गेहूं और चावल दोनों में कौन अधिक पौष्टिक है ! Which is more nutritious in both wheat and rice

कुछ लोग रोटी खाने के तो कुछ लोग चावल के शौकीन होते है। क्योंकि ये ऐसे खाद्य पदार्थ है। जिसे साल के बारह महीने लोग खाना पसंद करते है, पर आज तक लोगों को सही से यह नहीं पता है कि रोटी और चावल इन दोनों अनाजों में से कौन ज्यादा बेहतर है। क्योंकि ये दोनों अनाज अपने आप में एक बेहतरीन भोजन का काम करते है। तो ऐसे में आइये जानते है इन दोनों में से कौन से हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है:- इन दोनों अनाजों को आप अपने नाश्ते के साथ -साथ लंच में और डिनर में भी खा सकते हैं। इसके साथ ही गेहूं से बनी रोटी का सेवन आप सब्जी के साथ भी कर सकते है। इसी तरह चावल भी आप दाल, सब्जी के साथ खा सकते है। इन दोनों अनाजों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर हम बात करें, इन दोनों अनाज के नुकसान के बारे में तो वैसे तो इसके सेवन से कोई भी हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुँचता। मगर आज के समय में शुद्ध चावल और गेहूं का आटा मिलना भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है। ज्यादातर लोगों का सवाल अभी भी यही होता है कि कौन-सा अनाज ज्यादा बेहतर होता है। अगर हम ज्याद…

रूसी महिलाओं से जुड़ी रोचक और दिलचस्प जानकारी ! Interesting and interesting information related to Russian women



रूसी महिलाओं की सुंदरता रूस के राष्ट्रीय धन का एक हिस्सा है।
आइए हम रूसी महिलाओं के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं जो रूसी महिलाओं की घटना के रहस्य को जानने की कोशिश करते हैं।
1. रूस में, महिलाएं दस मिलियन पुरुषों की संख्या से अधिक हैं।
2 रूसी सेना में लगभग 50,000 महिलाएँ काम करती हैं।
3 रूसी महिलाओं का औसत कद 168 सेमी है और उनका औसत वजन 69 किलो है।
4. रूस में, विवाहित महिलाएं कभी भी ब्रा नहीं पहनती हैं। शादीशुदा महिलाएं अपने कपड़ों पर अलग-अलग हेयर स्टाइल, अलग-अलग टोपी, झुमके, स्कर्ट और अलग-अलग गहने पहनेंगी।
5. रूस में, तलाक के 95 प्रतिशत मामलों में बच्चा मां के साथ रहता है।
6. आधी से ज्यादा रूसी महिलायें अपने बालों को डाई करती हैं।
7. सोवियत संघ ने 1955 में गर्भपात को वैध कर दिया और गर्भपात की संख्या तेजी से बढ़ने लगी। 1964 तक, गर्भपात का 5.46 मिलियन रिकॉर्ड संख्या तक पहुंच गया था।

Comments