रूस के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य ! Amazing facts about Russia

1) रशिया USA से करीब दोगुना बड़ा है. रशिया इतना बड़ा है कि यहाँ पर 11 अलग-अलग टाइम जोन है.
2) रूस का कुल क्षेत्रफल प्लूटो ग्रह से अधिक है. रूस की लम्बाई-चौड़ाई करीब 10,000 किलोमीटर है जोकि चन्द्रमा के व्यास का लगभग तीन गुना है.
3) Russia के पास प्राकृतिक संसाधनों का खजाना है. रूस के पास जितना पेट्रोलियम, खनिज तत्व आदि है, उसका मूल्य करीब 75 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है. रूस में तेल की इतनी सरी पाइपलाइन फैली हुई हैं कि उससे दुनिया को 6 बार लपेटा जा सकता है.
4) दुनिया में Natural Gas का सबसे बड़ा स्रोत रूस के पास है. रूस प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है. दुनिया में कोयले का दूसरा सबसे बड़ा भंडार रूस के पास है. पेट्रोलियम के क्षेत्र में 8 वां सबसे बड़ा स्रोत भी रशिया के पास है.
5) रशिया में बहुतायत में पाए जाने वाले मुख्य धातु और खनिज तत्व इस प्रकार है. तांबा, चूना पत्थर, सोना, मैगनिशियम, माइका, एल्युमीनियम, कोबाल्ट, कोयला, बोरान, आर्सेनिक, टाइटेनियम, निकेल, स्टील, बॉक्साइट, वनैडियम, टिन, टंगस्टन, पोटाश, कैडमियम, पेट्रोलियम, फॉस्फेट आदि.
6) दुनिया के कुल सोने का करीब 40% स्रोत रशिया के पास…

ऐसा ग्रह है जहाँ कांच की बारिश होती है ! There is a planet where glass rains




इस ग्रह का नाम है इस ग्रह का नाम है HD189733b जो हमारी धरती से 63 प्रकाश वर्ष दूर है। जिसका मतलब यह है कि अगर कोई प्रकाश की गति से धरती से चले तो उसे इस ग्रह पर पहुँचने में 63 साल लग जायेंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रह्मांड में प्रकाश की गति ही सबसे सर्वाधिक गति है।
पृथ्वी से दूरी: 63 light years
रेडियस : 81,358 km
कब खोजा गया : 5 October 2005
ग्रेविटी: 21.2 m/s²
परिक्रमा: 53 hours
यह सोचने में ही डरावना लगता है कि आप एक ऐसी जगह पर हों जहां पर केवल काँच की बारिश होती हो, हर तरफ केवल और केवल काँच।
इस ग्रह पर हवाओं की रफ्तार 8700 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुँच सकती है। ये धरती पर बहने बाली हवाओं की रफ्तार से 20 गुना ज्यादा तेज हैं। यहां पर हवा की रफ्तार का तेज होना उसके वातावरण (Atmosphere) की देन है।
इस ग्रह पर काँच की बारिश का रहस्य है इसा सिलिका से बना Atmosphere। सिलिका एक काँच जैसा ही पदार्थ होता है। इस ग्रह के Atmosphere में इसी सिलिका के बादल बनते हैं और जब ये बरसते हैं तो ये सिलिका ठंडा होकर काँच की शक्ल में गिरता है। ये गोली की रफ्तार से भी तेज है, सोचिए कोई आपको इस ग्रह पर छोड़ दे तो आपका क्या हाल होगा,
वैसे चाहें तो कमेंट करके आप बता जरूर सकते हैं।
जानकारी रोचक लगे तो कृपया अपवोट दें और शेयर जरूर करे

Comments