कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

शराब के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य ! Some Interesting Facts about Alcohol




Alcohol यानी की शराब के बारे में जो इसे पि रहे हे या जिसने कभी भी नहीं पि हे यह सभी लोग इसके बारे में इतना तो जानते ही हे की इससे नशा होता हे. इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता हे. लेकिन क्या कभी अपने यह जानने की कोशिस की हे की शराब शरीर में जाकर क्या करती हे ? इससे नशा क्यों होता हे? तो चलिए आज हम आपको Alcohol बारे में सारी जानकारी बताते हे

अल्कोहल क्या हे?
शराब कई सालो से हमारे यहाँ पि जाती हे लेकिन क्या आपको पता हे की शराब क्या हे? अल्कोहल एक प्रकार का ड्रग्स ही हे जी बियर, दारू, वाइन, व्हिशकी, वोडका आदि में पाया जाता हे. शराब को एक साइकोएक्टिव दवा के रूप में भी जाना जाता हे इसका मतलब यही हे की शराब एक एसी दवा हे जो हमारे मन और शरीर के बाकी Parts को भी प्रभावित करती हे.
अल्कोहल के बारे में रोचक तथ्य
1.शराब कभी भी पचती नहीं हे बल्कि हमारी रक्त वाहिनी द्वारा सोख ली जाती हे.
2.जायदातर लोगो शराब को पुरानी यादो को भुलाने के लिए पीते है लेकिन मे शराब से किसी चीज या याद को भुलाई नही जा सकती.
3.शराब हमारे दिमाग के सेल को सिर्फ 6 मिनिट में ही अपने वस में कर लेता हे.
4.क्या आपको पता हे की शराब की वजह से हर 10 सेकण्ड में एक आदमी की मोत होती हे.
5.इस समय में बियर का सेवन पानी से भी ज्यादा होता हे.
6.आप यकीन नहीं करोगे लेकिन ज्यादातर सब्जिओ में थोडा सा नशा होता हे क्यूंकि इसको पकाने के लिए नशीली दावा का इस्तमाल किया जाता हे.
7.अगर आप भूखे पेट शराब पीतेहो तो नशा 3 गुना ज्यादा बढ़ जायेगा.
8.दुनिया में सबसे ज्यादा शराब रुस में पि जाती हे.
9.दुनिया की सबसे स्ट्रोंग बियर में 68% अल्कोहोल होती हे.
10.ज्यादातर लोगो को लगता हे की देवता भी सोमरस यानि की मदिरा का पान करते थे लेकिन सोम एक औषधि है जिसको कूट-पीसकर इसका रस निकालते हैं और इसके रस को दूध और दहीमें मिलाया जाता हे जिसे सोमरस कहा जाता हे. तो यह कोई मदिरा नहीं हे.

Comments