सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

Interesting Facts About Love Must Know


प्यार से जुड़े कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपको जरुर जानना चाहिए!

प्यार में पड़ना एक शानदार अनुभव है जिसे हम में बहुत से लोग महसूस करते हैं. यह व्यक्ति को ख़ुशी और ग़म दोनों देता हैं. किसी से सच्चा Love करने पर आप ख़ुशनुमा महसूस करते हैं क्योंकि ऐसे में आपके दिमाग में ख़ुशी पैदा करने वाले केमिकल ज़्यादा पैदा होते हैं. आप इसमें थोड़ा आलसी भी हो जाते हैं.

आज हम आपको प्यार से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप किसी को बताएंगे तो वो आपसे प्यार करने लगेगें..
1. नवंबर माह में सबसे ज़्यादा “I love You” बोला जाता हैं.
2. जब आपको किसी के प्यार में पड़ने का डर रहता है उसे “Philophobia” कहते हैं.
3. वैज्ञानिक सर्वे के अनुसार,एक खूबसूरत चेहरा, अच्छी बॉडी की तुलना में ज्यादा आकर्षक माना जाता हैं.
4. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार किसी को गले लगाना आपके नर्वस सिस्टम में पेनकिलर की तरह असर करता हैं.
5. आपके ये जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया भर के 2% कपल्स अपने प्यार का इज़हार पहली बार किसी मॉल या सुपरमार्केट में करते हैं.
6. पूरी दुनिया में रोजाना करीब 30 लाख लोग अपने पार्टनर के साथ डेट्स पर जाते हैं.
7. 90% पुरुष “आई लव यू” कह के अपने प्यार का इज़हार करते हैं. इसमें महिलाओं का आंकड़ा शामिल नहीं हैं, क्योंकि सामन्यतः पहल अक्सर पुरुष ही करता हैं.
8. इंटरनेट से पहले LOL का मतल़ब होता था, लोट्स ऑफ लव.

9. प्यार में पड़ने के बाद कम से कम 2 दोस्त आपसे जरूर दूर हो जाते हैं.
10.  जो लोग Online प्यार में पड़ते हैं उनमें से 23 प्रतिशत जोड़े ब़ाद में जाकर विवाह कर लेते हैं.
11. आपका दिमाग तब कम काम करता हैं, जब आप Romantic mood में होते हैं.
12.  2014 में एरिज़ोना में एक कैदी “Valentine Day” के दिन अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए जेल से भाग गया था
13. साधारण लोगों में Love Marriage की शुरूआत 18वीं सदी सें शुरू हुई थी.
14.  वैज्ञानिक रूप से यह सिद्ध हो चुका है कि प्यार में पड़ने वाला व्यक्ति अपने काम पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाता हैं जिससे उसकी कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती हैं
15. किसी शख्स को पसंद करने में हमें सिर्फ कुछ मिनटों का समय लगता हैं. कुछ मिनट के अंतराल में ही हम ये तय कर लेते हैं कि वो शख्स अच्छा है या नहीं.
16. वैज्ञानिकों का मानना हैं, कि प्यार इंसान के दिमाग में एक ऐसी जगह बना लेता है जहां उसे परमसुख की अनुभुति होती हैं. ये बिल्कुल उसी तरह की फीलिंग होती हैं जैसे नशा करने ब़ाद महसूस होता हैं.
17. जिंदगी में प्यार की अपनी अहमियत हैं. अगर किसी की जिन्दगी में प्यार नहीं हैं तो वो अवसाद और अक़ेलेपन का शिकार हो सकता हैं.

Comments