सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

भारत के अपराधी ब्रिटेन में ही क्यों शरण लेते हैं ! Why do the criminals of India take shelter in Britain?


 

बहुत अच्छा सवाल लोगो को सच की जानकारी नही है
कारण
भारत का कॉमनवेल्थ का सदस्य होना ।
● जिससे भारत सरकार को भी कई तरह के फायदे होते है । जैसे जिन देशो से भारत के राजदूत आवास नही होते है वहा अगर ब्रिटेन के राजनयिक सम्बन्ध है तो भारत उनकी मदद ले सकता है ।
● साथ ही भारतीय नागरिकों का ब्रिटेन की नागरिकता लेना आसान होता है । साथ ही अनेक तरह की प्रॉपर्टी अधिकार स्कॉलरशिप से लेकर अनेक सुविधाओं का लाभ मिलता है ।
● ऐसी सुविधाओं का लाभ अन्य कॉमनवेल्थ देश भी उठाते है ।
● इसके बदले ब्रिटेन भी लाभ लेता है जैसे रॉयल परिवार को कॉमनवेल्थ देश की यात्रा में वीजा की जरूरत नही होती साथ ही भारत मे अभी भी ब्रिटिश सरकार की काफी प्रोपर्टी है नॉर्थ ईस्ट में द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगो का कब्रिस्तान भी ब्रिटेन की क्षेत्र माना जाता है ।
● चूँकि इस सुविधा का लाभ सरकार और भारत का एलीट समाज दोनो उठाते है ऐसे में आम इंसान को सच कभी पता नही चलता है ।
● पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान के लोगो की ब्रिटेन में आबादी बढ़ने का कारण भी यही रहा है ।
● भारत के कई अरबपति भारत से भागकर ब्रिटेन की नागरिकता ले लेते है ।

Comments