दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

20 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य ! 20 Awsome Facts


 
दिमाग हिला देने वाले तथ्य –
१. आपको लगता होगा कि दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं होगी जहा कोई मच्छर ना हो लेकिन आपको बता देंकि दुनिया में एक ऐसा देश मौजूद है जहां एक मच्छर तक नहीं है. जी हाँ और इस देश का नाम है आइसलैंड.
२. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो लोग ज्यादा हंसते हैं उनके अंदर उतना ही ज्यादा दर्द सहन करने की क्षमता भी होती है.
3. आपको शायद इस बात का पता ना हो लेकिन एक साइंटिफिक रिसर्च में यह सामने आया है कि लोग आप के बारे में अच्छा सुनने पर शक करते हैं लेकिन बुरा सुनने पर तुरंत यकीन कर लेते हैं.
४. क्या आपने भी ये सोचा है कि काश समय कुछ पलों के लिए पीछे चला जाए? अगर हाँ तो आपको बता देंकि आप दुनिया की उस 90% प्रतिशत आबादी में आते हैं जो कि ठीक यही सोच रखते हैं. ऐसा इसलिए भी मुमकिन है क्योंकि हर कोई अपनी कुछ पलों पहले हुई गलतियों को सुधारना चाहता है.
५. आप को बता दें कि अगर कोई आपसे छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाता है तो इसका मतलब है कि उसे आप के साथ और प्यार की जरूरत है. यानि की वो व्यक्ति आपसे कुछ खास एक्स्पेक्टेशन रखता है.
६. ये बात जानकर शायद आपको इतनी हैरानी ना हो लेकिन फिर भी बता दें कि महिलाएं अपनी पूरी जिंदगी का एक साल यह तय करने में लगा देती हैं कि आज क्या पहनें.
७. यदि आप जागते हुए भी किसी का सपना देख रहे हैं तो इसका मतलब है या तो आप उन्हें मिस कर रहे हैं या फिर आप उनसे बेहद प्यार करते हैं और आपको उनके बारे में हर पल सोचना अच्छा लगता है.

Comments