हवाई जहाज के बारे में कुछ रोचक तथ्य ! Some interesting facts about airplanes

Abhijit Nimse


1. हवाई जहाजों (Aeroplane) को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि इनपर आसमानी बिजली गिरने का भी असर नहीं होता। 2. साल में एक बार हर हवाई जहाज पर आसमानी बिजली जरूर गिरती है लेकिन 1963 के बाद से जहाजों पर बिजली गिरने से एक भी हादसा नहीं हुआ है। 3. हवाई जहाज में पीछे की बीचों बीच वाली सीट सबसे ज्यादा सुरक्षित होती है यानि प्लेन हादसे के दौरान केवल यही सीट सबसे ज्यादा सेफ होती है। 4. कुछ हवाई जहाजों में सीक्रेट बेडरूम भी होते हैं जहाँ प्लेन के कर्मचारी आराम कर सकते हैं। 5. कुछ लोग मानते हैं कि हर हवाई उड़ान के बाद हवाई जहाज (Air Plane) के टायर बदले जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं है| हवाई जहाज के टायर 38 टन वजन तक सह सकते हैं और 170 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से जमीन पर भी उतर सकते हैं| सैकड़ों उड़ान भरने के बाद अगर टायर खराब होते हैं तभी बदले जाते हैं। 6. हवाई जहाज के टायर बदलने के लिए भी जैक का ही इस्तेमाल किया जाता है, ठीक वैसे ही जैसे कार का टायर बदला जाता है। 7. रात में प्लेन लैंडिंग के दौरान प्लेन के अंदर की लाइट डिम कर दी जाती है ताकि प्लेन से उतरने के बाद यात्रियों की आखों प…

भारत के अपराधी ब्रिटेन में ही क्यों शरण लेते हैं ! Why do the criminals of India take shelter in Britain?


 

बहुत अच्छा सवाल लोगो को सच की जानकारी नही है
कारण
भारत का कॉमनवेल्थ का सदस्य होना ।
● जिससे भारत सरकार को भी कई तरह के फायदे होते है । जैसे जिन देशो से भारत के राजदूत आवास नही होते है वहा अगर ब्रिटेन के राजनयिक सम्बन्ध है तो भारत उनकी मदद ले सकता है ।
● साथ ही भारतीय नागरिकों का ब्रिटेन की नागरिकता लेना आसान होता है । साथ ही अनेक तरह की प्रॉपर्टी अधिकार स्कॉलरशिप से लेकर अनेक सुविधाओं का लाभ मिलता है ।
● ऐसी सुविधाओं का लाभ अन्य कॉमनवेल्थ देश भी उठाते है ।
● इसके बदले ब्रिटेन भी लाभ लेता है जैसे रॉयल परिवार को कॉमनवेल्थ देश की यात्रा में वीजा की जरूरत नही होती साथ ही भारत मे अभी भी ब्रिटिश सरकार की काफी प्रोपर्टी है नॉर्थ ईस्ट में द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगो का कब्रिस्तान भी ब्रिटेन की क्षेत्र माना जाता है ।
● चूँकि इस सुविधा का लाभ सरकार और भारत का एलीट समाज दोनो उठाते है ऐसे में आम इंसान को सच कभी पता नही चलता है ।
● पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान के लोगो की ब्रिटेन में आबादी बढ़ने का कारण भी यही रहा है ।
● भारत के कई अरबपति भारत से भागकर ब्रिटेन की नागरिकता ले लेते है ।

Comments