बैंक वाले चेक के पीछे हस्ताक्षर क्यों करवाते हैं ! Why Do The Bank Sign On The Back Of The Check

चलीये, इसपर गौर करते है। मान लो की कोई खाताधारक बँकसे अपने पैसे निकालने हेतू अपना चेक जमा कर देता है, खजांची उसे पैसे दे देता है। वो घर चला जाता है। काम खतम। पर क्या होगा, जब थोडेही देरमे वही आदमी खजांचीसे कहता है की मेरा टोकन गुम हो गया, आप मुझे पैसे दे दिजीए। अब खजांची के पास तो पैसे देनेका कोई सबुत नही है। ऐसी अवस्थामे चेक के पिछे किया हुआ हस्ताक्षर काम मे आता है। ये मात्र नियमो के अनुसार पाली गई एक सुरक्षा व्यवस्था है। मेरी चालिस साल की करिअर मे मैने कभी किसींको दुबारा पैसे मांगते हुवे नही देखा। ये इसिलीये भी किया जाता है की टोकन लेनेके बाद अगर सचमे वो उसे घुमा देता है, और कोई गैर आदमी पैसे लेने बँक मे आता है, तो वो सही हस्ताक्षर कर नही पायेगा और पकडा जायेगा। और एक बात है। जब बेअरर चेक से पैसे लेनेवाला बादमे पैसे मिलने से इन्कार करता है, तब ये हस्ताक्षर उसे पकडवा सकते है। आपको याद होगा की बेअरर चेक से बडी रकम निकलनेवाले के हस्ताक्षर ऊसके पॅन कार्डसे मिलानेके बाद ही खजांची उसे पैसे दे देता है, साथमे उसका पॅन नंबर भी लिख लेता है। बँक ये सभी बाते केवल आपके पैसोंकी सुरक्षा के लिये ही क…

संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य ! Some interesting facts about the United States


अमेरिका के बारे में ये 10 बातें आप नहीं जानते होंगे...
बड़ी-बड़ी ईमारतें, चौड़ी सड़कें, चमकती गाड़ियां हममें से ज्यादातर लोग अमेरिका को इन कारणों से भी जानते हैं. एक मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देश के बारे में तो हमने किताबों में भी खूब पढ़ा है. लेकिन इसके बावजूद अमेरिका के बारे में ये 10 बातें नहीं जानते होंगे आप...
दुनिया के हर कोने से लोग नौकरी करने, बिजनेस करने या फिर पढ़ाई करने के लिए अमेरिका जरूर जाना चाहते हैं.
यह देश कई कारणों से दुनिया का नंबर वन देश भी कहलाता है. लेकिन आप इस देश के बारे में ये 10 बातें शायद ही जानते होंगे...

1. अमेरिका में रहने वाले 7 फीसदी लोगों का यह दावा करते हैं कि वे कभी नहाए नहीं हैं.
2. इस देश में हर आठ में से एक व्यक्ति मैक्डोनल्ड में नौकरी करता है. खासकर के यहां के युवाओं की नौकरी का बड़ा जरिया यही है.
3. अमेरिका में रहने वाला एक व्यक्ति केन्या में रहने वाले 32 व्यक्तियों के बराबर संसाधनों का उपयोग करता है. अमेरिका और दूसरे विकासशील देशों के लोगों के लाइफस्टाइल में काफी फर्क है.
4. ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में सबसे पहले एक काले व्यक्ति को गुलाम रखा था.
5. 1867 में अमेरिका ने रूस से $7.2 मिलियन डॉलर में अलास्का को खरीदा था. रूस को डर था कि अगर ब्रिटेन के साथ युद्ध होता है तो वो इस पर कब्जा कर लेंगे.
6. ऐसा कई बार कहा गया है कि यूएस के खजाने से ज्यादा संपत्ति एप्पल कंपनी के पास है.
7. नाबालिगों के लिए यहां स्मोकिंग करना अपराध नहीं है. हां, वो उसे खरीद नहीं सकते हैं.
8. करीब 20 मिलियन अमेरिकन मोबाइल होम्स (यानी चलते-फिरते) घरों में रहते हैं.
9. 1836 तक यहां क्रिसमस सेलिब्रेट करना गैरकानूनी था. इसे pagan holiday माना जाता था.
10. 1893 में अमेरिका के नाम को बदलने के लिए संशोधन की मांग की गई थी. इसका नाम बदलकर 'यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ द अर्थ' किया जाना था.

Comments