गेहूं और चावल दोनों में कौन अधिक पौष्टिक है ! Which is more nutritious in both wheat and rice

कुछ लोग रोटी खाने के तो कुछ लोग चावल के शौकीन होते है। क्योंकि ये ऐसे खाद्य पदार्थ है। जिसे साल के बारह महीने लोग खाना पसंद करते है, पर आज तक लोगों को सही से यह नहीं पता है कि रोटी और चावल इन दोनों अनाजों में से कौन ज्यादा बेहतर है। क्योंकि ये दोनों अनाज अपने आप में एक बेहतरीन भोजन का काम करते है। तो ऐसे में आइये जानते है इन दोनों में से कौन से हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है:- इन दोनों अनाजों को आप अपने नाश्ते के साथ -साथ लंच में और डिनर में भी खा सकते हैं। इसके साथ ही गेहूं से बनी रोटी का सेवन आप सब्जी के साथ भी कर सकते है। इसी तरह चावल भी आप दाल, सब्जी के साथ खा सकते है। इन दोनों अनाजों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर हम बात करें, इन दोनों अनाज के नुकसान के बारे में तो वैसे तो इसके सेवन से कोई भी हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुँचता। मगर आज के समय में शुद्ध चावल और गेहूं का आटा मिलना भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है। ज्यादातर लोगों का सवाल अभी भी यही होता है कि कौन-सा अनाज ज्यादा बेहतर होता है। अगर हम ज्याद…

शराब के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य ! Some Interesting Facts about Alcohol




Alcohol यानी की शराब के बारे में जो इसे पि रहे हे या जिसने कभी भी नहीं पि हे यह सभी लोग इसके बारे में इतना तो जानते ही हे की इससे नशा होता हे. इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता हे. लेकिन क्या कभी अपने यह जानने की कोशिस की हे की शराब शरीर में जाकर क्या करती हे ? इससे नशा क्यों होता हे? तो चलिए आज हम आपको Alcohol बारे में सारी जानकारी बताते हे

अल्कोहल क्या हे?
शराब कई सालो से हमारे यहाँ पि जाती हे लेकिन क्या आपको पता हे की शराब क्या हे? अल्कोहल एक प्रकार का ड्रग्स ही हे जी बियर, दारू, वाइन, व्हिशकी, वोडका आदि में पाया जाता हे. शराब को एक साइकोएक्टिव दवा के रूप में भी जाना जाता हे इसका मतलब यही हे की शराब एक एसी दवा हे जो हमारे मन और शरीर के बाकी Parts को भी प्रभावित करती हे.
अल्कोहल के बारे में रोचक तथ्य
1.शराब कभी भी पचती नहीं हे बल्कि हमारी रक्त वाहिनी द्वारा सोख ली जाती हे.
2.जायदातर लोगो शराब को पुरानी यादो को भुलाने के लिए पीते है लेकिन मे शराब से किसी चीज या याद को भुलाई नही जा सकती.
3.शराब हमारे दिमाग के सेल को सिर्फ 6 मिनिट में ही अपने वस में कर लेता हे.
4.क्या आपको पता हे की शराब की वजह से हर 10 सेकण्ड में एक आदमी की मोत होती हे.
5.इस समय में बियर का सेवन पानी से भी ज्यादा होता हे.
6.आप यकीन नहीं करोगे लेकिन ज्यादातर सब्जिओ में थोडा सा नशा होता हे क्यूंकि इसको पकाने के लिए नशीली दावा का इस्तमाल किया जाता हे.
7.अगर आप भूखे पेट शराब पीतेहो तो नशा 3 गुना ज्यादा बढ़ जायेगा.
8.दुनिया में सबसे ज्यादा शराब रुस में पि जाती हे.
9.दुनिया की सबसे स्ट्रोंग बियर में 68% अल्कोहोल होती हे.
10.ज्यादातर लोगो को लगता हे की देवता भी सोमरस यानि की मदिरा का पान करते थे लेकिन सोम एक औषधि है जिसको कूट-पीसकर इसका रस निकालते हैं और इसके रस को दूध और दहीमें मिलाया जाता हे जिसे सोमरस कहा जाता हे. तो यह कोई मदिरा नहीं हे.

Comments