दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

जापान के बारे में कुछ अद्भुत तत्व ! Some Amazing Facts About Japan


 
 

जापान के बारे में कुछ अद्भुत तत्व
1 . Japan में सबसे ज्यादा लोग पढ़े लिखे हैं . जहां साक्षरता दर 100 % है . जहां अखबारों और न्युज चैनलों में भारत की तरह दुर्घटना , राजनीति , वाद - विवाद , फिल्मी मसालो आदि पर खबरे नही छपती . यहां पर अखबारों में आधुनिक जानकारी और आवश्क खबरें ही छपती हैं ।
2 . Japan में जो किताबें प्रकाशित होती हैं उन में से 20 % Comic Books होती हैं । 12 . Japan में 1 जनवरी को नववर्ष का स्वागत मंदिर में 108 घंटियाँ बजा कर किया जाता हैं
3 . जापानी समय के बहुत पक्के है यहां तो ट्रेने भी ज्यादा से ज्यादा 18 सैकेंड लेट होती है ।
4 . “ Vending Machine " वह मशीन होती है जिसमें सिक्का डालने से कोई चीज आदि निकल आती है जेसे कि noodles , अंडे , केले आदि . जब आप Japan में होगे तो इन मशीनों को हर जगह पाएँगे . यह हर सड़क पर होती है . जापान में लगभग 55 लाख वेंडिंग मशीन हैं ।
5 . 2015 तक जापान में देर रात तक नाचना मना था ।
6 . Japan में एक ऐसी बिल्डिंग भी है जिसके बीच से हाइवे गुजरता हैं ।
7 . जापान चारों और से समुंदर से घिरा होने के बावजूद भी 27 प्रतिशत मछलियां दूसरे देशों से मंगवाता हैं ।
8 . काली बिल्ली को Japan में भाग्यशाली माना जाता
9 . Japan में 90 % " Mobile WaterProof " है क्योकिं ये लोग नहाते समय भी फोन यूज करते हैं ।
10 . Japan में 70 तरह की " fanta " मिलती हैं ।
11 . जापान में सबसे ज्यादा सड़के ऐसी है जिनका कोई नाम नही हैं ।
12 . जापानियो के पास “ Sorry " कहने के 20 से ज्यादा तरीके हैं ।

Comments