जर्मनी के दिलचस्प अनकहे तथ्य ! Interesting Untold Facts of Germany

वरूण चौहान (Varun Chauhan)
जर्मनी में एक कैदी के लिए कोई सजा नहीं है जो जेल से भागने की कोशिश करता है, क्योंकि यह मुक्त होने के लिए एक स्वाभाविक मानव वृत्ति है।जर्मनी में 65% राजमार्ग (ऑटोबान) की कोई गति सीमा नहीं है।जर्मनी का एक-तिहाई हिस्सा अभी भी जंगलों और जंगली जमीन से भरा है। जर्मनी यूरोप का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, जनसंख्या 81 मिलियन।बर्लिन में यूरोप का सबसे बड़ा ट्रेन स्टेशन है।बर्लिन पेरिस से 9 गुना बड़ा है और इसमें वेनिस की तुलना में अधिक पुल हैं।जर्मनी में 1,500 से अधिक विभिन्न किस्म की बियरें हैं। जर्मनी दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है।जर्मनी नौ अन्य देशों के साथ सीमाएँ साझा करता हैं। डेनमार्क, पोलैंड, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड।जर्मनी दुनिया के सबसे बड़े कार उत्पादकों में से एक है। पहली मुद्रित (प्रिंटिड) पुस्तक जर्मन में थी।जर्मनी दुनिया के प्रमुख पुस्तक राष्ट्रों में से एक है। हर साल लगभग 94,000 शीर्षकों का प्रकाशन होता है।पहली बार देखी गई पत्रिका 1663 में जर्मनी में लॉन्च की गई थी। जर्मन दुनिया भर में स…

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi



जियोफोन, जिसका काफी वक्त से इंतजार हो रहा था उसकी प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रिलायंस ने आधिकारिक बयान जारी करके बताया है कि शाम पांच बजे से इसकी बुकिंग की जा सकेगी। इस फोन का ऐलान रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में किया गया था। फोन की कीमत 1500 रुपए है। वैसे एक तरह से फोन फ्री है क्योंकि पैसे सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर लिए जा रहे हैं जो कि फोन वापस देने पर रिफंड मिल जाएंगे। फोन ‘पहले आओ-पहले पाओ‘ के तर्ज पर दिया जाएगा।
जियोफोन में होंगी ये सुविधाएं: जियोफोन पर कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी। जियोफोन पर 153 रुपए हर महीने देकर कॉलिंग और अनलिमिटिड डाटा का लुत्फ उठाया जा सकेगा। यह बाकी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स से काफी सस्ता है।
जियो कुछ सस्ते प्लान भी लाने वाला है। इसके तहत एक हफ्ते तक फ्री नेट और कॉलिंग के लिए 53 रुपए और दो दिन के लिए 23 रुपए देने होंगे।

जियोफोन में कुछ ऐप प्री लोड आएंगे जो कि मैसेजिंग, इंटरटेनमेंट आदि के लिए होंगे। इसके साथ ही जियो टीवी भी होगा। जिसमें 400 से ज्यादा चैनल लाइव देखे जा सकेंगे। जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा भी इसमें होंगे। साथ ही इसमें मैसेज सर्विस और सोशल नेटवर्क के कुछ पॉपुलर ऐप भी होंगे।ऐसे करें प्री बुक: इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए जियो रिटेलर, स्टोर या फिर किसी बड़े रीटेलर पर जा सकते हैं। वहीं ऑनलाइन बुक करने के लिए jio.com और myjio का इस्तेमाल किया जा सकता है।
प्री बुकिंग पर देने होंगे कितने रुपए: जियोफोन कुल 1500 रुपए का है। प्री बुकिंग करने के लिए आपको 500 रुपए पहले देने होंगे। जो कि रिफंडेबल अमाउंट है। बाकी बचे 1000 रुपए आपको फोन की डिलीवरी मिलने पर देने होंगे। अगर 36 महीने के अंदर आप फोन को वापस करना चाहते हैं तो फिर 1500 रुपए आपको वापस मिल जाएंगे।
जियो फोन की प्री बुकिंग की जानकारी देने के लिए ग्राहकों को यह एसएमएस भेजा जा रहा है।




Comments