मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य ! Some fun facts about the human body

मानव शरीर के बारे में मजेदार तथ्य क्या हैं?
50+ मानब देह से जुड़े अद्भुत तथ्य। हमारा यह शरीर दुनिया की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है. हमारे देह का गठन इतना जटिल है कि इसे हर कोई समझ नहीं सकता.. आज मै आप लोगो को मानव देह (Human Body) के बारे में कुछ रोचक, कुछ मजेदार, कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों बताने जा रहा हूँ.. … 1. इंसान के शरीर पर 1,00,000 Mile’s लंबी रक्त वाहिकाएं ( blood Vessel’s ) होती है। 2. क्या आपको पता है आप की नाक 50,000 अलग अलग गंध सूंघ (Smell) सकती है ? जी हां, यह सच है!! Saliva 3. अगर एक इंसान के पूरे जिन्दगी के लार ( Saliva ) को इकट्ठा किया जाये तो उससे दो Swimming pool आराम से भेदा जा सकता है। 4. क्या आपको पता है ? जहा एक तरफ इंसान के कान और नाक का बढ़ना कभी बन्द नहीं होता और वही दूसरी तरफ आँखे कभी बढ़ता ही नहीं। Nail 5. शायद आप को यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि एक इंसान के शरीर में इतना लोहा (Iron) होता है जिससे एक 3 inch का कील बन सकता है। 6. हमारे finger print’s के तरह ही हमारे tongue print’s भी unique होते है। 7. इतना तो सब को पता होता है कि इंसानी शरीर में Bacteria हो…

भारतीय वायुसेना के बारे में कुछ रोचक तथ्य ! Some Interesting Facts About The Indian Air Force

1.भारतीय वायुसेना का एक एयरबेस तजाकिस्तान में स्थित है।
ताजिकिस्तान में स्थित फर्कोर एयर बेस देश के बाहर भारत का पहला और एकमात्र मिलिट्री बेस है।इसकी देखरेख भारतीय वायुसेना तथा तजाकिस्तान वायुसेना दोनों के सहयोग से होता है।
2. भारतीय वायुसेना के नाम एक विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है।
अपने ‘राहत’ अभियान के दौरान उत्तराखंड में आयी त्रासदी में भारतीय वायुसेना ने 20,000 नागरिकों का जान बचाकर अपने नाम एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया।
3. 1380 एयरक्राफ्ट बेड़े के साथ भारतीय वायुसेना संयुक्त राज्य अमेरिका,रूस एवं चीन के बाद विश्व में चौथे स्थान पर है।
4. फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखो परमवीर चक्र से सम्मानित किए जा चुके है।उन्हें 1971 के भारत-पाक युद्ध में अपने अदम्य साहस के लिए यह चक्र मिला है।वे भारतीय वायुसेना से एकमात्र परमवीर चक्र प्राप्तकर्ता है।
5. भारतीय वायुसेना का अपना एक संग्रहालय भी है,जो की दिल्ली में स्थित है।इसमें भारतीय वायुसेना के स्थापना काल 1932 से लेकर वर्तमान समय तक का एक नायाब संग्रह है।
6. भारतीय वायुसेना के अधिकारी अर्जुन सिंह एकमात्र 5 सितारा रैंक वाले जीवित सैन्य अधिकारी है।
फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की मौत के साथ, भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जुन सिंह 5-सितारा रैंक वाले एकमात्र जीवित भारतीय सैन्य अधिकारी हैं। उनका रैंक अब फील्ड मार्शल के बराबर है।
 

Comments