दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

हवाई जहाज का माइलेज कितना होता हैं? ! What is air plane mileage?


प्रति व्यक्ति लगभग 42 किमी प्रति लीटर। 
एक बोइंग 747 जैसा विमान हर सेकंड लगभग 4 लीटर का उपयोग करता है। 10 घंटे की उड़ान के दौरान, यह 150,000 लीटर जल सकता है। बोइंग की वेब साइट के अनुसार, 747 लगभग 12 लीटर प्रति किलोमीटर जलता है।
यह एक जबरदस्त खराब किलोमीटर प्रति लीटर रेटिंग की तरह लगता है! लेकिन विचार करें कि एक 747 को 568 लोग ले जा सकते हैं। चलो इसे 500 लोगों को इस तथ्य पर ध्यान देने के लिए कहते हैं कि अधिकांश उड़ानों पर सभी सीटों पर कब्जा नहीं किया गया है। एक 747 12 लीटर ईंधन का उपयोग करके हर किमी में 500 लोगों को ले जा रहा है।
इसका मतलब है कि विमान प्रति व्यक्ति प्रति किमी 0.024 लीटर जल रहा है। दूसरे शब्दों में, विमान को प्रति व्यक्ति लगभग 42 किलोमीटर प्रति लीटर मिल रहा है! ठेठ कार को लगभग 15 किलोमीटर प्रति लीटर मिलता है, इसलिए 747 एक व्यक्ति को ले जाने वाली कार से बहुत बेहतर है, और कार में चार लोग होने पर भी तुलनात्मक रूप से तुलना करते हैं। बुरा नहीं है जब आप समझते हैं कि 747 900 किमी / घंटा की रफ्तार से उड़ रहा है!

Comments