कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi



जियोफोन, जिसका काफी वक्त से इंतजार हो रहा था उसकी प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रिलायंस ने आधिकारिक बयान जारी करके बताया है कि शाम पांच बजे से इसकी बुकिंग की जा सकेगी। इस फोन का ऐलान रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में किया गया था। फोन की कीमत 1500 रुपए है। वैसे एक तरह से फोन फ्री है क्योंकि पैसे सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर लिए जा रहे हैं जो कि फोन वापस देने पर रिफंड मिल जाएंगे। फोन ‘पहले आओ-पहले पाओ‘ के तर्ज पर दिया जाएगा।
जियोफोन में होंगी ये सुविधाएं: जियोफोन पर कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी। जियोफोन पर 153 रुपए हर महीने देकर कॉलिंग और अनलिमिटिड डाटा का लुत्फ उठाया जा सकेगा। यह बाकी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स से काफी सस्ता है।
जियो कुछ सस्ते प्लान भी लाने वाला है। इसके तहत एक हफ्ते तक फ्री नेट और कॉलिंग के लिए 53 रुपए और दो दिन के लिए 23 रुपए देने होंगे।

जियोफोन में कुछ ऐप प्री लोड आएंगे जो कि मैसेजिंग, इंटरटेनमेंट आदि के लिए होंगे। इसके साथ ही जियो टीवी भी होगा। जिसमें 400 से ज्यादा चैनल लाइव देखे जा सकेंगे। जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा भी इसमें होंगे। साथ ही इसमें मैसेज सर्विस और सोशल नेटवर्क के कुछ पॉपुलर ऐप भी होंगे।ऐसे करें प्री बुक: इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए जियो रिटेलर, स्टोर या फिर किसी बड़े रीटेलर पर जा सकते हैं। वहीं ऑनलाइन बुक करने के लिए jio.com और myjio का इस्तेमाल किया जा सकता है।
प्री बुकिंग पर देने होंगे कितने रुपए: जियोफोन कुल 1500 रुपए का है। प्री बुकिंग करने के लिए आपको 500 रुपए पहले देने होंगे। जो कि रिफंडेबल अमाउंट है। बाकी बचे 1000 रुपए आपको फोन की डिलीवरी मिलने पर देने होंगे। अगर 36 महीने के अंदर आप फोन को वापस करना चाहते हैं तो फिर 1500 रुपए आपको वापस मिल जाएंगे।
जियो फोन की प्री बुकिंग की जानकारी देने के लिए ग्राहकों को यह एसएमएस भेजा जा रहा है।




Comments