सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

What girls are most pleased to hear about ! किन बातों को सुनकर लड़कियां सबसे ज्यादा खुश होती हैं



एक लड़की हूँ इसलिए शायद ये बेहतर बता सकती हूँ कि लड़कियों को कौनसी बात ज्यादा पसंद है. और कौन सी बातो से वो सबसे ज्यादा ख़ुश होती है..
  • जैसे हर इंसान को अपनी तारीफ पसंद होती है वैसे है हर लड़कियों को अपनी तारीफ सुनना बहुत अच्छा लगता है. ऐसा नहीं कि हर किसी की तारीफ से वे ख़ुश हो जाती है. लड़कियों को जो पसंद है या जो उसके दिल के करीब होता है. उनकी तारीफ से वे फूली नहीं समाती..
  • लड़कियों को अपने बाहरी दिखावे के बारे मे भी बहुत उत्सुक्ता होती है. अगर लड़की किसी अवसर पे अपने आप को सजाती है तब उसे अपनी तारीफ सुनना अच्छा लगता है.
  • आपको शायद पता नहीं होगा की लड़कियाँ अक्सर दूसरी लड़कियों को ताड़ती है. अगर उसे कोई खूबसूरत लड़की दिखती है तब उसे हर लड़की नोटिस करती है. मतलब कि लड़कियों को लड़कियों के बीच मे अलग दिखना अच्छा लगता है.
  • लड़को के आलावा अगर लड़कियों से तारीफ सुनना उनको बहुत पसंद होता है.
  • हर लड़की की कोई ना कोई प्रतिस्पर्धा होती है. खूबसूरत लड़कियाँ दूसरी खूबसूरत लड़कियों को अपना प्रतिस्पर्धी मानती है. इसलिए अपनी तारीफ के आलावा उसे अपने प्रतिस्पर्धि की उपेक्षा से भी बहुत खुशी मिलती है.
  • लड़कियों को अक्सर गॉसिप करने मे बड़ा मज़ा आता है.
  • अगर कोई उनको अहमियत दे तो ये बात भी उसे पसंद है.
  • लड़किया सपने ज्यादा देखती है या फिर कहे तो लड़कियां कुछ फ़िल्मी टाइप सी होती है और छोटी छोटी ड्रीम्स बना लेती है. सपने पूरे होने पे वे अधिक ख़ुश होती है.

Comments