सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

ईरान के कुछ अजीबोगरीब कानून ! Some Strange Laws of Iran






ईरान एक ऐसा इस्लामिक देश है जहां के कानून समझना हर किसी के बस की बात नहीं। यहां इतने अजीबोगरीब कानून हैं जो दुनिया के किसी और देश में आपको नहीं मिलेंगे। हाथ मिलाने से लेकर सेक्स करने तक यहां कई तरह की पाबंदियां लगाई जाती हैं। सबसे ज्यादा कानून यहां महिलाओं के लिए बनाए गए हैं जो बेहद चौंकाने वाले हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ईरान के ऐसे ही 10 कानून के बारे में। बेटी से शादी कर सकता है पिता...
- ईरान में 2013 में ऐसा विवादित कानून पास हुआ, जिसके तहत कोई भी पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है। बस बेटी की उम्र कम से कम 13 साल होनी चाहिए। हालांकि, इस घटिया कानून का जमकर विरोध भी हुआ था।
महिलाओं के लिए अजीब कानून
- यहां महिलाओं का गैर मर्दों से हाथ मिलाना अपराध है। पब्लिक में अगर महिला किसी पुरुष से हाथ मिलाती पाई जाती है तो उसे अरेस्ट भी किया जा सकता है।
कानून को लेकर हमेशा विवादों में
- ईरान हमेशा से ही अपने अजीब कानून को लेकर विवादों में रहता है। हाल ही में ईरान की सरकार ने अर्थव्यवस्था और महंगाई को लेकर भी कई बदलाव किए हैं जिसके बाद वहां आक्रामक प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इसमें अबतक 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। और सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
- प्रदर्शनकारी देश में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक गैरबराबरी के खिलाफ रैली कर रहे हैं। कुछ प्रदर्शनकारी देश की विदेश नीति और को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।
नहीं बख्शेगी सरकार
ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने माना है कि चरमराती अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में गुस्सा है लेकिन साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी है कि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने से सरकार हिचकिचाएगी नहीं।




Comments