सैटेलाइट फोन क्या है? क्यों यह बहुत महंगा है?

सैटेलाइट फोन….. 'सैटेलाइट फोन को सेटफोन के नाम से भी जाना जाता है,ये हमारे फोन्स की तुलना में अलग होते हैं। क्योंकि यह लैंडलाइन या सेल्युलर टावरों की बजाय सैटेलाइट (उपग्रहों ) से सिग्नल प्राप्त करते हैं'। ( चित्र सैटेलाइटफोन ) इनकी खास बात यह होती है कि इनके द्वारा किसी भी स्थान से काॅल किया जा सकता है। यह हर जगह उपयोगी साबित होते हैं चाहे आप सहारा मरुस्थल में ही क्यों न हों। कहा तो यह भी जाता है कि यह पानी के अंदर भी आसानी से सिग्नल प्राप्त कर सकने में समर्थ होते हैं। सेटेलाइट फोन बस थोड़ा स्लो होते हैं (हमारे मोबाइल फोन के मुकाबले) यानी बातचीत के दौरान इसमें थोड़ी सी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इनके द्वारा भेजे गए सिग्लन को सेटेलाइट तक जाने और वहां से वापस लौट कर आने में ज्यादा समय लगता है।हालांकि यह कमी बहुत ही नगण्य है। यह ज्यादातर आपदाओं के समय हमे काफी सहायक सिद्ध होते जब हमारे सिस्टम बहुत हद तक ख़राब हो गये होते हैं। क्या हम सेटेलाइट फोन खरीद सकते हैं….. भारत में सैटेलाइट फोन खरीदने के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं भारत ही नहीं हर देश में इसके लिए अलग…

IRCTC के बारे में कुछ दिमाग उड़ाने वाले तथ्य ! Untold Facts Of IRCTC




इस डिजिटल युग में केवल एक ही वेबसाइट है जो अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और ब्ला ब्ला ब्ला से अधिक देखी जाती है ...
यानी हमारा IRCTC
यहाँ IRCTC >>> के बारे में कुछ चौंकाने वाले सह चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं
A. गूगल की नज़र से >>>
1. IRCTC को Google India द्वारा वर्ष 2014 के सबसे अधिक खोजे गए कार्यकाल में शीर्ष पर सूचीबद्ध किया गया था।
2. आईआरसीटीसी वेबसाइट दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेब साइटों में शामिल है, दुनिया भर में 750 शीर्ष साइटों और भारत में 50 शीर्ष साइटों के तहत रैंकिंग।
3. IRCTC पर प्रति घंटा ट्रैफिक कुछ सबसे लोकप्रिय भारतीय वेबसाइटों के वार्षिक ट्रैफिक से अधिक है। यह एक समय में लगभग 5 मिलियन धागे का समर्थन कर सकता है।
4. ततकाल वेबसाइट पर सबसे अधिक यातायात सुबह 10 से 12 बजे के बीच देखा गया है और नियमों में कई बदलावों के बाद, सुबह 10 से 11 बजे के बीच, लगभग 40000-50000 टिकट दैनिक आधार पर अब औसतन बिक रहे हैं।
5. एक समय में लगभग 1.2 लाख लोग IRCTC साइट का उपयोग कर सकते हैं।
B. सर्वर क्षमता >>>
1. सर्वर की बैंडविड्थ 775 Mbps-1 Gbps है।
C. टिकट जनरेशन >>>
1. IRCTC ने पहले दिन 27 टिकट बुक किए जब इसे 2002 में पेश किया गया था।
2. रोजाना औसतन 4,32,826 टिकट बनते हैं।
3. IRCTC के माध्यम से हर साल 31 करोड़ से अधिक टिकट बुक किए जाते हैं।
4. 1 मार्च 2013 को, IRCTC ने अपने जीवन काल में सबसे ज्यादा 5.02 टिकट बुकिंग की गिनती दर्ज की।
D. सुविधाएं >>>
1. आईआरसीटीसी आई टिकट (ई टिकट की तरह) भी प्रदान करता है, जिसका मतलब है कि आपका टिकट ऑनलाइन बुकिंग के बाद डाक द्वारा भेजा जाएगा।
2. आईआरसीटीसी की अगली पीढ़ी ई टिकटिंग प्रणाली 2000 टिकट प्रति मिनट पहले 7200 टिकट प्रति मिनट बुक कर सकती है।
3. लगभग 42% ग्राहक IRCTC के लिए इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बुकिंग करते हैं और 24% क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं।.
E. राजस्व >>>
1. IRCTC की कमाई Flipkart और Amazon के कुल मूल्य से अधिक है।
2. IRCTC ने 2016 में 15,000 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया जो कि ई-कॉमर्स दिग्गजों जैसे फ्लिपकार्ट और अमेज़न इंडिया के राजस्व से अधिक है।

Comments