होंगे।

जियोफोन में कुछ ऐप प्री लोड आएंगे जो कि मैसेजिंग, इंटरटेनमेंट आदि के लिए होंगे। इसके साथ ही जियो टीवी भी होगा। जिसमें 400 से ज्यादा चैनल लाइव देखे जा सकेंगे। जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा भी इसमें होंगे। साथ ही इसमें मैसेज सर्विस और सोशल नेटवर्क के कुछ पॉपुलर ऐप भी होंगे।ऐसे करें प्री बुक: इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए जियो रिटेलर, स्टोर या फिर किसी बड़े रीटेलर पर जा सकते हैं। वहीं ऑनलाइन बुक करने के लिए jio.com और myjio का इस्तेमाल किया जा सकता है।
प्री बुकिंग पर देने होंगे कितने रुपए: जियोफोन कुल 1500 रुपए का है। प्री बुकिंग करने के लिए आपको 500 रुपए पहले देने होंगे। जो कि रिफंडेबल अमाउंट है। बाकी बचे 1000 रुपए आपको फोन की डिलीवरी मिलने पर देने होंगे। अगर 36 महीने के अंदर आप फोन को वापस करना चाहते हैं तो फिर 1500 रुपए आपको वापस मिल जाएंगे।
जियो फोन की प्री बुकिंग की जानकारी देने के लिए ग्राहकों को यह एसएमएस भेजा जा रहा है।




Comments