हार्ट अटैक होने से पहले हमारे शरीर को ऐसे कौनसे संकेत मिलते हैं जिससे हम सावधान हो जाएं ! What are the signs heart attack

Anil Kumar Sharma,
हर्ट अटैक से मरने वाले अधिकतर लोगों को पहले से पता ही नहीं होता कि उन्हें दिल की बीमारी है, जबकि हर्ट अटैक से एक महीने पहले ही इसके लक्षण रोगी में दिखाई देने लगते हैं। अगर इन्हें समय रहते पता लिया गया तो रोगी का जान बचाई जा सकती है। आज हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं। थकान – अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट नहीं करते या फिर आपने कोई भी ऐसा काम नहीं किया जिसमें ज्यादा मेहनत लगी हो और ऐसे में भी आपको काफी थकान महसूस हो रही हो तो समझ लीजिए कि आपको हर्ट अटैक आ सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सांस लेने में दिक्कत – अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही हो तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती हो सकती है। दरअसल दिल के ठीक से काम न करने पर फेफड़ों तक उतनी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता जितनी उसको जरूरत होती है। इस वजह से व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। बाजुओं में दर्द होना – जब दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती तो स्पाइन प्रभावित होने लगता है। इससे हार्ट, स्पाइन और बाजुओं से जुड़ी तंत्रिकाओं …

मानसिक तनाव से बचने के लिए क्या उपाय है ! What is the remedy for avoiding mental stress



मानसिक तनाव एक ऐसी चीज है जिसको लेकर बहुत से लोग परेशा रहते है और यह बहुत भयानक समस्या हो सकती है अगर मानसिक तनाव लगातार बना रहता है तो- जल्दी हो सकें मानसिक तनाव को जड़ से उखाड़ फेंके और आपको मानसिक तनाव परेशान न करे इसके लिए आप ये काम करे-
मानसिक तनाव के चलते आज के भारत के काफी युवा डिप्रेशन के शिकार हो जाते है और फिर वे कुछ ना कुछ गलत कर बैठते है-दिल बहलाने के लिए आजकल के युवा सबसे ज्यादा पोर्न वीडियोस का सहारा लेते है और ये उनके लिए बाद में नशा बन जाता है जो की सबसे बुरी लत है-इसके साथ ही दिन में 2-3 बार भी हस्थमैथुन कर लेते है जो उनको हानि पहुंचती है-
ये चीजे करे मानसिक तनाव को कम लिए
  • कारण क्या है इसे जानने की कोशिश करे और उसको जड़ से सॉल्व करे कुछ लोग होते है जो बिना कारण ही तनाव ग्रस्त हो जाते है इसलिए कारण जब आप ढूंढने जायेंगे तब आपको रियलिटी का अहसास होगा
  • अपने तनाव के कारण को अपने फॅमिली या सच्चे दोस्त के साथ शेयर करे जिस पर आपका भरोसा है इससे आपका भार कम होगा
  • एक्सरसाइज तनाव को दूर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है क्योकि यह स्ट्रेस हार्मोन जैसे कोर्टिसोल के स्त्राव को कम करती है.
  • योग-[2] प्राणायाम और ध्यान से तनाव पर विजय पायी जा सकती है.
  • परिवारों या दोस्तों के साथ समय बिताना-जितना अकेलापन उतना ज्यादा तनाव
  • अच्छा म्यूजिक सुंनना- म्यूजिक आपकी नर्वसेल्स को इस तरिके से स्टिमुलेट करता है की आप कुछ टाइम के लिए रिलैक्स मोड में चले जायेंगे। ज्यादा गम के गाने मत सुनें
  • ना कहना सीखें- कभी कभार दूसरे लोगो की बेगार के चलते भी तनाव रहता है क्योंकि इस दौरान हम टाइम मैनेजमेंट नहीं कर पाते इसलिए स्थति के हिसाब से ना कहना सीखे
  • हेल्थी हस्थमैथुन और अपने पार्टनर के साथ बेड पर टाइम बिताना भी तनाव से राहत दे सकता है. नोट-पोर्न देख के कभी भी हस्थमैथुन न करे
  • खुद को समय दे -किताबें पढ़े और अपने लिए काम या स्टडी से रेस्ट टाइम निकालें और कुछ इंटरेस्टिंग करे-जैसे-
  1. कहीं घूमने जाना
  2. नयी हॉबी तलासना
  3. कुछ नयी स्किल सीखना
  4. नए दोस्त बनाएं
  • हमेशा सकारात्मक रहने की कोशिश करे क्योंकि जितना नकारात्मक सोचेंगे उतना ही तनाव हावी होगा और जितना सकारात्मक होंगे उतना ही तनाव आपसे डरेगा।
ये काम करेंगे तो तनाव आपके नजदीक भी नहीं भटकेगा

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