गेहूं और चावल दोनों में कौन अधिक पौष्टिक है ! Which is more nutritious in both wheat and rice

कुछ लोग रोटी खाने के तो कुछ लोग चावल के शौकीन होते है। क्योंकि ये ऐसे खाद्य पदार्थ है। जिसे साल के बारह महीने लोग खाना पसंद करते है, पर आज तक लोगों को सही से यह नहीं पता है कि रोटी और चावल इन दोनों अनाजों में से कौन ज्यादा बेहतर है। क्योंकि ये दोनों अनाज अपने आप में एक बेहतरीन भोजन का काम करते है। तो ऐसे में आइये जानते है इन दोनों में से कौन से हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है:- इन दोनों अनाजों को आप अपने नाश्ते के साथ -साथ लंच में और डिनर में भी खा सकते हैं। इसके साथ ही गेहूं से बनी रोटी का सेवन आप सब्जी के साथ भी कर सकते है। इसी तरह चावल भी आप दाल, सब्जी के साथ खा सकते है। इन दोनों अनाजों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर हम बात करें, इन दोनों अनाज के नुकसान के बारे में तो वैसे तो इसके सेवन से कोई भी हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुँचता। मगर आज के समय में शुद्ध चावल और गेहूं का आटा मिलना भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है। ज्यादातर लोगों का सवाल अभी भी यही होता है कि कौन-सा अनाज ज्यादा बेहतर होता है। अगर हम ज्याद…

विश्व के 7 विचित्र दिमाग हिला देने वाले तथ्य ! 7 mind-boggling facts of the world

दिमाग हिला देने वाले तथ्य – दोस्तों, इस दुनिया में कई ऐसे तथ्य हैं जो इंसानी समझ के परे हैं.
लेकिन जब इन तथ्यों के बारे में विस्तार से जाना जाता है तो यह इतने अजीब नहीं लगते हैं. दुनिया में बहुत सी अजीबो-गरीब बातें हैं जिनमें से कईयो के बारे में हम जानते हैं तो कइयों के बारे में नहीं भी जानते. लेकिन कुछ ऐसी भी चीजे हैं जिनके बारे में हम जानते तो हैं लेकिन फिर भी उन पर यकीन नहीं कर पाते.
आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही हैरान कर देने वाले तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर भी आप यकीन नहीं कर पाएंगें.
कुछ तो इतने दिमाग हिलाने वाले हैं कि आप अपना सिर पकड़ कर दिन रात सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि आखिर ऐसा कैसे संभव है?
तो आइए जानते हैं ऐसे ही 7 दिमाग हिला देने वाले तथ्य –
दिमाग हिला देने वाले तथ्य –
१. आपको लगता होगा कि दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं होगी जहा कोई मच्छर ना हो लेकिन आपको बता देंकि दुनिया में एक ऐसा देश मौजूद है जहां एक मच्छर तक नहीं है. जी हाँ और इस देश का नाम है आइसलैंड.
२. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो लोग ज्यादा हंसते हैं उनके अंदर उतना ही ज्यादा दर्द सहन करने की क्षमता भी होती है.
3. आपको शायद इस बात का पता ना हो लेकिन एक साइंटिफिक रिसर्च में यह सामने आया है कि लोग आप के बारे में अच्छा सुनने पर शक करते हैं लेकिन बुरा सुनने पर तुरंत यकीन कर लेते हैं.
४. क्या आपने भी ये सोचा है कि काश समय कुछ पलों के लिए पीछे चला जाए? अगर हाँ तो आपको बता देंकि आप दुनिया की उस 90% प्रतिशत आबादी में आते हैं जो कि ठीक यही सोच रखते हैं. ऐसा इसलिए भी मुमकिन है क्योंकि हर कोई अपनी कुछ पलों पहले हुई गलतियों को सुधारना चाहता है.
५. आप को बता दें कि अगर कोई आपसे छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाता है तो इसका मतलब है कि उसे आप के साथ और प्यार की जरूरत है. यानि की वो व्यक्ति आपसे कुछ खास एक्स्पेक्टेशन रखता है.
६. ये बात जानकर शायद आपको इतनी हैरानी ना हो लेकिन फिर भी बता दें कि महिलाएं अपनी पूरी जिंदगी का एक साल यह तय करने में लगा देती हैं कि आज क्या पहनें.
७. यदि आप जागते हुए भी किसी का सपना देख रहे हैं तो इसका मतलब है या तो आप उन्हें मिस कर रहे हैं या फिर आप उनसे बेहद प्यार करते हैं और आपको उनके बारे में हर पल सोचना अच्छा लगता है.
ये है दिमाग हिला देने वाले तथ्य – तो दोस्तों अगर आपको हमारी ये रोचक बाते पसंद आईं हों तो कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर शेयर करें क्योंकि ये तो केवल दुनिया के कई अनोखे तथ्यों में से केवल 7 ही थे अगर आपको इनके अलावा और भी तथ्यों के बारे में जानते हैं तो हमसे शेयर जरूर करें। क्‍या पता आपके द्वारा बताई गई बात इनसे भी ज्‍यादा मज़ेदार हो।

Comments