मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य ! Some fun facts about the human body

मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य क्या हैं?
50+ मानब देह से जुड़े अद्भुत तथ्य। हमारा यह शरीर दुनिया की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है. हमारे देह का गठन इतना जटिल है कि इसे हर कोई समझ नहीं सकता.. आज मै आप लोगो को मानव देह (Human Body) के बारे में कुछ रोचक, कुछ मजेदार, कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों बताने जा रहा हूँ.. … 1. इंसान के शरीर पर 1,00,000 Mile’s लंबी रक्त वाहिकाएं ( blood Vessel’s ) होती है। 2. क्या आपको पता है आप की नाक 50,000 अलग अलग गंध सूंघ (Smell) सकती है ? जी हां, यह सच है!! Saliva 3. अगर एक इंसान के पूरे जिन्दगी के लार ( Saliva ) को इकट्ठा किया जाये तो उससे दो Swimming pool आराम से भेदा जा सकता है। 4. क्या आपको पता है ? जहा एक तरफ इंसान के कान और नाक का बढ़ना कभी बन्द नहीं होता और वही दूसरी तरफ आँखे कभी बढ़ता ही नहीं। Nail 5. शायद आप को यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि एक इंसान के शरीर में इतना लोहा (Iron) होता है जिससे एक 3 inch का कील बन सकता है। 6. हमारे finger print’s के तरह ही हमारे tongue print’s भी unique होते है। 7. इतना तो सब को पता होता है कि इंसानी शरीर में Bacteria हो…

कुछ किताबें हैं जिनसे दूर रहना चाहिए? अौर क्यों? Some books that should stay away from them? And why?



मैं यहाँ तीन किताबों का जिक्र करना चाहूंगी। खैर इन किताबों में ऐसी कोई बात नहीं है जिससे हमें शरमाना पड़ें लेकिन इन कहानियों की कथा और कहने का तरीका इतना ठोस है की अगर आप कच्चे दिल के हो तो शायद ही इन्हें पूरा कर पाओ।
१. स्नोफ्लॉवर एन्ड द सीक्रेट फैन
मूल चीनी अमेरिकन लेखिका ‘लिसा सी’ के द्वारा लिखी गई यह किताब, मैं कुछ पन्नों से आगे नहीं पढ़ पाई। यहाँ कहानीकार एक 'लीली' नामक लड़की है और यह कहानी चीन में यूनान प्रदेश के देहाती इलाकों में बसे एक परिवार की है। 'लाओतोंग' संबंध पर आधारित यह कहानी में दो बहनों के प्यार की परिभाषा बेहद खूबसूरती से लिखी गई है। लेकिन कहानी में एक भयानक शारीरिक दर्द का जिक्र है। चीन में १९वी सदी की स्त्रियों के लिए अभिशाप रूप 'फुट बाइंडिंग' की प्रक्रिया के दौरान दिखाया गया उनका हाल मेरे लिए असहनीय था। लेकिन कहानी इतनी जकड कर रखती है की जबरदस्ती खुद को संभाला मैंने और आगे नहीं पढ़ने का निश्चय किया।
२. सेंडकिंग
'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' के सुप्रसिद्ध लेखक ज्योर्ज आर आर मार्टिन के द्वारा लिखा गया एक लघु उपन्यास। जिसमे चींटीओ की सामूहिक इंटेलिजेंस की बात की गई है। यह कहानी को कई अवार्ड भी प्राप्त हुए है। 'साइमन क्रेस' नामक एक युवा लड़के को दोस्तों में नाम बनाने का भूत सवार हो जाता है और इसके लिए वह सारी हदें पार कर देता है। वैसे कहानी है 'फेंटसी फिक्शन' लेकिन मार्टिन जी ने लाजवाब तरीकों से हर प्लॉट को बुना है। कैसे चींटीओ को काबू में रखकर और आपस में लड़ाकर वह उनकी आर्मी बनाता है और यहीं आर्मी अंत में उस पर भारी पड़ जाती है।
३. द हैंडमेड'स टेल
'डिस्टोपियन फ्यूचर' पर आधारित यह कहानी की कथा न्यू-इंग्लैंड में घटी है, जिसमे 'जून' नामक बहुत कम बची हुई प्रजननक्षम स्त्रियों में से एक की जुबानी कहानी कही गई है। केनेडियन लेखिका मार्गरेट एटवुड के द्वारा लिखी गई यह कहानी अधिनायकवादी शासन के भयानक पहलू को दर्शाती है। जिसमे स्त्रियों का आपस में बातें करना, हँसना, अच्छा खाना खाना ( जैसे के केक और चॉकलेट ) और पढ़ना-लिखना सरकारी शासकों को मान्य नहीं है और ऐसा करना गुनाह माना जाता है और हर गुनाह की ( बाइबल के सबसे पहले टेस्टामेंट में लिखा गया है वैसे ) सख्त से सख्त सजा दी जाती है। लोगों को आये दिन फांसी लगती है। यह कहानी पुरुष प्रधान समाज के खोखले और बेहूदा अधिकारों के चलते समाज की हो रही दुर्दशा की चरमसीमा है।

Comments