दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम ! Strange rules of marriage in different parts of the world

दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम कौन से हैं?


मंगोलिया मे शादी करने से पहले युवा जोड़े एक साथ एक चाकू पकड़ कर एक चिकन (मुर्गी के बच्चा) को मरते हैं। इसके बाद उस मारे चिकन के शरीर से लीवर को खोज कर निकालना होता हैं। अगर लीवर स्वस्थ हैं तो युवा अपनी शादी का दिन खुद निर्धारित करेंगे अन्यथा उन्हे फिर से चिकन को मारना होगा। भारत मे कई जगह मान्यता हैं की जब कोई लड़की मांगलिक होती हैं तो जिस व्यक्ति के साथ उसकी शादी होगी वह जल्दी मर जाएगा। इस लिए उस मांगलिक लड़की की शादी एक पेढ के साथ कर दी जाती हैं और फिर उस पेड को काट दिया जाता हैं। इसके बाद माना जाता हैं की लड़की का मांगलिक दोष समाप्त हो गया हैं। चाइना मे शादी के एक महिना पहले से दुल्हन रोज एक घंटे के लिए रोटी हैं फिर दस दिन बाद दुल्हन की माँ दुल्हन के साथ एक घाटे के लिए रोटी हैं उसके दस दिन बाद दुल्हन की दादी भी रोना प्रारम्भ कर देती हैं। और शादी के दिन घर की सभी महिलाए रोना प्रारम्भ कर देती हैं। दक्षिणी सुडान मे पति पत्नी की सदी जब तक मान्य नहीं होती हैं जब तक पत्नी दो बच्चो को जन्म न दे दे। अगर पत्नी दो बच्चो…

दुनिया के 10 सबसे महंगे और मशहूर कपड़ों के ब्रांड कौनसे हैं


सबसे पहले इसका जवाब दिया गया: दुनिया के 10 सबसे सबसे महंगे और मशहूर कपड़ो के ब्रांड कौनसे है?
दुनिया के सबसे महंगे और मशहूर कपड़ो के ब्रांड्स -
1. गूची (Gucci ) -
“गूची” महँगे दाम और बेहतरीन क्वालिटी ने इस ब्रांड को नंबर 1 के स्थान पर रखा है। ये कंपनी टाई, हैंडबैग , शूज, स्कर्ट्स आदि में अपनी एक खास पहचान रखती है। ये ब्रांड शायद सबसे महंगा ब्रांड है जो पुरूष और महिलाओं के इस्तेमाल मैं आने वाले प्रोडक्ट्स बनाता है । इसके और भी प्रतिद्वंद्वी है मगर टॉप ब्रांडस में गूची का नाम 1 नंबर पर आता हैं।
2. शनेल (Chanel ) -
“शनेल” को उन ब्रांड्स में माना जाता है जिनकी मांग बाज़ार में हमेशा रहती है। ये ब्रांड ऐसा है जो लोकप्रिय और अमीर लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस ब्रांड के प्रोडक्ट काफी महँगे होते जो कि लोंगो में एक अच्छे स्टेटस का प्रतीक है। इस ब्रांड के दुनिया भर में मशहूर होने की एक बात ये भी है कि ये किसी दूसरे ब्रांड की कॉपी नही करता ,इसके अपने डिज़ाइन है जो इसे और ब्रांड्स से अलग करते हैं। अच्छे रंग, ब्यूटी प्रोडक्टस आदि का नाम शनेल के नाम पर रखा जाता है।
3. प्राडा ( Prada ) -
यदि आप चाहते हैं कि आप सबसे आकर्षित और खूबसूरत दिखे तो ये ब्रांड आपके लिए एक अच्छा चुनाव है । इसके ब्रांड के कपड़े दुनिया के सबसे महंगे कपड़ो में आते है। ये ब्रांड आरामदायक डिज़ाइन, और शानदार क्वालिटी के लिए प्रसिद्ध है। परफ्यूम बनाने में भी ये ब्रांड अपनी एक अलग पहचान रखता है । फैशन के शौकीन युवाओं को ये ब्रांड अपनी और आकर्षित करता है अन्य ब्रांड की तुलना में ये ब्रांड ज़्यादा आसानी से मिल जाता है जो इसे युवाओं की पसंद बनाता है।
4. ( डॉल्से और गब्बाना ) Dolce and Gabbana -
[1] “डॉल्से और गब्बाना” आम तौर पर हम इसे “डी एंड जी” के नाम से पहचानते हैं। ये इटैलियन ब्रांड दुनिया भर में मशहूर है ,और सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला ब्रांड है। ये 2018 का सबसे महंगा ब्रांड है ।इसके बनाये प्रोडक्ट को महिलाओं और पुरुषों दोनो द्वारा समान रूप से पसंद किये व खरीदे जाते है । कपड़ो के प्रिंट और उसके डिज़ाइन में ये दुनिया भर में मशहूर है और दूसरे ब्रांड से इसका कोई मेल नही है।
5. अरमानी ( Armani ) -
[2] “अरमानी” न केवल सबसे महंगा कपड़ों का ब्रांड है, बल्कि यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ब्रांड भी है। दुनिया में बहुत कम ऐसे ब्रांड है जिनके पास प्रोडक्ट की इतनी ज्यादा वैरायटी हो, अरमानी उन ब्रांड में आता है जो परफ्यूम से शुरू होकर कपड़ो पर खत्म होता है। ये जीन्स और टी- शर्ट का कपड़ा बनाने में काफी पुराना नाम है। ये एक ऐसा ब्रांड है जिसे पूरी दुनिया में बढ़े पैमाने पर बेचा जाता है। जिन जगहों पर मौसम बदलता रहता है वहाँ अरमानी के कपड़े पहनना सबसे अच्छा है।
6. मार्क जैकब्स ( Marc Jacobs ) -
“मार्क जैकब्स” ये ब्रांड मौसम के हिसाब से कपड़ो को डिज़ाइन करने , और उन कपड़ो के दाम पर छूट देने के लिए काफी मशहूर है । ये ब्रांड अपने फैशनेबल कपड़ो के लिए जाना जाता है । ये कम्पनी हैंडबैग, जूते ,ज्वेलरी आदि प्रोडक्ट भी बनाती है। मगर इस कम्पनी की पहचान इसके डिज़ाइनर कपड़े है।
7. डायर ( Dior ) -
“डायर” एक यूरोपियन ब्रांड है। ये अपने खूबसूरत और आकर्षक डिज़ाइनर कपड़ो के लिये जाना जाता है। फैशन की अच्छी समझ रखने वाले लोग इस ब्रांड को स्टेटस का प्रतीक मानते है । परफ़्यूम, बैग ,सन-ग्लासेस, महिलाओं के कपड़े, इन प्रोडक्ट के शामिल होने से बाज़ार में इस ब्रांड की प्रतिष्ठा काफी बढ़ गयी है । महिलाओं के इस्तेमाल में आने वाले पर्स, और हैंड बैग इस कंपनी के द्वारा बनाये गए सबसे शानदार प्रोडक्ट हैं।[3]
8. वर्सास ( Versace ) -
“वर्सास” इटली का एक कपड़ो का ब्रांड जो महिलाओं और पुरुषों दोनो के लिए नए तरहा के डिज़ाइनर कपड़े बनाती है।कपड़ो का ये ब्रांड उन लोगों में काफी मशहूर है जो नए फैशन और बेहतर क्वालिटी के शौकीन है , और जिसके लिए वो कोई भी क़ीमत दे सकते हैं । इस ब्रांड ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के लिए कोई जगह नही छोड़ी है, नए और एक अलग तरह के डिज़ाइन ये बाज़ार में लाती रहती है । कई फैशन डिज़ाइनर, और कलाकारों ने इस कंपनी से मौसम के हिसाब से कपड़े बनाने की मांग की है । महँगे कपड़ो के ब्रांड में ये कंपनी शीर्ष के करीब है। कपड़ो के साथ साथ ये कंपनी मेकअप, और डिज़ाइनर फर्नीचर भी बनाती है ।
9. हर्मेस ( Hermès ) -
“हर्मेस” ये एक फ़्रेन्च ब्रांड है, ये कंपनी सन 1837 में स्थापित हुई थी। ये कंपनी मशहूर है अपनी महँगी और लक्ज़री चीजों के लिए । इस कंपनी में ज्यादातर चमड़े, जीवनशैली सामान, घर के सामान, सुगंध, गहने, घड़ियों और तैयार-पहनने वाली वस्तुओं आदि बनाई जाती हैं । फैशन प्रेमी युवओं के बीच इसके डिज़ाइन काफी लोकप्रिय हैं । हालांकि कंपनी ने शुरआती दौर में काफी उतार चढ़ाव देखे मगर इसके बाद आज ये कंपनी कपड़ो के महँगे और पसंद किए जाने वाले ब्रांड में है।
10. वैलेन्टाइनो ( Valentino ) -
वैलेन्टाइनो” ये इटली की मशहूर कपड़ों की कम्पनी है। जिसके मालिक वैलेन्टाइनो ने कहा था “मैं नही चाहता कि कोई आदमी लड़को की तरह कपड़े पहन कर किसी औरत के साथ बाहर जाए ” । 1960 के दशक में जब मिनी स्कर्ट का दौर था तब गाउन डिज़ाइन करके महिलाओं के लिए एक नए फैशन की ईजाद की थी । इस कम्पनी के डिज़ाइनर्स कपड़ो में शाम के वक़्त पहने जाने वाले कपड़े आकर्षण का केंद्र हैं। आज ये कंपनी दुनिया के 10 महँगे कपड़ो के ब्रांड में से एक है।

Comments