मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य ! Some fun facts about the human body

मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य क्या हैं?
50+ मानब देह से जुड़े अद्भुत तथ्य। हमारा यह शरीर दुनिया की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है. हमारे देह का गठन इतना जटिल है कि इसे हर कोई समझ नहीं सकता.. आज मै आप लोगो को मानव देह (Human Body) के बारे में कुछ रोचक, कुछ मजेदार, कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों बताने जा रहा हूँ.. … 1. इंसान के शरीर पर 1,00,000 Mile’s लंबी रक्त वाहिकाएं ( blood Vessel’s ) होती है। 2. क्या आपको पता है आप की नाक 50,000 अलग अलग गंध सूंघ (Smell) सकती है ? जी हां, यह सच है!! Saliva 3. अगर एक इंसान के पूरे जिन्दगी के लार ( Saliva ) को इकट्ठा किया जाये तो उससे दो Swimming pool आराम से भेदा जा सकता है। 4. क्या आपको पता है ? जहा एक तरफ इंसान के कान और नाक का बढ़ना कभी बन्द नहीं होता और वही दूसरी तरफ आँखे कभी बढ़ता ही नहीं। Nail 5. शायद आप को यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि एक इंसान के शरीर में इतना लोहा (Iron) होता है जिससे एक 3 inch का कील बन सकता है। 6. हमारे finger print’s के तरह ही हमारे tongue print’s भी unique होते है। 7. इतना तो सब को पता होता है कि इंसानी शरीर में Bacteria हो…

Interesting Facts About Sex ! सेक्स से संबंधी रोचक तथ्य

सेक्स से संबंधी रोचक तथ्य

हमारे समाज में सेक्स को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां फैली हुईं हैं जिसकी मुख्य वजह है इस मुद्दे पर बात नहीं करना। कई बार लोग संकोच व शर्म के कारण इस बारे में बात करने से कतराते हैं। जिसकी वजह से वे अधूरी व गलत जानकारियों के कारण परेशानी में भी फंस जाते हैं।

sex sambandhi rochak tathyaसेक्स एक ऐसा विषय है जिसके बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन बात करने से कतराते है। नतीजन वे पूरी जानकारी ना पाकर अपने पास आधी-अधूरी जानकारी रखते हैं। लिहाजा सेक्स से जुडे आश्चर्यजनक तथ्यों को जानने से आप वंचित रह जाते हैं। यह सही है कि सेक्स को रोचक बनाना चाहिए लेकिन सुरक्षित सेक्स करना भी बहुत जरूरी है। सेक्स से जुड़े कई मिथ लोगों के मन रहते हैं जिस कारण वे सेक्स को रोचक बनाने से चूक जाते हैं। सेक्स का सबसे रोचक तथ्य क्या है। सेक्स को रोचक बनाने के लिए क्या करें, क्या ना करें। आइए जानें सेक्स से संबंधी रोचक तथ्यों के बारे में।



  • अगर आप बेड पर कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो सेक्स से अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। अच्छे तरीके से नियमित रुप से आधे घंटे तक किए गए सेक्स से 150 कैलोरी बर्न की जा सकती है। इस तरह आप एक साल में दो किलो वजन कम कर सकते हैं अगर आप एक महीने में सात-आठ बार सेक्स करते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि यह सश्क्त तरीके से होना चाहिए ।  
  • बहुत अधिक सेक्स के बारे में सोचने या इस तरह की पिक्चर्स देखने से पुरूष में किसी भी तरह से कोई मानसिक बदलाव नहीं होता क्योंकि पुरूषों का ऐसा मानना होता है कि कल्पनाओं और वास्तविकता में बहुत फर्क होता है। यही बात शोधों में भी साबित हो चुकी है।


  • कभी भी खाना खाने के बाद सेक्स नहीं करना चाहिए क्योंकि आप इसे एंन्जॉय नहीं कर पाएंगे। आमतौर पर ऐसा होता है कि पेट भरा होने के कारण आपको सेक्स के दौरान डकार आने लगती है जिससे सेक्स करने में मजा नहीं आ पाता है।
  • नवविवाहित दं‍पति अकसर अपने सेक्स जीवन को लेकर चितिंत रहते हैं,जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। इतना ही नहीं सर्वें के अनुसार, आमतौर पर होने वाले तनाव से कहीं ज्यादा  यौन असंतुष्टी से होने वाला तनाव खतरनाक है।
  • स्पर्म में पाए जाने वाला प्रोटीन महिलाओं की त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह एंटी एजिंग का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है साथ ही इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं।   
  • क्या‍ आप जानते हैं सेक्स करने से कुछ समय पहले व्यायाम करने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्मक असर पड़ता है,इसके साथ ही आप अधिक एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस करते हैं।
  • स्वस्थ रहने के लिए और अच्छी सेहत के लिए सेक्स बहुत महत्वपूर्ण है। सेक्स करने की कोई उम्र नहीं होती लेकिन उसके लिए मानसिक रूप से तैयार होना अनिवार्य है।



  • किसी भी जटिल कार्य को करने और तनाव से मुक्ति रहने के लिए सेक्स बहुत रोमांचकारी भूमिका निभाता है, इससे आप अपने काम पर आसानी से फोकस कर पाते हैं।
  • एक शोध के मुताबिक जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है, उनके जीवन में सेक्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • ये तो सभी जानते हैं सेक्स का सीधा संबंध अच्छी सेहत है,लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सेक्स बहुत लाभदायक है।
  • महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले अधिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के साथ ही सेक्स एक कारगार दर्द निवारक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि संभोग के
  • दौरान एंडोमार्फीन का स्राव होता है जो कि शक्तिशाली और कारगार दर्द निवारक माना जाता है।
  • आमतौर पर संवेदनशील और भावुक महिलाएं सामान्य महिलाओं के मुकाबले सेक्स को अधिक एंजॉय कर पाती हैं और ऐसी महिलाएं पुरूषों के मुकाबले अधिक कल्पनाशील होती है।

Comments