पहली बार जब घड़ी का आविष्कार हुआ , दुनिया की पहली घड़ी में समय कैसे मिलाया गया

कहते हैं की हाथ में पहनी हुई घड़ी न सिर्फ इन्सान को समय बताती है बल्कि इन्सान का समय भी बताती है। कंफ्यूज हो गये क्या? कभी आपने सोचा है कि घड़ी जो बिना रुके हर वक़्त चलती रहती है ; कहाँ बनी होगी? सबसे पहले घड़ी में टाइम कैसे सेट किया गया होगा? कहीं वो टाइम गलत तो नहीं ; वरना आज तक हम सब गलत समय जीते आ रहे हैं। इन्ही सब सवालों के साथ आज कुछ घड़ी अपनी घड़ी की बात करते हैं। कई सिद्धांतों पर बनती हैं घड़ियां जैसा की हम सब जानते हैं की घड़ी एक सिम्पल मशीन है जो पूरी तरह स्वचालित है और किसी न किसी तरह से वो हमे दिन का प्रहर बताती है। ये घड़ियाँ अलग अलग सिद्धांतों पर बनती हैं जैसे धूप घड़ी; यांत्रिक घड़ी और इलेक्ट्रॉनिक घड़ी। मोमबत्ती द्वारा समय का ज्ञान करने की विधि जब हम बचपन में विज्ञान पढ़ा करते थे तो आपको याद होगा की इंग्लैंड के ऐल्फ्रेड महान ने मोमबत्ती द्वारा समय का ज्ञान करने की विधि आविष्कृत की। उसने एक मोमबत्ती पर, लंबाई की ओर समान दूरियों पर चिह्र अंकित कर दिए थे। प्रत्येक चिह्र तक मोमबत्ती के जलने पर निश्चित समय व्यतीत होने का ज्ञान होता था। कैसे देखते थे समय बीते समय में प्राचीन …

भारत के मानचित्र में श्रीलंका को क्यों दर्शाया जाता है? ! Why is Sri Lanka shown in the map of India?



आइये जानते है।
शायद आपने भारत के मानचित्र का अध्ययन ध्यान से नही किया है, भारत के मानचित्र मे केवल श्रीलंका ही नही बल्कि भारत के सभी पडोसी देशो को दर्शाया जाता है। जिसे आप निम्न मानचित्र की सहायता से समझ सकते है।
चित्र स्त्रोत - मेरा यंत्र
अब आप इसे ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे कि इस मानचित्र मे श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार और बांग्लादेश को भी दर्शाया गया है। क्योकी ये सभी भारत के पडोसी देश है।
इसे दूसरे तरीके से आप ऐसे भी समझ सकते है, की भारत की सबसे दक्षिणी भूमि जो कि बंगाल की खाडी मे श्रीलंका से नीचे तक स्थित है। और हमे हमारी भूमि को दर्शाने के लिए उसके क्षेत्र मे आने वाले अन्य देशो को दर्शाना अनिवार्य हो जाता है।
आप किसे अन्य देश के मानचित्र को भी देख सकते है। संयुक्त राज्य अमेरिका का मानचित्र।
चित्र स्त्रोत - गूगल

Comments